Paytm में पुरानी पेमेंट हिस्ट्री कैसे देखें ?

How to check old payment history in Paytm:- अगर आपने अपने मोबाइल में हाल ही में पेटीएम एप्लीकेशन को अपडेट किया है और एप्लीकेशन अपडेट करने के बाद अगर आपने पेटीएम में पेमेंट हिस्ट्री देखी है तो आपको पता होगा कि अभी हम पेटीएम के अंदर सिर्फ पिछले कुछ महीनों की ही पेमेंट हिस्ट्री देख सकते हैं। जैसे कि अभी अप्रैल 2023 चल रहा है तो पेटीएम में आपको सिर्फ जनवरी 2023 से लेकर अप्रैल 2023 तक की हिस्ट्री ही दिखाएगा।

तो पेटीएम अपडेट आने के बाद बहुत सारे दोस्तों के कमेंट आ रहे थे कि पेटीएम में पुरानी पेमेंट हिस्ट्री कैसे देखें ? पेटीएम में old payment history नहीं दिखा रहा है तो पुरानी पेमेंट हिस्ट्री कैसे देखें ? अगर आप का भी यही सवाल है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको पेटीएम की पुरानी पेमेंट हिस्ट्री कैसे देखते हैं ? इसके बारे में बताने वाले हैं किंतु आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि किसी भी जानकारी को अच्छे से समझने के लिए उसे वीडियो के माध्यम से देखना चाहिए। इसलिए अगर आप इस जानकारी को वीडियो के माध्यम से देखना चाहते हैं तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।

Paytm में पुरानी पेमेंट हिस्ट्री कैसे देखें ?


Paytm में पुरानी पेमेंट हिस्ट्री कैसे देखें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में पेटीएम एप्लीकेशन ओपन करनी है जिसका होमपेज इस प्रकार से ओपन होगा।

> अभी यहां पर नॉर्मली हम पेमेंट हिस्ट्री देखने के लिए Balance & History ऑप्शन पर क्लिक करके देखते हैं। किंतु इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर हमें सिर्फ पिछले कुछ दिनों की या महीनों की हिस्ट्री दिखाता है। तो हमें यहां अपनी पुरानी पेमेंट हिस्ट्री देखनी है तो इसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपके सामने इस प्रकार से कुछ ऑप्शन आएंगे।

> यहां पर आपको Help & Support ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको Need Help With Recent Payments/Orders का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां पर आप View Older Payments बटन पर क्लिक कर दे। उसके बाद आपकी सारी की सारी हिस्ट्री आ जाएगी। यहां पर आप अपनी पुरानी से भी पुरानी पेमेंट हिस्ट्री देख पाएंगे। इसके अलावा एक और तरीका है जिसके द्वारा आप अपनी पुरानी Paytm payment history देख सकते हैं। 

> इसके लिए आपको वापस बैक आना है और जब आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो।

> तो यहां पर आप को category-wise पेमेंट हिस्ट्री देखने का ऑप्शन मिलता है। अगर आप upi से पैसे ट्रांसफर करने की हिस्ट्री देखना चाहते हैं तो UPI Money Transfer ऑप्शन पर क्लिक करें। वहीं अगर आप मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट हिस्ट्री देखना चाहते हैं तो Recharge & Bill Payments ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपके सामने जो हिस्ट्री आएगी वह पूरी हिस्ट्री आएगी यानी कि आपने पेटीएम अकाउंट बनाने के बाद जितने भी ट्रांजैक्शन की होंगी उन सभी की हिस्ट्री आपको यहां पर मिलेगी।


Paytm Payment History से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या हम पेटीएम पर अपनी पुरानी पेमेंट हिस्ट्री देख सकते हैं ?

जी हां पेटीएम पर सभी पुरानी पेमेंट हिस्ट्री देखी जा सकती है। इस लेख में इसके बारे में डिटेल से बताया गया है।

क्या हम पेटीएम की पेमेंट हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं ?

जी नहीं पेटीएम में ऐसा कोई भी ऑप्शन नहीं है जिससे हम अपनी पेमेंट हिस्ट्री को डिलीट कर सके।

पेटीएम में पिछले साल की पेमेंट हिस्ट्री कैसे देखें ?

पेटीएम में मौजूद Help & Support ऑप्शन की मदद से आप अपने पिछले साल की या उससे पुरानी पेमेंट हिस्ट्री देख सकते हैं।

क्या हम पेटीएम की पुरानी हिस्ट्री डाउनलोड कर सकते हैं ?

जी हां आप पेटीएम के Payment & History सेक्शन में जाकर या Help & Support ऑप्शन के माध्यम से अपनी सभी पुरानी पेटीएम पेमेंट हिस्ट्री को डाउनलोड कर सकते हैं।

तो इस प्रकार से आप पेटीएम में पुरानी पेमेंट हिस्ट्री देख सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी Paytm old history kaise dekhe ? पसंद आई है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपको पेटीएम इस्तेमाल करने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप उसके बारे में हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ