मोबाइल से एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी कैसे नापे ?

एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी कैसे नापे ? मोबाइल से घर या प्लाट की दूरी कैसे नापे ? दोस्तों अगर आप से पूछा जाए कि आपका घर कितने स्क्वेयर फिट है ? या आपके घर से बस स्टैंड की दूरी कितनी है ? या आपके घर से आपका नजदीकी शहर कितने किलोमीटर है ? या ऐसे ही किसी एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी पूछी जाती है, तो आप या तो अंदाजे से ये दूरी बताते हैं, या आप मीटर से नाप कर उस वो दूरी या उसकी लंबाई और चौड़ाई बता सकते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आजकल टेक्नोलॉजी काफी ज्यादा बढ़ गई है। इसलिए हम इंटरनेट के माध्यम से सिर्फ अपने मोबाइल से ही किसी भी एक स्थान से दूसरे स्थान की सटीक दूरी ज्ञात कर सकते हैं। साथ ही किसी भी प्लॉट या घर की लंबाई और चौड़ाई ज्ञात कर सकते हैं।

जी हाँ, आपने एकदम सही सुना। आप सिर्फ अपने मोबाइल से यह ज्ञात कर सकते हैं। गूगल की एक एप्लीकेशन है जिसका नाम गूगल अर्थ है। इस एप्लीकेशन की सहायता से हम पूरी दुनिया का मैप 3D में देख सकते हैं। साथ ही एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी ज्ञात कर सकते हैं। इसके अलावा अगर हमे किसी घर या प्लॉट का स्क्वायर फ़ीट एरिया ज्ञात करना हो, तो वो भी हम इस एप्लीकेशन की मदद से जान सकते हैं।

मोबाइल से एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी कैसे नापे ?

गूगल अर्थ एप्लीकेशन के सभी फीचर्स के बारे में डिटेल से हम आपको किसी दूसरे लेख में बताएंगे। इस लेख में हम सिर्फ आपको यही बताएंगे कि आप इस एप्लीकेशन की सहायता से एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी कैसे नाप सकते हैं ? या मोबाइल से किसी भी घर की लंबाई और चौड़ाई कैसे ज्ञात करते हैं ?


मोबाइल से एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी कैसे मापे ?

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल अर्थ एप्पलीकेशन डाउनलोड करनी है। यह एप्लीकेशन आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं। 

Download

2. डाउनलोड करने के बाद इस एप्प को ओपन करें। ओपन करने पर आपके सामने पूरी दुनिया का नक्शा ओपन हो जाएगा, जिसमें जूम करके आप अपने एरिया का मैप खोल सकते हैं। इसके अलावा आप ऊपर सर्च बटन पर क्लिक करके अपने एरिया को सर्च कर सकते हैं।

3. इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा आपको ऊपर Measure बटन पर क्लिक करना है।

4. उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यंहा आपको स्क्रीन पर दिख रहे पॉइंट को मैप में उस स्थान के ऊपर ले जाना है, जंहा से आपको दूरी देखनी है। 

पॉइंट को उस स्थान के ऊपर लाने के बाद Add Point बटन पर क्लिक करे। नीचे इमेज में देखे।

इसके बाद आपको मैप में उस स्थान की तरफ जाना है, जंहा तक कि दूरी आप देखना चाहते है, इस बीच अगर रास्ते मे कोई मोड़ आये, तो आप Add More बटन पर क्लिक करके वँहा भी एक पॉइंट डाल कर मोड़ बना सकते है। जब आपका वह दूसरा स्थान आ जाये, जंहा तक कि दूरी आप देखना चाहते थे, तो अंतिम पॉइंट आपको उस स्थान पर ला कर ऐड कर देना है।

इसके बाद आप उन दोनों स्थानों के बीच की दूरी देख सकते है। नीचे इमेज में देखे।

यंहा आप दूरी को कई प्रकार के अलग अलग पैरामीटर्स में देख सकते है। पैरामीटर बदलने के लिए नीचे दिख रहे Distance पर क्लिक करे, इसके बाद आपको कई प्रकार के पैरामीटर्स मिल जाएंगे, जिनको आप अप्लाई कर सकते है।

तो इस प्रकार से तो आप मोबाइल से एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी पता कर सकते है। चलिए अभी हम जानते है कि आप इस ऐप्प की सहायता से किसी भी घर या प्लाट का स्कवेयर एरिया कैसे पता लगा सकते है।


मोबाइल से घर, प्लाट या खेत का स्कवेयर फ़ीट एरिया कैसे पता करें ?

1. सबसे पहले Google Earth ऐप्प ओपन करे।

2. Measure आइकॉन पर क्लिक करे।

3. अब स्क्रीन पर दिख रहे पॉइंट्स की सहायता से उस घर या प्लाट का पूरा एरिया स्कवेयर में मार्क ले और नीचे Close Shape बटन पर क्लिक करे।


इसके बाद आप उस घर या प्लाट का स्कवेयर एरिया नीचे Distance टैब में देख सकते है।

यंहा आप इस आइकॉन पर क्लिक करके यह एरिया कई प्रकार के पैरामीटर्स में देख सकते है।

ये भी पढ़े...

दोस्तों आज इस लेख में आपने सीखा कि मोबाइल से एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी कैसे नापते हैं ? या अपने घर और प्लाट का एरिया मोबाइल से कैसे ज्ञात करते हैं ? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां