खुद के हस्ताक्षर (Signature) कैसे चेंज करें ?

How to Change Your Signature in Hindi : - मेरे एक दोस्त ने यह बोला कि अपने खुद के सिग्नेचर चेंज करने का प्रोसेस क्या है ? तो मैंने जवाब दिया कि इसके बारे में मेरे को ज्यादा कुछ जानकारी नहीं है। लेकिन मैं तुम्हें कहीं से जानकारी रिसर्च करके बता सकता हूं। अगर आपके मन में भी यही सवाल आता है कि खुद के सिग्नेचर कैसे चेंज करें ? तो चिंता ना करें, हम इस ब्लॉग में रोजाना की तरह बहुत ही हेल्पफुल जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।

हम यहां पर आपको खुद के सिगनेचर चेंज करने से संबंधित जानकारी यूट्यूब वीडियो और गूगल के माध्यम से सोर्स एकत्रित करके बताने वाले हैं। लेकिन हम आपको यह विश्वास दिलाना चाहेंगे कि हम जो भी जानकारी यहां पर देते हैं वह कंप्लीट रूप से सही देने की कोशिश करते हैं। 


सिग्नेचर क्या होता हैं ? What is Signature in Hindi 

Signature (सिग्नेचर) जिसका हिंदी में मतलब हस्ताक्षर होता हैं। सिग्नेचर एक तरह से अपनी सहमति प्रदान करने का माध्यम होता है जैसे हम जब कभी भी किसी डॉक्यूमेंट पर अपने सिग्नेचर करते है तो इसका मतलब यही होता है की हम उस डाक्यूमेंट्स या चीज को अपनी सहमति प्रदान कर रहे हैं। जैसे : - 

1. बैंक चेक बुक में सिग्नेचर करना

2. बैंक से पैसे निकलवाने और जमा करने में

3. किसी भी सरकारी डॉक्यूमेंट में 


खुद के हस्ताक्षर (Signature) कैसे चेंज करें ? 

दोस्तों जब कभी आप अपने गवर्नमेंट डॉक्युमेंट्स जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य डॉक्युमेंट में अपने सिग्नेचर चेंज करवाना चाहते हो तो इन सभी डॉक्यूमेंट से संबंधित डिपार्टमेंट में आपको एक एफिडेविट देना होता हैं। 

बेसिकली हमारे इंडिया में केवल चार से पांच डॉक्यूमेंट ही ऐसे होते है जो वैलिड होते हैं। जैसे की आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर कार्ड या फिर कोई अन्य गवर्मेंट डॉक्यूमेंट इत्यादि इन सभी में अपने खुद के सिग्नेचर चेंज करवाने के लिए आपको इनसे संबंधित डिपार्टमेंट में एक एफिडेविट देना होता हैं। 

या इसके अलावा आप जिस भी डॉक्यूमेंट में अपने खुद के  सिगनेचर चेंज करवाना चाहते हैं तो उससे संबंधित डिपार्टमेंट में आप खुद जा करके यह पूछ सकते है की सिग्नेचर चेंज करवाने के लिए क्या प्रोसेस है ? यह पूछते ही आपको उस डिपार्टमेंट के कर्मचारी सिग्नेचर चेंज करवाने का प्रोसेस बता देंगे। 

Note : - हम आपको आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि आप जिस Field (क्षेत्र) में जिस प्रकार के अपने खुद के सिग्नेचर रखना चाहे तो आप वह रख सकते हैं। जैसे की आप राजस्थान पुलिस का फॉर्म भरवा रहे हो तो आप उसमे अपने मन चाहे सिग्नेचर कर सकते हैं। चाहे आपने अपनी 10वी क्लास में किसी भी प्रकार के सिग्नेचर किए हो या फिर आपने अपना बैंक अकाउंट खुलवाते समय अलग सिग्नेचर कर दिए है।

तो इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता हैं की आपने बैंक में अलग सिग्नेचर कर रखे हैं और अभी आप राजस्थान पुलिस के फॉर्म में अलग सिग्नेचर कर रहे हों। यहां पर मेरे कहने का मतलब यही की आप अलग अलग क्षेत्र में अपने अनुसार सिग्नेचर कर सकते हैं। लेकिन किसी Same डिपार्टमेंट में अलग अलग सिग्नेचर नही कर सकते है। मतलब आपने बैंक अकाउंट खुलवाते समय जिस भी प्रकार के सिग्नेचर किए हैं केवल वही सिग्नेचर आप उस बैंक ब्रांच में करें। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आप उस बैंक अकाउंट में से पैसे निकलवाने और जमा करने से संबंधित कोई भी काम नही कर पाएंगे।


खुद का सिग्नेचर चेंज करने का प्रॉसेस : - 

1. बैंक में सिग्नेचर चेंज करवाने का प्रोसेस

आपने अपना बैंक अकाउंट खुलवाते समय जिस भी टाइप के सिग्नेचर किए थे तो अभी आप उन्हीं सिग्नेचर को बैंक अकाउंट में बदलवाना चाहते है। या फिर आप अपने बैंक अकाउंट के Old सिग्नेचर को New सिग्नेचर में रिप्लेस करना चाहते है तो आप उस बैंक ब्रांच में जाए जिस बैंक में आपने अकाउंट खुलवा रखा। वहां पर बैंक के कर्मचारी आपको सिग्नेचर चेंज करवाने का प्रोसेस बता देंगे।  

इसके अलावा भारत की लगभग सभी बैंकों में सिग्नेचर चेंज करवाने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाता है जिसमे कि आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स भरनी होती है। इसी के साथ उसमे Old Signature और New Signature का भी ऑप्शन होता है जहां पर आप पहले वाले सिग्नेचर और नए वाले सिग्नेचर करके फॉर्म को बैंक में सबमिट करने के कुछ दिनों के बाद आपका सिग्नेचर चेंज कर दिया जाएगा। 

इसके अलावा बैंक में सिग्नेचर यानी हस्ताक्षर चेंज करने के लिए आपको सबसे पहले बैंक ब्रांच में विजिट करके एक एफिडेविट देना होता है जिसमें कि आपके ओल्ड सिग्नेचर और न्यू सिग्नेचर मेंशन रहते हैं। इस एफिडेविट को आप सो रुपए के स्टांप पेपर में मेंशन करवा करके नोटेरी ऑफिसर से नोटराइज्ड करवाकर के बैंक ब्रांच में जमा करवा दें। 


2. पासपोर्ट में सिगनेचर चेंज करवाने का प्रोसेस

पासपोर्ट बनवाते समय आपने जिस भी टाइप के सिग्नेचर किए थे और अभी आप उन्हीं सिग्नेचर को फिर से चेंज करवाना चाहते हैं तो आप पासपोर्ट से संबंधित डिपार्टमेंट में जाकर के कर्मचारियों से सिगनेचर चेंज करवाने का प्रोसेस पूछ सकते हैं। 

इसके अलावा आपके आसपास जहां कहीं भी पासपोर्ट बनाने से संबंधित रीजनल ऑफिस है वहां पर जाकर के आप अपना एक एफिडेविट सबमिट कर दे। उस एफिडेविट में आपके ओल्ड सिग्नेचर और न्यू सिग्नेचर भी मेंशन होंगे। 


3. ड्राइविंग लाइसेंस में सिगनेचर चेंज करवाने का प्रोसेस -

 आपने अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय जिस भी टाइप के सिग्नेचर दिए थे तो अभी आप उन्हीं सिग्नेचर को न्यू सिग्नेचर में रिप्लेस करवाना चाहते हैं या बदलवाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस में जाकर के अपना एक एफिडेविट जमा कर दीजिए। 

मोटा मोटी बातें यही है कि आप जिस भी सरकारी दस्तावेज में अपने ओल्ड सिग्नेचर को न्यू सिग्नेचर में चेंज करवाना चाहते हैं तो आप उसी से संबंधित डिपार्टमेंट में विजिट कर सकते हैं। जहां पर आपको उस डॉक्यूमेंट में सिगनेचर चेंज करवाने का प्रोसेस बता दिया जाएगा।


हस्ताक्षर बदलने से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

क्या हम अपने बैंक अकाउंट में सिग्नेचर बदल सकते है ?

जी हां, अगर आप चाहे तो अपने बैंक अकाउंट में पहले के साइन हटाकर एक नए साइन जुड़वा सकते है। इसके लिए आपको अपनी बैंक में जाना और उन्हें बैंक अकाउंट में सिग्नेचर अपडेट करने का फॉर्म मांगना है। वो आपको एक फॉर्म देंगे, वो फॉर्म भरके आप अपने नए और पुराने साइन करके दे दे, आपके बैंक अकाउंट में आपके सिग्नेचर चेंज कर दिए जाएंगे।

अगर बैंक सिग्नेचर याद ना हो तो क्या करे ?

अगर आपको याद नहीं है की आपने बैंक में कौनसे सिग्नेचर किए थे तो आप बैंक कर्मचारियों से इसके बारे में बात कर सकते है, वो आपसे आपके डॉक्यूमेंट मांगेंगे, उसके बाद आपको आपके साइन दिखा दिए जायेंगे। इसके बाद अगर आप चाहे तो बैंक में सिग्नेचर चेंज करने का फॉर्म भर सकते है।

तो दोस्तों हम आपको अंत में यही कहना चाहेंगे कि अगर आपको अपने किसी भी डॉक्यूमेंट में सिग्नेचर चेंज करवाना हो तो आप उस डॉक्यूमेंट से संबंधित डिपार्टमेंट में जाकर के संपर्क कर सकते हैं या इसके अलावा उसी डिपार्टमेंट में आप अपना एक एफिडेविट जमा कर सकते हैं। यह एफिडेविट आप ₹100 के स्टांप पेपर पर मेंशन करवा करके नॉटेरी ऑफिसर से नोटराइज्ड करवा सकते हैं। इसी के साथ ही हम आपको बताना चाहेंगे कि इस एफिडेविट में आपके ओल्ड सिग्नेचर और न्यू सिग्नेचर भी मेंशन किए जाएंगे। तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी signature kaise change kare ? जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ