BYJU'S App क्या है ? किस काम आता है ? पूरी जानकारी

दोस्तों बाकी बहुत से apps की तरह आपने BYJU'S App के ads भी TV सीरियल, movies व रियलिटी show के दौरान, साथ ही इंटरनेट चलाते समय बहुत बार देखे होंगे। लेकिन क्या जान हैं की BYJU'S App क्या है ? यह किस काम आता है ? BYJU'S App को कैसे डाउनलोड करें ? इसका इस्तेमाल कैसे करें ? इस लेख में हम आपको BYJU'S App के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है। तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं ? तो इस लेख को शुरु से लेकर अंत तक जरूरत पढ़े।

Byju's the learning app kya hai, kya main byju's me free me padhai kar skta hu, byju's app me fees lagti hai kya,

Byjus app kya hai kis kaam aata hai puri jankari

BYJU'S App क्या है ? किस काम आता है ?


दोस्तों इस App का पूरा नाम BYJU'S The Learning App है। जो कि एजुकेशन से सम्बंधित है। इस एप्प पर स्टूडेंट्स को फ्री में ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाती है। इस एप्प को मोबाइल में इनस्टॉल करने के बाद आप अपने घर बैठे मोबाइल से ही ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं, वो भी बिल्कुल फ्री में।

यह app मुख्यरुप से कक्षा 4 से लेकर कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए बनाई गयी है। साथ ही इसमें कंपटीशन एग्जाम जैसे JEE, NEET, IAS जैसी परीक्षा संबंधी जानकारी भी दी जाती है। इस एप्प में विज्ञान (Science) और गणित (Math) इन दोनों विषयो के सभी टॉपिक्स को काफी अच्छे से समझाया गया है। इस एप्प पर आपको इनके सभी टॉपिक्स मिल जाएंगे, जिनको बहुत ही शानदार तरीके से समझाया गया है। इस एप्प की मदद से आप गणित और विज्ञान विषय को काफी अच्छे से समझ सकते हैं।


इस एप्लीकेशन की माने तो इसके अंदर ऐसे बहुत सारे फ़ीचर्स है जो कि आपको किसी भी सब्जेक्ट को आसानी से समझने में काफी मदद करेंगे जैसे
  • Online Live Classes
  • Stored Videos
  • Tests  & Quizzes
  • Analyze
  • Revised syllabus

इस एप्प में 1000 से भी ज्यादा लोग काम करते है, जो कि इसे मैनेज करने और पढ़ाई करवाने का काम करते है। इस एप्लीकेशन का कहना है कि हम आपको दुनिया के सबसे best टीचर्स से पढ़ाई करवाते है। अगर किसी educational टॉपिक से सम्बंधित आपका कोई सवाल हो तो वो आप लाइव क्लासेज के दौरान पूछ सकते हैं, आपको आपके सवाल का जवाब उसी टाइम मिल जाएगा।
इसकी अलावा इस एप्लीकेशन company को बहुत सारे अवॉर्ड्स भी मिले हैं। जिनकी लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं।

  • Winner of ET Now Business Leader of the Year - Best Startup (2020)
  • Winner of Edtech company of the year award at Indian Education Congress (2020)
  • Winner of VC Circle Awards for Education Company of the Year (2016, 2018, 2019)
  • Winner of Deloitte Technology Fast 50 India and Fast 500 Asia Award (2012, 2013, 2014, 2015, 2016, 2017, 2019)
  • Winner of EY Entrepreneur of the year - Startup (2018)
  • Winner of NASSCOM Design4India Design Award 2018 for the ‘Best Design’ -Mobile Category (2018)
  • Winner of Google Design Award (2018)
  • Winner of Business Standard Start Up of the Year Award (2017)
  • Winner of Express IT Awards – Individual award – Newsmaker of the Year (2017)
  • Winner of Amazon Mobility Awards for Established Education App of the Year ( 2017)
  • Winner of CNBC TV18 Young Turks of the Year Award (2017)
  • Winner of Deloitte Technology Fast 50 India and Fast 500 Asia Award (2012, 2013, 2014, 2015, 2016, 2017, 2019)

इस एप्लीकेशन को अब तक 5 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड किया है। play store पर इसकी रेटिंग 4.6 है, जो कि बहुत ही शानदार है। आप इसी से यह अंदाजा लगा सकते हैं की स्टूडेंट्स ने इसको कितना पसंद किया है। तो अगर आप भी एक स्टूडेंट है या आपके घर मे कोई है तो आपको इस एप्प को एक बार यूज करके जरुर देखना चाहिए। क्योंकि इस एप्प से आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही पढ़ाई कर सकते हैं। हालांकि इंटरनेट पर ऐसी और भी बहुत सारी apps है, जिनका आप इस्तमाल कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ अन्य apps के बारे में हमने कुछ आर्टिकल्स भी लिखे है। वो सभी आपको नीचे मिलेंगे। नीचे लिंक पर क्लिक करके आप वो आर्टिकल्स भी पढ़ सकते हैं।


तो दोस्तों अब तक आप अच्छे से जान गए होंगे कि BYJU'S App क्या है ? और यह किस काम आता है ? इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल चुकी है। इसलिए अब हम बात करेंगे कि मोबाइल में BYJU'S App को कैसे डाउनलोड कर और इसका कैसे इस्तेमाल करना है

BYJU'S App कैसे डाउनलोड करें ? और इसका इस्तेमाल कैसे करे ? How to Download BYJU'S App ?


1. इस एप्प को आप अपने मोबाइल के play store में जाकर सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं।

अभी BYJU'S App Download करने के लिए यहां क्लिक करें।

2. डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें।

3. उसके बाद आप से जो भी परमिशन मांगी जाए उन्हें allow करें।

4. उसके बाद Get Started पर क्लिक करे।

5. उसके बाद आप कौन सी कक्षा (class) की तैयारी करना चाहते हैं, वो सेलेक्ट करे। यँहा आपको कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के सभी ऑप्शन मिल जाएंगे। इसके अलावा कंपीटीशन exams के options भी मिल जाएंगे। इनमें से आप कोई भी सेलेक्ट कर सकते है।

6. उसके बाद अगले पेज आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और एड्रेस डाल कर रजिस्टर करना होगा।

बस इसके बाद आप इस एप्प से पढ़ाई करने शुरू कर सकते है। इसके होम पेज पर ही आपको सभी सब्जेक्ट्स के options मिल जाएंगे, आप जिस सब्जेक्ट्स को पढ़ना है, उस पर क्लिक करके आप पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा वंही से आप live classes को भी join कर सकते है और अपने सवाल टीचर्स से पूछ सकते है।


FAQ

सबसे ज्यादा पॉपुलर ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला ऐप कौनसा है ?

BYJU'S सबसे ज्यादा पॉपुलर ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला ऐप है।

क्या BYJU'S ऐप से फ्री में पढ़ाई कर सकते है ?

नही इस ऐप से पढ़ाई करने के आपको इनका कोर्स खरीदना होगा।

BYJU'S से कौन कौनसी क्लास के बच्चे पढ़ाई कर सकते है।

BYJU'S से 1st क्लास से लेके 12th क्लास तक बच्चे तथा बाकी लगभग सभी कोर्स की पढ़ाई कर सकते है।


ये भी पढ़े...

दोस्तो अंत में मैं आपको यह ही कहना चाहूंगा कि अगर आप एक स्टूडेंट है और आपके पास मोबाइल है। तो आपको एक बार इस एप्लीकेशन को यूज करके जरुर देखना चाहिए। क्योंकि यह एक बहुत अच्छी एप्लीकेशन है, जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से पढ़ाई कर सकते हैं।

तो दोस्तो आज इस लेख में आपने जाना कि Byju's the learning app kya hai ? यह किस काम आता है ? BYJU'S App को कैसे डाउनलोड करें ? इसका इस्तेमाल कैसे करें ? इस लेख में अपने BYJU'S App के बारे में पूरी जानकारी जानी है। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। kya main byju's me free me padhai kar skta hu 

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

  1. Hello
    I am really thankful for all information but I asked one question about the app can we use this app in hindi and how it works

    जवाब देंहटाएं
  2. उत्तर
    1. Ji iske courses paid hai, kuch free videos bhi aapko mil jayenge but achhe video aur courses ke liye aapko payment krna pdega

      हटाएं