Terabox क्या है ? किस काम आता है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

What is Terabox Full Information in Hindi:- अगर आप टेलीग्राम से अक्सर मूवी, टीवी सीरियल, वेब सीरीज आदि देखते रहते हैं तो आपने Terabox के बारे में जरूर सुना होगा या Terabox के लिंक बहुत से टेलीग्राम ग्रुप और चैनल्स में देखे होंगे। टेलीग्राम में किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी होता है, इसलिए बहुत से लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या Terabox लिंक पर क्लिक करना सुरक्षित है ? या Terabox क्या है ? किस काम आता है ? Terabox का इस्तेमाल कैसे करते हैं ? यह सारी जानकारी इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।


Terabox क्या है ?

Terabox एक ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म है जिस पर हम अपने डेटा जैसे कि फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट तथा अन्य फाइल को सुरक्षित रख सकते हैं। अगर आप गूगल ड्राइव के बारे में जानते हैं तो आपको Terabox को समझने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। क्योंकि जिस प्रकार से गूगल ड्राइव है ठीक वैसे ही Terabox है। Terabox पर भी हम गूगल ड्राइव की तरह अपने डेटा को ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते हैं।

गूगल ड्राइव और Terabox में सबसे बड़ा अंतर तो यही है कि गूगल ड्राइव में हमें सिर्फ 16GB तक फ्री स्टोरेज मिलता है वहीं पर Terabox में हमें 1024GB फ्री स्टोरेज मिलता है। यानी कि Terabox पर आप 1024GB तक के डेटा को ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं।


Terabox किस काम आता है ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि Terabox एक ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म है जहां पर हम अपने डेटा को ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं। इस प्लेटफार्म को हम मोबाइल एप्लीकेशन, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर तथा डायरेक्ट वेबसाइट से एक्सेस कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर आप अपने फोटो, वीडियो तथा बाकी अन्य फाइल को ऑनलाइन अपलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं। उसके बाद मान लीजिए अगर आपका मोबाइल या PC खराब हो जाये या फिर गुम हो जाए तो आप किसी भी अन्य मोबाइल में अपनी Terabox आईडी को लॉगिन करके अपने सारे के सारे डाटा को रिकवर कर सकते हैं।


Terabox का इस्तेमाल कैसे करें ?

Terabox का इस्तेमाल आप मोबाइल एप्लीकेशन, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर तथा इनकी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। यहां पर हम Terabox मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे करते हैं ? इसके बारे में बताने वाले हैं।

> Terabox का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में यह एप्लीकेशन डाउनलोड करनी पड़ेगी, जो कि आप प्ले स्टोर से कर सकते हैं। अभी Terabox एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

Download Terabox App

> ऐप डाउनलोड करने के बाद इस प्लीकेशन को ओपन करें। आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी उन्हें Allow कर दें।

> इसके बाद Agree बटन पर क्लिक करके इसकी टर्म और कंडीशन एक्सेप्ट करे।

> इसके बाद आपको इसमें Sign In करना पड़ेगा। आप अपनी फेसबुक आईडी या जीमेल आईडी से डायरेक्ट साइन इन कर सकते हैं। जीमेल आईडी से डायरेक्ट साइन इन करने के लिए Continue with Google ऑप्शन पर क्लिक करें, लेकिन उससे पहले नीचे इसकी प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट जरूर करे।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको ऑटोमेटिक डाटा बैकअप सेटिंग ऑन करने का ऑप्शन मिलेगा। अगर आप इसे ऑन कर देते हैं तो उसके बाद आपके मोबाइल में मौजूद सभी फोटो वीडियो Terabox पर अपलोड हो जाएंगे। अगर आप इस सेटिंग को ऑन नहीं करना चाहते तो ask me later ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

> इसके बाद अगले पेज में आपको ट्यूटोरियल के माध्यम बताया जाएगा कि आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। आप इसे स्कीप कर सकते हैं।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> अभी आपका अकाउंट तैयार हो चुका है। अभी आप टेराबॉक्स में अपनी फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि को अपलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं। खुद का डेटा अपलोड करने के अलावा आप टेराबॉक्स पर पहले से उपलब्ध डाटा को भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको डिस्कवर नाम से एक ऑप्शन मिल जाता है।

> इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे ग्रुप आ जाते हैं जिनको ज्वाइन करके आप टेराबॉक्स पर मौजूद डाटा को एक्सेस कर सकते हैं।

यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है की जिस जीमेल आईडी से आप टेराबॉक्स में अकाउंट बनाएंगे, वह जीमेल आईडी आपको सुरक्षित रखने पड़ेगी। क्योंकि मान लीजिए अगर आप अपना मोबाइल खो देते हैं तो मोबाइल का डाटा रिकवर करने के लिए आपको इसी जीमेल आईडी से लॉगिन करना पड़ेगा।

इसके अलावा अगर आप सिर्फ टेलीग्राम में आए हुए terabox लिंक को ओपन करके देखना चाहते हैं तो आप जब टेराबॉक्स में साइन इन कर लेंगे तो उसके बाद टेलीग्राम में आए हुए लिंक पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल में terabox एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी और उस लिंक में जो भी वीडियो होगा वह आपके सामने ओपन हो जाएगा, आप वह वीडियो देख सकते हैं।


FAQ

Terabox का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है ?

यह एक ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल लोग अपने डेटा जैसे फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि को ऑनलाइन स्टोर करके रखने के लिए करते हैं।

Terabox का फायदा क्या है ?

Terabox का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें हमें 1024 जीबी तक का ऑनलाइन स्टोरेज बिल्कुल फ्री में मिलता है।

Terabox में कितना फ्री स्टोरेज मिलता है ?

इसमें हर एक यूजर को 1024GB फ्री ऑनलाइन स्टोरेज मिलता है।

सबसे ज्यादा फ्री ऑनलाइन स्टोरेज कौनसा ऐप देता है ?

Terabox सबसे ज्यादा ऑनलाइन फ्री स्टोरेज देता है, यह अपने हर एक यूजर को 1024GB तक का स्टोरेज बिल्कुल फ्री में देता है।

क्या Terabox लिंक पर क्लिक करना सुरक्षित है ? 

Terabox एक ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म है जिस पर फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट जैसी फाइल्स अपलोड की जाती है। आप terabox लिंक पर क्लिक कर सकते हैं लेकिन अगर उस लिंक में कोई डॉक्यूमेंट फाइल हो तो आप उसे सोच समझ कर ही डाउनलोड करें।

तो इस प्रकार से आप टेराबॉक्स एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी Terabox kya hai ? Kis kaam aata hai in hindi ? पसंद आई होगी। अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ