UAN क्या है ? UAN Activate करे व पासवर्ड जनरेट कैसे करे ?

What is UAN Full Information in Hindi:- क्या आप जानते हैं कि UAN क्या होता है ? यह किस काम आता है ? UAN नंबर एक्टिवेट कैसे करते हैं ? UAN Password कैसे Generate करे ? आदि। अगर आप UAN के बारे में जानना चाहते है ? तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हम आपको UAN के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं, इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।


UAN क्या है ? इसकी फुल फॉर्म क्या है ?

UAN की फुल फॉर्म Universal Account Number है, भारत में जब भी कोई कर्मचारी किसी भी रजिस्टर्ड सरकारी या प्राइवेट कंपनी में काम करना शुरू करता है तो उसका EPFO के अंतर्गत एक अकाउंट बनता है और उसे एक यूनिक आईडी दी जाती है। जिसको UAN कहा जाता है।

EPFO एक ऐसी सरकारी संस्था है जिसकी स्थापना देश के सरकारी व प्राइवेट कर्मचारियों के हितों की रक्षा करने के लिए की गयी है। इस संस्था की स्थापना 15 नवम्बर 1951 में हुई थी। इस संस्था का मकसद देश कर्मचारियों के भविष्य को बेहतर बनाना है। EPFO के बारे में हमने विस्तार से एक लेख लिखा है, अगर आप चाहे तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वो लेख भी पढ़ सकते है।

तो भारत मे जब भी कोई कर्मचारी किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में काम करना शुरू करता है तो उसका EPFO पर एकाउंट भी बनाया जाता है, जिसकी वजह उस कर्मचारी को मिलने वाली आय में से प्रत्येक माह उसकी सैलरी से कुछ पैसे काट कर उसके PF एकाउंट में जमा किये जाते है, जिसे कर्मचारी सेवानिवृत्त या नोकरी छोड़ने के बाद निकाल सकता है।

सेवा के दौरान उस कर्मचारी का जितना भी PF होता है, वह इसी UAN के अंतर्गत ही जमा होता है और इसी UAN नंबर के माध्यम से कर्मचारी अपना PF का पैसा निकाल सकता है। कुल मिलाकर बात यह है कि किसी भी सरकारी या प्राइवेट कर्मचारी को जब भी अपना पीएफ का पैसा निकलवाना होता है, तो उसे UAN नंबर और पासवर्ड की जरूरत पड़ती है। UAN नंबर भी एक्टिवेट करवाना जरूरी होता है। क्योंकि बिना एक्टिवेट करवाए UAN नंबर काम नहीं करता है।

इसलिए अगर आप अपने पीएफ के पैसे निकलवाना चाहते हैं ? तो आपको सबसे पहले अपने यूएएन नंबर पता करने हैं, उसके बाद आपको उस UAN को एक्टिवेट करना है और पासवर्ड जेनेरेट करने है। उसके बाद ही आप अपने पीएफ के पैसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। पहले हम आपको UAN नंबर कैसे पता करते है ? इसके बारे में बताएंगे, उसके बाद UAN नंबर एक्टिवेट करने के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।


UAN नंबर कैसे पता करे ? How to Know UAN Number ?

1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके unifiedportal पर जाए।

यंहा Know your UAN पर क्लिक करे।

2. आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा अपने वो मोबाइल नंबर डाले जो, EPFO पर एकाउंट बनाते समय अपने दिए थे, नंबर डालने के बाद नीचे इमेज में दिख रहा कोड डाले और नीचे Request OTP बटन पर क्लिक करे।

3. उसके बाद आपके सामने मैसेज शो होगा कि आपके नंबर पर ओटीपी भेज दिया गया है, आपको Ok बटन पर क्लिक करना है।

4. फिर नीचे बॉक्स में वो OTP डाले, फिर से इमेज में दिख रहा कोड डाले और उसके बाद Validate OTP पर क्लिक करे।

5. इसके बाद फिर आपके सामने मैसेज शो होगा कि OTP वेरीफाई हो चुका है, आपको OK बटन पर क्लिक करना है।

6. आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा आपको अपना नाम, जन्मतिथि, डालनी है, नीचे आधार नंबर, पैन नंबर, मेंबर आईडी में से कोई भी एक ऑप्शन सेलेक्ट करे और नीचे उसके नंबर डाले। अंत मे इमेज में दिख रहा कोड नीचे बॉक्स में डाल कर Show my UAN बटन पर क्लिक करे।

उसके बाद स्क्रीन पर आपके UAN नंबर आ जाएंगे, आप इन्हें नोट कर ले।

तो इस प्रकार से आप अपने UAN नंबर जान सकते है, अभी आपको इन्हें एक्टिवेट भी करना होगा। इसके लिए आपको नीचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करने है। इसके अलावा अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे ? तो अभी यंहा क्लिक करके ये जानकारी वीडियो में भी देख सकते है।


UAN नंबर एक्टिवेट कैसे करे ? UAN Password Generate Kaise Kare

1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके epfindia की वेवसाइट पर जाए। वेवसाइट इस प्रकार से ओपन हो जाएगी।

यंहा सबसे पहले 'Services' पर क्लिक करे, उसके बाद 'For Employee' बटन पर क्लिक करे, और अंत मे 'Member UAN/Online Services(OCS/OTCP)' पर क्लिक करे।

2. फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा 'Activate UAN' ऑप्शन पर क्लिक करे।

3. उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यंहा सबसे पहले आपको UAN, Member ID, Aadhar No, और Pan No में से कोई भी एक ऑप्शन सेलेक्ट करना है और आगे उसके नंबर डालने है, फिर नीचे अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर डालना है, अगर आपके पास ईमेल आईडी है, तो आप वो भी डाल सकते है, नही तो इसको खाली भी छोड़ सकते है। यंहा मोबाइल नंबर आपको वो ही डालने है जो EPFO पर एकाउंट बनाते समय आपने दिए थे। 

सारी डिटेल डालने के बाद नीचे बॉक्स में इमेज में दिख रहा कोड डाले और 'Get Authentication Pin' पर क्लिक करे।

4. इसके बाद उस मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और आगे आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा सबसे पहले I Agree के सामने वाले बॉक्स पर टिक करे, उसके बाद बॉक्स में वो OTP डाले, जो अभी अभी आपको प्राप्त हुआ है। अंत मे 'Validate OTP and Activate UAN' बटन पर क्लिक करे।

इसके बाद जैसे ही OTP वेरीफाई होगा, आपके सामने एक मैसेज शो हो जाएगा की आपका UAN नंबर सफलतापूर्वक एक्टिव हो चुका है और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिए गए है।

इसके बाद आप अपने UAN नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करके अपने एकाउंट को कंट्रोल कर सकते है।

ये भी पढ़े...

दोस्तों UAN नंबर एक्टिवेट करना तथा UAN के पासवर्ड Generate करना बहुत ही आसान है, आप सिर्फ अपने मोबाइल से भी यह प्रोसेस कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको ऊपर बताए गए स्टेप्स फॉलो करने हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करिएगा। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां