डॉक्टर असली है या नकली कैसे पता करें ?

Doctor Real Hai Ya Farzi Kaise Pata Kare:- हमारी जिंदगी में डॉक्टर की भूमिका बहुत ही बड़ी होती है क्योंकि स्वास्थ्य संबंधित समस्या होने पर हम डॉक्टर को ही याद करते हैं। एक कहावत भी है कि डॉक्टर भगवान का रूप होते है और यह बात बिलकुल सच भी है, लेकिन हमारे आसपास ऐसे भी लोग होते हैं जो फर्जी डॉक्टर बनकर बाकी डॉक्टर्स का नाम बदनाम करते हैं। इसलिए हम सभी को ज्यादा नही तो कम से कम इतना तो पता होना ही चाहिए की हम जिस डॉक्टर से अपना ट्रीटमेंट करवा रहे हैं वह वास्तव में भारत सरकार के मेडिकल डिपार्टमेंट में रजिस्टर्ड है या नहीं ? या कहीं उस डॉक्टर का लाइसेंस भारत सरकार के द्वारा रद्द तो नहीं कर दिया गया है।

तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है की हम जिस डॉक्टर से ट्रीटमेंट करवा रहे हैं वह असली है या नकली ? ये कैसे पता करते है ? या भारत सरकार ने कौन कौनसे डॉक्टर्स का लाइसेंस रद्द कर दिया है ? ये कैसे पता करते है ?


डॉक्टर असली है या नकली कैसे पता करें ? 

किसी भी हॉस्पिटल में डॉक्टर से इलाज करवाने से पहले आपको कम से कम यह पता होना चाहिए कि आप अभी जिस डॉक्टर से ट्रीटमेंट करवा रहे हैं। वह डॉक्टर National Medical Commission के अंतर्गत रजिस्टर्ड है या नहीं ? या कहीं उसका लाइसेंस भारत सरकार के द्वारा ब्लैकलिस्टेड तो नहीं कर दिया गया है ? तो इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए आज हम आपको एक ऑनलाइन तरीका बताएंगे जिसमें आप यह पता कर सकते हैं कि डॉक्टर असली है या नकली ? 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के ब्राउजर में National Medical Commission (NMC) टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने नेशनल मेडिकल कमिशन की ऑफिसियल वेबसाइट nmc.org.in आ जायेगा इसे ओपन करे।

2. अगर आप यह वेबसाइट मोबाइल के ब्राउजर में ओपन कर रहे हैं तो आप ब्राउजर में Desktop Site मोड को ऑन कर दें। 

3. इसके बाद Information Desk ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद Indian Medical Register ऑप्शन पर क्लिक करें। 

5. फिर आप Doctor Name, Registration Number, Year of Registration, State Medical Council इनमे से कोई भी एक इनफॉर्मेशन दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Note : - जिस डॉक्टर के पास आप ट्रीटमेंट करवाने के लिए जा रहे हैं उसके ऑफिस में आपको एक सर्टिफिकेट लगाया हुआ मिलेगा उस पर आप Registration Number और College Name देख सकते है।

अगर आपके पास डॉक्टर से संबंधित रजिस्ट्रेशन नंबर या अन्य तरह की Detail नहीं है तो आप डॉक्टर के नाम से ही डॉक्टर की सारी जानकारी निकाल सकते हैं। या इसके अलावा आप जिस भी स्टेट से बिलॉन्ग करते हैं उस स्टेट के हिसाब से भी डॉक्टर की पूरी जानकारी निकाल सकते हैं। 

6. उदाहरण के लिए यहां पर हम स्टेट के हिसाब से डॉक्टर की जानकारी प्राप्त करेंगे इसके लिए हम State Medical Council ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

7. अभी आप अपना स्टेट Salect करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. फिर आपके सामने आपके स्टेट में जितने भी डॉक्टर होंगे उनकी लिस्ट आ जाएगी। इनमे से आप जिस डॉक्टर की डिटेल देखना चाहते है उसके नाम के आगे View ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आपके सामने डॉक्टर से संबंधित सारी जानकारी आ जाएगी जिसमें कि आपको यह पता चल जाएगा कि यह डॉक्टर असली है या नकली या फिर इस डॉक्टर का लाइसेंस भारत सरकार के द्वारा रद्द तो नहीं किया गया है। 

9. यहां पर आपको Blacklist Doctor का भी ऑप्शन मिल जाएगा। जिसकी मदद से आप यह चेक कर सकते है कि भारत सरकार के द्वारा कितने डाक्टरों का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। 

जैसे ही आप Black List Doctor के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने वर्तमान समय में जितने भी डॉक्टरों को ब्लैक लिस्टेड किया गया है उनकी लिस्ट ओपन हो जाएगी।


डॉक्टर से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

नकली डॉक्टर का पता कौनसी वेबसाइट से लगाते है ?

आप nmc.org.in पर जाकर check कर सकते है की आपका डॉक्टर असली है या नकली।

डॉक्टर की शिकायत कहां करे ?

आप किसी भी डॉक्टर की शिकायत मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को कर सकते है।

तो अभी फिलहाल हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी डॉक्टर असली है या नकली कैसे पता करें ? जरूर पसन्द आई होगी। इसी प्रकार की ओर भी जानकारी जानने के लिए इस वेबसाइट को जरूर फॉलो करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ