आरोग्य सेतु एप्प क्या है ? कैसे काम करता है ? पूरी जानकारी।

भारत में कोरोनावायरस की वजह से lockdown लगने के बाद जिस ऐप को सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है वह है आरोग्य सेतु एप। यह एप्प भारत सरकार के द्वारा जारी की गई है और सभी भारतीयों को इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसलिए आपने इस ऐप का नाम जरूर सुना होगा, या हो सकता है कि अब तक आपने इस एप्प को अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर लिया हो। लेकिन क्या आप जानते हैं की Aarogya Setu क्या है ? यह किस काम आता है ? आरोग्य सेतु ऐप कैसे काम करता है ? इसको डाउनलोड कैसे करते हैं ? और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं ? इस लेख में हम आपको आरोग्य सेतु एप के बारे में A to Z पूरी जानकारी बताने वाले हैं। तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक जरूरत पढ़े।

Aarogya setu app kaise kaam karta hai

आरोग्य सेतु एप क्या है ? किस काम आता है ?


दोस्तों यह भारत सरकार द्वारा जारी की गई एक एंड्राइड एप्लीकेशन है, जिसे अब तक 10 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड किया है। इस ऐप के अंदर कोरोना वायरस covid 19 से संबंधित सभी जानकारी, latest news और अपडेट दी जाती है। इस ऐप के अंदर आप भारत में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या, कोरोना से ठीक हुए मरीजो की संख्या, कोरोना से मृत लोगो की संख्या लाइव देख सकते है। इसके अलावा आप भारत के किसी भी राज्य की रिपोर्ट भी अलग से इस एप्प में देख सकते हैं।


इस app का सबसे प्रमुख कार्य आपको कोरोना से बचाना है। अगर आप सोच रहे हैं कि एक मोबाइल एप्लीकेशन आखिर हमे कोरोना वायरस covid 19 से कैसे बचा सकती है ? तो इसके लिए आपको यह समझना होगा कि आरोग्य सेतु एप्प काम कैसे करता है ? अगर आप यह जान गए तो आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा।

आरोग्य सेतु एप्प कैसे काम करता है ?


दोस्तों जब हम इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करते हैं, तो यह हमसे कुछ परमिशन मांगती है जैसे ब्लूएटूथ, लोकेशन आदि को ऑन करने की। उसके बाद आगे यह हमसे कुछ सवाल पूछता है, जैसे

  • क्या आप में या आपके परिवार में किसी सदस्य के अंदर फ्लू जुखाम के लक्षण है ?
  • क्या अभी हाल फिलहाल में आपके पड़ोस में कोई विदेश से आया हैं ?
  • आपके पड़ोस में कोरोना संदिग्ध या कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति है ? आदि ।

इस प्रकार ये पूछी गयी सभी डिटेल डालने के बाद यह आपको बताता है कि आप सुरक्षित है या नहीं ? या आपके पास कोई  कोरोना पॉजिटिव या कोरोना संदिग्ध है या नहीं ?

अब आप सोच रहे होंगे कि आरोग्य सेतु एप्प को कैसे पता चलता है कि हमारे पास कोई कोरोना पॉजिटिव या कोरोना संदिग्ध है या नहीं ? तो देखिए फ्रेंड्स इस एप्प को करोड़ो लोग यूज़ कर रहे है, अब उनमे से हजारों लोग ऐसे है जो कि कोरोना संदिग्ध है या उनमे कोरोना की लक्षण है, तो ऐसे सभी व्यक्तियों के मोबाइल में installed आरोग्य सेतु एप्प को इसकी जानकारी होती है, इसलिए वो अपने आस पास के सभी मोबाइल्स में इनस्टॉल आरोग्य सेतु एप्प में यह सूचना दे देता है कि आपके पास में या आपसे इतने मीटर दूर कोरोना संदिग्ध व्यक्ति है, कृपया सावधान रहें। आरोग्य सेतु एप्प कोरोना संदिग्ध व्यक्ति की दूरी ब्लूएटूथ और gps की मदद सही सही बता देता है।

इस एप्प के अंदर आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आपके आसपास के कितने लोग आरोग्य सेतु एप्प को इस्तमाल कर रहे हैं और उनमें से कितने लोग कोरोना संदिग्ध या कोरोना पॉजिटिव हैं। आप आपने आसपास के 100 मीटर, 500 मीटर, 1 किलोमीटर, 5 किलोमीटर, और 10 किलोमीटर तक के एरिया के बारे में जान सकते है।

तो अभी आप जान गए होंगे कि आरोग्य सेतु एप्प क्या है, यह किस काम होता है ? और यह कैसे काम करता है ? इस लिए चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आरोग्य सेतु एप्प को कैसे डाउनलोड करते हैं ? और इसका इस्तमाल कैसे करते हैं ?


Aarogya Setu App Download कैसे करें और इसका इस्तमाल कैसे करे ?


1. दोस्तों आप अपने मोबाइल के play store में जाकर इस एप्प को सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं।

अभी Aarogya Setu App Download करने के लिए यहां क्लिक करें।

2. डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करे और सबसे पहले अपनी भाषा चुने।

3. फिर Register Now पर क्लिक करे।

4. इसकी Term & Conditions को Agree करे।

5. जो भी परमिशन मांगे, उन्हें allow करे।

6. उंसके बाद अपने मोबाइल नंबर डालकर इसमें रजिस्ट्रेशन करें।

7. फिर सर्वे पूरा करे, जिसमे आपसे सामान्य सी जानकारी पूछी जाएगी।

बस इसके बाद यह एप्प एकदम ready हो जाएगा। इसके बाद जब भी कोई कोरोना संदिग्ध या कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति आपके सम्पर्क में आएगा, तो उसकी सूचना यह एप्प आपको तुरंत दे देगा। इसके अलावा इस एप्प के अंदर आपको covid 19 से सम्बंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।

ये भी पढ़े...

Final Words

दोस्तों अभी देश के अंदर हालात काफी खराब है। यह कहना मुश्किल है कि कोरोना वायरस covid 19 का कहर कितने समय तक और रहेगा। covid 19 का अब तक कोई इलाज नहीं मिला है। इस वायरस से बचाव ही इसका इलाज है। इसलिए मेरा यही कहना है कि आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए और पुरी सावधानी के साथ स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आप और आपका परिवार कोरोना से सुरक्षित रह सके। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप्प भी जरुर डाउनलोड करना चाहिए। क्योंकि यह भी कोरोना से सुरक्षा को बढ़ाता है।

तो दोस्तों इस लेख मैं अपने जाना की आरोग्य सेतु एप्प क्या है ? किस काम आता है ? आरोग्य सेतु एप्प कैसे काम करता है ? आरोग्य सेतु एप्प को कैसे डाउनलोड करें और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं ? इस लेख में अपनी इस एप्लीकेशन के बारे में पूरी जानकारी जानी है। इस लिए इस लेख को अपने दोस्तों की साथ भी जरूर शेयर करें।

Post a comment

0 Comments