Telegram Group/Channel Link Not Opening Problem Solve कैसे करें ?

How to fix telegram group/ channel link not opening problem in hindi:- Telegram एप्लीकेशन में एक ऐसी प्रॉब्लम है जो कि अक्सर हम सभी को आती ही रहती है। मेरे ख्याल से टेलीग्राम का ऐसा कोई यूज़र नहीं है जिसके सामने कभी यह प्रॉब्लम ना आई हो, तो प्रॉब्लम यह है की जब भी हमारा कोई दोस्त या अन्य व्यक्ति हमें किसी टेलीग्राम प्रोफाइल या टेलीग्राम ग्रुप या चैनल का लिंक शेयर करता है और हम उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो हमारे सामने वह टेलीग्राम ग्रुप या चैनल ओपन नहीं होता बल्कि एक error आ जाती है जो कि कुछ इस प्रकार से होती है 'This site can’t be reached, The connection was reset'


Telegram link open nhi ho rha kya kare, telegram link not working problem, telegram channel ka link open na ho to kya kare

इसके अलावा ऐसे बहुत सारे यूट्यूब चैनल होते है जिनको हम पसंद करते हैं इसलिए हम उनके टेलीग्राम ग्रुप या चैनल को भी ज्वाइन करना चाहते हैं। वो यूट्यूब चैनल वाले अपने टेलीग्राम ग्रुप/ चैनल का लिंक भी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में देकर रखते हैं लेकिन जब हम डिस्क्रिप्शन में जाकर उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो वह ओपन ही नहीं होता है और हमारे सामने इसी प्रकार से एक एरर आ जाती है।

तो कुल मिलाकर बात यही है कि जब भी हम टेलीग्राम के किसी ग्रुप या चैनल के लिंक पर क्लिक करते हैं तो हमारे सामने वह लिंक ओपन ही नहीं होता बल्कि एक एरर आ जाती है। तो आखिर इस प्रॉब्लम का सलूशन क्या है ? हम कैसे इस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं ? यही इस लेख में हम जानेंगे।



Telegram Group/Channel Link Not Opening Problem Solve कैसे करें ?

टेलीग्राम ग्रुप या चैनल के लिंक ओपन ना होने के मुख्य रूप से दो ही कारण होते हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो इस प्रॉब्लम को ठीक करने के 2 तरीके हैं। अगर आप इन दोनों तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आगे से आपके सामने कभी भी टेलीग्राम कि यह प्रॉब्लम नहीं आएगी।

Telegram link के ओपन ना होने का एक कारण तो यही होता है कि हमारे मोबाइल में टेलीग्राम एप्लीकेशन का पुराना वर्जन होता है। अगर आपके मोबाइल में भी टेलीग्राम एप्लीकेशन का वर्जन पुराना है तो आपके सामने यह प्रॉब्लम आ सकती है। इसलिए आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना है और टेलीग्राम एप्लीकेशन को सर्च करके उसे अपडेट करना है। अभी टेलीग्राम एप्लीकेशन अपडेट करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।


एप्लीकेशन अपडेट करने के बाद आपके सामने यह प्रॉब्लम नहीं आएगी।

इसके अलावा एक और तरीका है जिसके द्वारा आप इस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं, यह तरीका 100% काम करता है। चलिए हम इसको थोड़ा विस्तार से बताते हैं।

तो जैसा की आपको पता है की जब भी हम किसी टेलीग्राम ग्रुप या चैनल के लिंक पर क्लिक करते हैं तो हमारे सामने इस प्रकार से एक एरर आ जाती है।


अगर आप इस पेज में थोड़ा ध्यान से देखेंगे तो ऊपर URL बॉक्स में आपको उस ग्रुप या चैनल का url दिखाई देगा, इस यूआरएल में आपको t.me दिखाई देगा। तो यहां इस url में आपको T की जगह Telegram शब्द पूरा लिखना है और फिर से इस यूआरएल को सर्च करना है। उसके बाद वह लिंक ओपन हो जाएगा और यह प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी।

चलिए आपको एक उदाहरण से समझाते हैं जैसे कि हमारा टेलीग्राम चैनल है जिसका url https://t.me/dainiktricks है। अभी अगर आप इस यूआरएल को ओपन करेंगे तो हो सकता है की यह लिंक आपके मोबाइल में ओपन ना हो। लेकिन अगर आप इसी यूआरएल में t.me की जगह Telegram.me लिख देते हैं तो यह यूआरएल कुछ इस प्रकार से https://telegram.me/dainiktricks से बन जाएगा। अभी अगर आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो हमारा टेलीग्राम ग्रुप आपके सामने ओपन हो जाएगा। नीचे इमेज में url देखे।


FAQ

टेलीग्राम ग्रुप/ चैनल लिंक ओपन क्यों नहीं हो रहा है ?

ज्यादातर यह प्रॉब्लम तब आती है जब टेलीग्राम ग्रुप या चैनल के लिंक में telegram.me की जगह सिर्फ t.me हो।

टेलीग्राम ग्रुप/ चैनल लिंक क्रोम में कैसे ओपन करे ?

टेलीग्राम के ग्रुप या चैनल को लेकर बहुत बार प्रॉब्लम आती है की लिंक ब्राउजर में ओपन नहीं होता है। अगर आपके सामने भी यह प्रॉब्लम आए तो इसको कैसे ठीक कर सकते हैं ? इसके बारे में इस लेख में पूरी जानकारी बताई गई है।

टेलीग्राम लिंक में This site can’t be reached प्रॉब्लम कब आती है ?

बहुत सी बार जब टेलीग्राम लिंक में telegram.me की जगह सिर्फ t.me हो तब वह लिंक ओपन नही होता है।

तो ठीक इसी प्रकार से आप टेलीग्राम में आने वाली इस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा बताई गए जानकारी telegram link not opening problem solve पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपको टेलीग्राम इस्तेमाल करते समय कोई अन्य प्रकार की प्रॉब्लम आती है तो आप उसके बारे में भी पूछ सकते हैं हम आपको जवाब जरूर देंगे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ