आधार कार्ड में अपने डॉक्यूमेंट अपडेट/लिंक कैसे करें ?

How to update documents in aadhar card online:- दोस्तों अभी हाल ही में Unique Identification Authority of India (UIDAI) की तरफ से आधार कार्ड को लेकर के एक बहुत बड़ी अपडेट निकाली गई है जिसमें की जितने भी लोगों ने साल 2015 से पहले बिना डॉक्यूमेंट दिए आधार कार्ड बनाया है तो उन सभी लोगों को अभी अपने आधार कार्ड में document update करवाना पड़ेगा। अगर वे सभी लोग आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट वेरीफाई नहीं करवाते हैं तो उनका आधार कार्ड Invalid कर दिया जाएगा जिसके बाद उनका आधार कार्ड कहीं पर भी मान्य नहीं किया जाएगा और साथ ही साथ आधार कार्ड के जरिए मिलने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं दिया जाएगा। 

आधार कार्ड के इस नए अपडेट का सीधा सा मतलब यही है कि जितने भी व्यक्तियों ने साल 2015 से पहले अपना आधार कार्ड बनवाया था उनमें से लाखों लोग ऐसे भी है जिन्होंने बिना कोई डॉक्यूमेंट दिए ही आधार कार्ड बनवा लिया था। जिसकी वजह से उनका आधार कार्ड बाकी डॉक्यूमेंट से लिंक नहीं है। इसलिए अभी उनको अपने आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट update करवाना पड़ेगा। तो अगर आप भी उन्ही में से एक है तो जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करवा ले। 

हम आपको बता दें कि अगर आप अपने आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट update करवाने के लिए अपने नजदीकी आधार सेंटर में जाएंगे तो वहां पर आपके आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट वेरीफाई करवाने का अलग से चार्ज तो लिया जायेगा ही बल्कि आपका समय भी बर्बाद होगा। तो इसी माध्यम को सरल बनाने के लिए भारत सरकार ने आधार कार्ड धारकों को ऑनलाइन ही अपने आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट करने की सर्विस मुहैया करवा दी है। इसलिए आप अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से ही ऑनलाइन आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कर सकते हैं। 

तो इस लेख में हमने आपको आधार कार्ड में अपने बाकी डॉक्युमेंट कैसे लिंक करें ? इससे संबंधित हम आपको यहां पर जानकारी देने वाले हैं तो आप इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़िएगा। 


आधार कार्ड में अपने डॉक्यूमेंट अपडेट/लिंक कैसे करें ? 

तो दोस्तों अगर आपका आधार कार्ड भी 2015 से पहले बना हुआ है तो आप कैसे अपने मोबाइल की मदद से ही ऑनलाइन आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट वेरीफाई या लिंक करेंगे। इसके बारे में हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप कंपलीट प्रोसेस बता दिया है। 

Update Documents in Aadhar Card:

1. आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट वेरीफाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा। जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो इसमें आपको सबसे पहले अपने अनुसार लैंग्वेज को सेलेक्ट करना होगा।

2. फिर आपके सामने यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Update Aadhar के सेक्शन में Update Demographics Data And Check Status ऑप्शन पर क्लिक करें। 

 

3. इसके बाद आप Log in ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. अभी आप यहां पर अपने आधार कार्ड नंबर और Capcha कोड दर्ज करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Log in ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

5. फिर आपके सामने आधार कार्ड की जितनी भी सर्विसेज हैं वह आपके सामने आ जाएगी जिनमें से आप Document Update ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद आप Next करें।

7. फिर से आप Next ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

8. फिर आपके सामने आपके आधार कार्ड की Demographics डिटेल्स ओपन हो जाएगी जिसमें कि आपका नाम, एड्रेस, जन्म दिनांक जैसी डिटेल्स होगी। 

नीचे आपको I Verify That Above Details Are Correct के ऑप्शन पर टिक मार्क करें। 

Note : - आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि आप अपने आधार कार्ड में केवल दो ही डॉक्यूमेंट को लिंक कर सकते हैं। जिसमें से आईडेंटिटी प्रूफ डॉक्यूमेंट और एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट होगा इसी के साथ ही आपका डॉक्यूमेंट JPEG, PDF और PNG फॉर्मेट में होने के साथ-साथ उनकी साइज 2 एमबी से कम होनी चाहिए। 

Identity Proof Document - आधार कार्ड को डॉक्यूमेंट से वेरीफाई करने के लिए सबसे पहले आपको यहां पर आईडी प्रूफ डॉक्यूमेंट देना होगा जिसके लिए आप Salect Valid Document Supporting Type ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। फिर आपके सामने डॉक्यूमेंट की लिस्ट ओपन हो जाती है जिसमें कि आप जिस भी डॉक्यूमेंट को यहां पर देना चाहें उस डॉक्यूमेंट टाइप को यहां पर सेलेक्ट कर लेना है। 

अभी आपने जिस भी डॉक्यूमेंट को यहां पर सेलेक्ट किया है उस डॉक्यूमेंट को यहां पर अपलोड करना होगा जिसके लिए View Details & Upload Document ऑप्शन पर क्लिक करके आईडी प्रुफ डॉक्यूमेंट को यहां पर अपलोड करें। 

Addres Proof Document - यहां पर आप अपना एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट अपलोड करें। 

फिर आप नीचे Next ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

इसके बाद आप Ok ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

9. आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट वेरीफाई करवाने के लिए आपको यहां पर ₹25 का पेमेंट करना होगा जिसके लिए आप Make Payment ऑप्शन पर क्लिक करें।

10. फिर आपके सामने पेमेंट करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे आप जिस भी ऑप्शन के माध्यम से पेमेंट करना चाहते हैं वह ऑप्शन सेलेक्ट करके पेमेंट कर दीजिएगा।

सक्सेसफुली पेमेंट कर लेने के बाद आपके सामने एक रिसिप्ट आएगी जिसे आप अपने मोबाइल में सेव करके रख लीजिएगा । फिर इसके कुछ दिनों बाद आपके आधार कार्ड को डॉक्यूमेंट से वेरीफाई कर दिया जाएगा। 

तो दोस्तों इस प्रकार से आप भी अपने मोबाइल से ऑनलाइन ही आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट लिंक कर सकते हैं जिसका प्रोसेस हमने आपको ऊपर बता दिया है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो आप इस वेबसाइट को जल्दी से फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की जानकारी भविष्य में और भी मिलते रहे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ