SSO ID के Password कैसे Change करे ?

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे sso id के पासवर्ड कैसे change करते हैं ? sso id के पासवर्ड कैसे बदले ? मोबाइल से sso id के पासवर्ड change करना बताएं। आदि। तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं ? तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। इसके अलावा अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहिए तो आपको आर्टिकल के अंत में इसका वीडियो भी मिल जाएगा तो आप वो भी देख सकते हैं।

Sso id ke password kaise change kare

दोस्तों वैसे तो sso id के पासवर्ड चेंज करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन कई बार जब हम अपनी sso id के password भूल जाते हैं, और पासवर्ड रीसेट करते हैं। तो हमारी sso id पर एक deafult पासवर्ड सेट हो जाता है। जो कि याद रखने में काफी मुश्किल होता है। इसलिए हम अपनी sso id के लिए एक आसान पासवर्ड सेट करने के बारे में सोचते है, जो कि हमें आसानी से याद रह सके।


इसलिए जब हमारी sso id पर कोई ऐसा पासवर्ड लगा हुआ होता है जो कि याद रखने में काफी मुश्किल हो, तो उस समय हमे अपनी sso id के पासवर्ड चेंज करने की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा कई बार हमारे एकाउंट के पासवर्ड हमारे दोस्तो को या कुछ ऐसे लोगो को पता लग जाते है, जो कि हमारे एकाउंट का गलत फायदा उठा सकते है। तो ऐसी स्थिति में भी हमे अपने एकाउंट के पासवर्ड change कर लेने चाहिए।

इसके अलावा आपका अपना कोई अन्य कारण भी हो सकता है। इसलिए इस पर हम और अधिक चर्चा नही करेंगे। किंतु अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं ? तो आपको इस आर्टिकल में इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है। इसके बारे में जानने के लिए बस आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना है।


SSO ID के पासवर्ड कैसे बदले ? SSO ID Ke Password Kaise Change Kare ?

1. सबसे पहले यँहा क्लिक करके sso.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाए।

2. उंसके बाद अपनी id और पासवर्ड डालकर लॉगिन करे।

3. लॉगिन होने के बाद ऊपर menu बटन पर क्लिक करके Update Pass ऑप्शन पर क्लिक करे। नीचे इमेज में देखे।


4. उंसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।


1. अपने पुराने पासवर्ड डाले।

2. नए पासवर्ड डालें।

2. एक बार फिर से नए वाले पासवर्ड डालें।

3. फ़ोटो में दिख रहा कोड डालें।

4. अंत मे Submit बटन पर क्लिक करे।

बस इसके बाद आपकी sso id के पासवर्ड change हो जायेंगे। जिसकी सूचना आपको आपकी email और मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए नीचे वीडियो पर क्लिक करे 👇👇👇


ये भी पढ़े...

दोस्तों आज इस आर्टिकल में आपने जाना कि android मोबाइल से sso id के पासवर्ड कैसे change करते हैं ? या sso id के पासवर्ड कैसे बदलते हैं ? उम्मीद है कि आप को यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो ऐसे अपने दोस्तों के साथ भी share करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ