Saturday, 4 August 2018

Facebook पर फालतू और Unwanted Tagging को कैसे रोके ?

Friends facebook एक बहुत ही popular social site है, जिसके जरिए हम इन्टरनेट पर ऑनलाइन अपने दोस्त के साथ जुड़े हुए होते हैं। साथ ही हम facebook के द्वारा दुनिया के उन सभी लोगों से भी जुड़ सकते हैं, जिनका Facebook पर अकाउंट है।

Facebook एक ऐसी साइट है जिस पर कोई भी अपनी photos, videos और विचारों को पोस्ट के रूप में शेयर कर सकता है और उन पोस्ट्स में अपने दोस्तों को भी tag कर सकता है। अगर आप facebook के regular यूज़र है तो आप facebook tag या tagging के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते होंगे। पर फिर भी इसके बारे में हम आपको थोडा बता देते है की ये क्या होता है।

Facebook Tag या Tagging क्या है ?

देखिये friends जब हम facebook पर कोई new पोस्ट या फ़ोटो share/upload करते हैं, तो उस टाइम हम जिन जिन दोस्तों को उस पोस्ट में add या tag करते हैं, वो पोस्ट उन लोगो की facebook timeline पर भी दिखाई देती है, जिनको हमने अपनी पोस्ट में tag किया था। बस इसी को facebook tagging कहते है।

फेसबुक पर अपनी पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा दोस्तों को tag करने से वो पोस्ट काफी लोगो तक पहुंचाती है, जिससे उस पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा likes और comments आते है। फेसबुक पर ज्यादातर लोग बस इसी लिए अपनी पोस्ट में अपने दोस्तों को टैग करते है ताकि उस पर ज्यादा से ज्यादा likes आ सके।

ये भी पढ़े...

Facebook पर हमें हमारा कोई भी दोस्त अपनी पोस्ट में tag कर सकता है। इसलिए कई बार हम कुछ ऐसी posts में भी tag होते रहते हैं, जिनके बारे में हम नहीं चाहते कि वो हमारी timeline पर दिखाई दे।

Facebook par faltu unwanted tagging ko kaise roke

तो अगर आप facebook पर उन फालतू और unwanted पोस्ट में tag होने से बचना चाहते हैं या tagging को block करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से ऐसा कर सकते है।

इसके लिए बस आपको अपनी facebook settings में कुछ changes करने होंगे। फिर आपकी permission के बिना आपके किसी भी दोस्त की पोस्ट आपकी facebook प्रोफाइल या timeline पर दिखाई नहीं देगी।

ये भी पढ़े...

Unwanted Tag या Tagging को रोकने के लिए कुछ simple से स्टेप्स है, इन्हें फॉलो करे।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के किसी भी browser में जाये और अपनी id को log in करे।

(Desktop/Laptop में facebook tagging को कैसे रोकते है ? इसके बारे में निचे बताया गया है)

2. Log in करने के बाद आपको अपनी facebook settings/account settings में जाना है।

3. फिर आपको 'Timeline and Tagging' का option मिलेगा, उस पर क्लिक कर दे।

4. फिर एक ऐसा पेज open होगा।

This is a screenshot of facebook timeline and tagging settings

यँहा पर आपको 'Who can post on your timeline?' पर क्लिक करना है और 'Friends' की जगह 'Only me' को select करना है।

फिर निचे जो 'Review posts friends tag you in before they appear on youe Timeline?' का option है, उस पर क्लिक करके उसे 'ON' कर दे।

इसके बाद Facebook पर जब भी कोई आपको अपनी पोस्ट में tag करेगा, तो वो पोस्ट आपकी facebook timeline पर दिखाई नहीं देगी। बल्कि आपके पास एक notification आएगा कि आपके दोस्त ने आपको अपनी पोस्ट में tag किया है, क्या आप इस पोस्ट को अपनी timeline पर add करना चाहते हैं ? अगर आप चाहे तो उस नोटिफिकेशन पर क्लिक करके उस पोस्ट को अपनी timeline पर show करवा सकते हैं।

ये भी पढ़े...
Computer/Laptop में Facebook Tagging को कैसे रोके ?

1. इसके लिए सबसे पहले facebook की साइट पर जाये और अपने account को उसमे log in करे।

2. फिर इस तरह से home page ओपन होगा।

This is a screenshot of Facebook home page

यँहा पर ऊपर जो Option का icon है, उस पर क्लिक करे और फिर Settings पर क्लिक करे।

3. अब आगे जो page ओपन हो उसमे 'Timeline and Tagging' पर क्लिक करे।

This is screenshot of Facebook timeline and tagging settings

4. फिर एक ऐसा page ओपन होगा, यँहा ' Who can post on your timeline?' के सामने जो edit लिखा है, उस पर क्लिक करे और 'Friends' की जगह 'Only me' को select करे।

साथ ही निचे जो 'Review posts friends tag you in before they appear on your Timeline?' वाले option के सामने जो edit का option है, उस पर क्लिक करके उसे 'Enable' कर दे।

अब Facebook पर जब भी आपका कोई दोस्त अपनी पोस्ट में आपको tag करेगा, तो वो पोस्ट आपकी facebook timeline पर दिखाई नहीं देगी।

ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से आप facebook पर फालतू और unwanted tag या tagging को रोक सकते है। अगर आपको इस process में कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। और अगर आपको हमारी ये पोस्ट हेल्पफुल लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

2 comments


EmoticonEmoticon