Friday, 1 February 2019

Walkie Talkie में कौनसी बैटरी का प्रयोग किया जाता है

दोस्तो आपने walkie talkie के बारे में तो जरूर सुना होगा। पर क्या आपको पता है कि walkie talkie कैसे काम करती है ? और इसके अंदर क्या क्या कॉम्पोनेंट्स होते है ?

अगर आप इसके बारे में नही जानते है तो कोई बात नही, क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि walkie talkie में कौन कौनसे कंपोनेंट्स होते है ? और इसमें कौनसी बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए शुरू करते है।

Walle talkies me kis battery ko kama me liya jata hai

तो देखिये फ्रेंड्स एक walkie talkie में कई कंपोनेंट्स होते है। जैसे

1. एक Receiver

2. Transistors

3. एक push to speak बटन

4. एंटीना

5. बैटरी

6. कुछ नए डिजिटल walkie talkie में डिस्प्ले भी होता है।

तो जैसा कि आपने देखा कि एक walkie talkie में कई कंपोनेंट्स होते है। पर यंहा हम आपको walkie talkie की बैटरी के बारे में थोड़ा विस्तार से बताने वाले है। क्योंकि पिछले कुछ समय से लगातार मुझसे walkie talkie की battery के बारे में बहुत से सवाल पूछे गए है। इस लिए यंहा हम आपको walkie talkie की बैटरी के बारे में पूरी जानकारी बता रहे है।


Walkie Talkie में किस प्रकार की बैटरी को उपयोग में लिया जाता है ?


फ्रेंड्स एक walkie talkie को use करने के लिए उसमे बैटरी को होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि जिस प्रकार एक मोबाइल बिना बैटरी के नही चल सकता है, ठीक उसी प्रकार walkie talkie भी बिना बैटरी के नही चल सकता है।

ज्यादातर Walkie talkies में rechargeable बैटरी का प्रयोग किया जाता है। पर कुछ में non chargeable बैटरी का प्रयोग भी किया जाता है।

Chargeable battery किफायती होती है और इसे बार बार चार्ज करके ज्यादा समय तक काम मे लिया जा सकता है। पर Non-chargeable बैटरी एक बार काम मे लेने के बाद किसी काम नही आती है। और साथ ही ये chargeable बैटरी के मुकाबले थोड़ी महँगी भी होती है। इस लिए ज्यादातर वॉकी टॉकी में रिचार्जेबल बैटरी का प्रयोग किया जाता है।


Walkie Talkie में कौनसी बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?


Walkie Talkies में मुख्य रूप से NiMH ( निकेल मेटल हाइड्राइड ) बैटरी, NiCad ( निकेल केडमियम ) बैटरी और Li-Ion ( लिथियम आयन ) बैटरी का प्रयोग किया जाता है।

NiMH और NiCad एक दूसरे से काफी हद तक समान होती है। पर फिर भी इनमें कुछ असमानताएं भी है। जैसे


  1. ये दोनों बैटरीज समान आकर की होने के बावजूद NiMH का वजन कम होता है और इसकी क्षमता NiCad बैटरी से 2 से 3 गुना अधिक होती है।
  2. NiMH बैटरी का समय और जीवन चक्र NiCad बैटरी से कम होता है।
  3. कम तापमान में NiCad बैटरी NiMH से अच्छा काम करती है।


Li-Ion बैटरी बाकी बैटरीज से बेहतर मानी जाती है क्योंकि ये बहुत जल्दी रिचार्ज हो जाती है और बाकी बैटरियों से ज्यादा समय तक चलती है। इसके अलावा जब इस बैटरी को काम मे ना लिया जाए तब इसका चार्ज कम नही होता है। पर बाकी बैटरीज का चार्ज उस टाइम भी खर्च होता रहता है जब उन्हें इस्तेमाल ना किया जा रहा हो।

तो ये मुख्यरूप से ये तीन प्रकार को बैटरियां ही है जिनका इस्तेमाल walkie talkies में किया जाता है। अगर आपको walkie talkie की बैटरी खरीदनी हो तो आप ऑनलाइन या offline किसी शॉप से खरीद सकते है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तो उम्मीद करता हु की walkie talkie की बैटरी से सम्बंधित आपके सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे। किन्तु अगर अभी भी आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।


EmoticonEmoticon