मोबाइल में Auto Power On/Off सेटिंग क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

What is auto power on/off setting in android mobile:- स्मार्टफोन को स्मार्ट ऐसे ही नहीं कहा जाता है इसमें ऐसे कई फीचर है जो इसे वाकई में काफी स्मार्ट बनाते है। स्मार्टफोन में एक ऐसा ही फीचर है जिसको auto power on/off के नाम से जाना जाता है। 

एंड्रॉयड मोबाइल में automatic power on/off सेटिंग वाकई में काफी यूजफुल सेटिंग है। यह सेटिंग उन लोगो के लिए काफी फायदेमंद होती है जो पूरे दिन काफी बिजी रहते है और रात को चैन की नींद सोना चाहते है। अगर आपकी लाइफ काफी फ्री है तब भी आपको इस सेटिंग के बारे में जानकारी होना जरूरी है क्योंकि बहुत सी बार ये सेटिंग हमारे मोबाइल में गलती से चालू हो जाती है जिसकी वजह से हमे कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ये सेटिंग गलती से ऑन होने पर हमारा मोबाइल अपने आप स्विच ऑफ होने लगता है जिसकी वजह से हमारे इंपोर्टेंट कॉल्स हमसे मिस होने लगते है। 

तो ऐसे में अगर आपको मालूम हो की एंड्राइड मोबाइल में Auto Power On/Off सेटिंग क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं ? तो आप इस परेशानी से बच सकते हैं। साथ ही आप अपनी सुविधा के अनुसार इस फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले तो हम जानते हैं कि एंड्राइड मोबाइल में Automatic Power On/Off सेटिंग क्या होती है ? किस काम आती है ? उसके बाद हम इसका इस्तेमाल कैसे करेंगे इसके बारे में भी जानेंगे।

मोबाइल में Auto Power On/Off सेटिंग क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?


मोबाइल में Auto Power On/Off सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ?

एंड्राइड मोबाइल में यह एक ऐसी सेटिंग होती है जिसके द्वारा हम अपने मोबाइल को रोज एक fix समय पर ऑटोमेटिक ही स्विच ऑफ कर सकते हैं और मोबाइल का स्विच ऑन होने का भी एक समय सेट कर सकते हैं, जितना समय हम सेट करेंगे उस समय पर हमारा मोबाइल वापस ऑन भी हो जाता है।

यह फीचर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो कि रात को बिना किसी डिस्टर्ब के सोना चाहते हैं। अगर आप चाहते हैं कि रात को कोई भी आपको कॉल करके परेशान ना करे तो आप एंड्राइड मोबाइल के इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने मोबाइल में यह सेटिंग ऑन कर सकते हैं। यह सेटिंग ऑन करने के बाद रात होते ही आपका मोबाइल अपने आप ही स्विच ऑफ हो जाएगा और सुबह होते ही अपने आप ही ऑन भी हो जाएगा।

इस सेटिंग में आपको समय सेट करना होता है जैसे कि मान लीजिए आप Auto Power Off सेटिंग में रात के 10:00 बजे का समय सेट कर देते हैं और Auto Power On सेटिंग में सुबह 6:00 का समय सेट कर देते हैं तो उसके बाद आपका मोबाइल अपने आप ही रात को 10:00 बजे स्विच ऑफ हो जाएगा और जैसे ही सुबह के 6:00 बजेंगे तो आपका मोबाइल वापस अपने आप स्विच ऑन भी हो जाएगा जिससे 10:00 बजे से लेकर 6:00 बजे तक कोई भी व्यक्ति आपको कॉल नहीं कर पाएगा और आप फोन की वजह से डिस्टर्ब नहीं होंगे।

तो अभी आप एंड्राइड मोबाइल की Auto Power On/Off सेटिंग के बारे में अच्छे से जान चुके हैं, इसलिए चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।


मोबाइल में Auto Power On/Off सेटिंग का इस्तेमाल कैसे करे ?

दोस्तो इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप इसी जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।

> इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में Settings ओपन करें।

> सेटिंग्स में आपको सबसे ऊपर ही ऊपर एक सर्च बॉक्स मिलता है आपको इसमें Power लिखकर सर्च करना है। उसके बाद आपके सामने कई सेटिंग आ जायेंगी, आपको Auto Power On या Auto Power Off सेटिंग पर क्लिक करना है।

 नोट:- आपको बता दे की आपके मोबाइल में Auto Power On/Off की जगह Scheduled Power On/Off का ऑप्शन भी मिल सकता है। अगर आपके मोबाइल में Scheduled Power का ऑप्शन हो तो आप इस पर क्लिक करके यह सेटिंग यूज कर सकते है।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाता है।

> अभी यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलते हैं। अगर आपके मोबाइल में यह सेटिंग पहले से चालू है और आप इसे बंद करना चाहते हैं तो आप इन दोनों सेटिंग्स को बंद कर दें। उसके बाद आपका मोबाइल कभी भी ऑटोमेटिक स्विच ऑफ नहीं होगा।

इसके अलावा अगर आप इस सेटिंग का फायदा उठाते हुए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Auto Power Off ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको वह समय सिलेक्ट करना है जिस समय पर आप अपने मोबाइल को ऑटोमेटिक स्विच ऑफ करवाना चाहते हैं। टाइम के अलावा आप चाहे तो नीचे वाले ऑप्शन पर क्लिक करके दिन भी सिलेक्ट कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि रोज आपका मोबाइल अपने आप ही इस समय पर स्विच ऑफ हो तो यहां पर सभी दिनों को सिलेक्ट रहने दे और यहां पर Every Day ही रहने दे। 

> टाइम सेट करने के बाद ऊपर Save बटन पर क्लिक कर दे। 

> इसके बाद आपको Auto Power On सेटिंग पर क्लिक करना है और इसमें वह समय डालना है जिस समय पर आप अपने मोबाइल को ऑटोमेटिक स्विच ऑन करवाना चाहते हैं।

समय सेट करने के बाद Save बटन पर क्लिक कर दे। बस इतना करना है इसके बाद आपका मोबाइल आपके द्वारा सेट किए गए समय पर अपने आप ही स्विच ऑफ हो जाएगा और ठीक ऐसे ही आपके द्वारा सेट किए गए समय पर वापस स्विच ऑन भी हो जाएगा।


FAQ

मोबाइल ऑटोमैटिक स्विच ऑफ क्यों होता है ?

एंड्रॉयड मोबाइल में Auto Power On/Off नाम से एक सेटिंग होती है, जब यह चालू हो तब फोन अपने आप स्विच ऑफ होने लगता है।

मेरा मोबाइल ऑटोमैटिक बंद हो जाता है क्या करूं ?

अगर आपका मोबाइल रोज एक निश्चित समय पर अपने आप ही स्विच ऑफ हो जाता है तो इसका मतलब है कि आपका फोन में Auto Power Off सेटिंग चालू है, आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर इसको बंद कर दीजिए उसके बाद आपका फोन ऑटोमेटिक स्विच ऑफ नहीं होगा।

Auto Power On/Off सेटिंग का फायदा क्या है ?

इस सेटिंग की मदद से आप अपने फोन को रोज एक निश्चित समय पर ऑटोमेटिक स्विच ऑफ करवा सकते हैं और एक निश्चित समय पर वापस स्विच ऑन भी करवा सकते हैं।

फोन के ऑटोमेटिक स्विच ऑफ होने का क्या कारण हो सकता है ?

अगर फोन रोज एक निश्चित समय पर स्विच ऑफ हो रहा है तो इसका कारण आपके मोबाइल में ऑटो पावर ऑफ सेटिंग का चालू होना हो सकता है। 

तो अभी आप समझ गए होंगे की हमारा मोबाइल अपने आप स्विच ऑफ क्यों हो जाता है ? और अगर हमारा मोबाइल अपने आप ही स्विच ऑफ होता हो तो उसे कैसे ठीक करे ? अगर आपको समझ आ गया है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर समझ नही आया तब भी जरूर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ