Whatsapp में Proxy Settings क्या है ? किस काम आती है

What is whatsapp proxy settings in hindi:- दोस्तो आज कल आपने व्हाट्सएप में एक नया ऑप्शन देखा होगा जो की Whatsapp में Proxy Settings नाम से आया है। यह ऑप्शन देख कर आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा की whatsapp me proxy setting option kya hai ? Whatsapp में proxy settings किस काम आती है। और व्हाट्सएप में ये नया ऑप्शन क्यों आया है ? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलने वाले है।

Whatsapp में Proxy Settings क्या है ? किस काम आती है


Whatsapp में Proxy Settings क्या है ? किस काम आती है ?

आज कल हर एक देश मैं समय-समय पर बहुत से ऐप्स और वेबसाइट को बैन कर दिया जाता है, कई बार यह सिर्फ कुछ समय के लिए अस्थाई रूप से किया जाता है तो वहीं कई बार एप्स को परमानेंटली बैन कर दिया जाता है। उसके बाद उस देश में उस ऐप का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, ठीक ऐसा ही व्हाट्सएप के केस में भी है, Whatsapp को भी बहुत से देशों में कई बार बैन कर दिया जाता है तो इसी चीज को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप ने यह फीचर लाया गया है। इस फीचर की मदद से अभी आप व्हाट्सएप को ऐसे देश में भी चला सकते हैं जिस देश में व्हाट्सएप को बैन किया गया हो।

जैसे कि मान लीजिए की चीन में व्हाट्सएप को बैन किया गया है किंतु भारत में हम व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं। अभी मान लीजिए आप कभी चीन जाते हैं तो चीन में जाने के बाद आपका व्हाट्सएप काम नहीं करेगा ऐसे में आप व्हाट्सएप के इस proxy settings ऑप्शन की मदद से चीन में भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास एक प्रोक्सी सर्वर होना चाहिए जिसको आपको अपने व्हाट्सएप में ऐड करना पड़ेगा उसके बाद आप व्हाट्सएप को ऐसे स्थान पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं जहां पर व्हाट्सएप को बैन किया गया है।

Proxy सर्वर क्या है ? कैसे काम करता है ? इस पर हमने ऑलरेडी एक आर्टिकल लिखा है आप चाहे तो अभी वह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

लेकिन फिर भी यहां पर हम आपको संक्षिप्त में बता देते हैं कि प्रोक्सी सर्वर का इस्तेमाल करने से हमारा IP Address चेंज हो जाता है, जिसकी मदद से हम अभी जिस देश में है उस देश में भी किसी दूसरे देश की लोकेशन दिखा कर इंटरनेट चला सकते हैं। अगर आप प्रोक्सी सर्वर के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।


Whatsapp में Proxy Settings का इस्तेमाल कैसे करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन करना है।

> उसके बाद थ्री डॉट्स पर क्लिक करके सेटिंग्स पर क्लिक करना है।

> उसके बाद Storage ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर नीचे ही नीचे आपको Proxy Settings नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर सबसे पहले आपको प्रोक्सी सेटिंग ऑन करनी है। उसके बाद आपको नीचे अपना प्रोक्सी सर्वर ऐड करना पड़ेगा। हम आपको बता दें कि इंटरनेट पर आपको बहुत से paid और free proxy server मिल जाएंगे। अगर आप प्रोक्सी सर्वर के लिए पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो कोई बात नहीं, आपको बहुत सारे फ्री प्रोक्सी सर्वर भी मिलते हैं उनके द्वारा भी आप अपना प्रोक्सी सर्वर क्रिएट करके व्हाट्सएप में ऐड कर सकते हैं, उसके बाद आप ऐसे स्थान पर भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं जहां पर व्हाट्सएप को बैन किया गया है।


FAQ

Whatsapp Proxy Settings का इस्तेमाल कौन कर सकता है ?

Whatsapp Proxy सेटिंग का इस्तेमाल सभी व्हाट्सएप यूजर अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते है।

Whatsapp Proxy सेटिंग किसके काम की है ?

Whatsapp Proxy सेटिंग ऐसे यूजर्स के लिए काफी उपयोगी है जो की ऐसी जगह व्हाट्सएप चलाना चाहते हो जहां व्हाट्सएप को बैन किया गया हो।

व्हाट्सएप प्रॉक्सी सेटिंग का इस्तेमाल कब करना चाहिए ?

जब आप किसी ऐसी जगह हो जहा व्हाट्सएप नही चल रहा हो तो वहां आप व्हाट्सएप प्रॉक्सी सेटिंग का इस्तेमाल कर सकते है।

तो अभी आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की whatsapp me proxy setting kya hai ? Kis kaam aati hai ? अगर आपके मन में व्हाट्सएप से सम्बन्धित अन्य कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप इस वेबसाइट को सेव करके जरूर रखिएगा क्योंकि जब भी व्हाट्सएप में कोई नया फीचर आता है तो सबसे पहले हम उसके बारे में बताते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को सेव करके जरूर रखें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ