Green Yellow Orange और Red अलर्ट का क्या मतलब होता है ?

What is the meaning of green, yellow, orange and red alert in wheather:- देश के कई राज्यों में मानसून की शुरुआत हो चुकी है जिसके कारण अभी मौसम में बदलाव हो रहा है और आंधी तूफान और बारिश होने की पूरी संभावना है। इसलिए मौसम विभाग भी सचेत हो चुका है और जब भी मौसम में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना होती है तो मौसम विभाग द्वारा Green, Yellow, Orange और Red अलर्ट जारी किए जाते हैं जिनसे आम नागरिकों को पहले ही पता चल जाता है कि आने वाले समय में मौसम कैसा रहने वाला है। 

जब भी मौसम में कुछ बदलाव होने वाला होता है तो मौसम विभाग इसकी जानकारी अलग-अलग अलर्ट्स के द्वारा देता है जैसे कि Red Alert, Orange Alert, Yellow Alert आदि। लेकिन ज्यादातर लोगों को इन सभी अलर्ट्स का मतलब ही पता नहीं होता है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि Green, Yellow, Orange और Red अलर्ट का क्या मतलब होता है ? तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको इन सभी मौसम चेतावनी के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

Green Yellow Orange और Red अलर्ट का क्या मतलब होता है ?


ग्रीन (Green) अलर्ट का क्या मतलब होता है ?

वैसे मौसम विभाग कभी भी ग्रीन अलर्ट जारी नहीं करता है वह इसलिए क्योंकि ग्रीन अलर्ट का मतलब होता है कि मौसम एकदम सामान्य रहने वाला है। अभी मौसम तो हमेशा सामान्य ही रहता है बस कभी-कभी मौसम खराब होता है। ऐसे में ग्रीन अलर्ट जारी करने का कोई मतलब नहीं रहता है। तो ग्रीन अलर्ट से आप ऐसे समझ सकते हैं कि मौसम एकदम सामान्य रहने वाला है मौसम में ऐसा कोई बदलाव नहीं आएगा जिससे आपको किसी प्रकार की परेशानी हो।


येलो (Yellow) अलर्ट का क्या मतलब होता है ?

Yellow अलर्ट का मतलब होता है कि आने वाले समय में मौसम में बदलाव आने वाला है इसलिए मौसम के प्रति सचेत रहने की चेतावनी दी जाती है। येलो अलर्ट सामान्यतः तब जारी किया जाता है जब बारिश होने वाली हो या बारिश के साथ थोड़ी बहुत तेज हवाएं चलने की संभावना हो।


ऑरेंज (Orange) अलर्ट का क्या मतलब होता है ?

जब भी मौसम में बड़ा बदलाव होने वाला हो, बहुत तेज बारिश, तेज हवाएं तथा आंधी तूफान आने की संभावना हो तब ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है। ऐसे मौसम में मौसम विभाग द्वारा घर पर रहने की ही सलाह दी जाती है, साथ में एनडीआरएफ की टीम को भी मौसम बहुत ज्यादा खराब होने की स्थिति में तैयार होने की सलाह दी जाती है। 

इस अलर्ट के दौरान अगर आपका बाहर जाना जरूरी हो तो आपको अपने आसपास के मौसम को देखकर अपनी चेतना के हिसाब से डिसीजन लेना चाहिए कि बाहर जाना चाहिए या नहीं जाना चाहिए।


रेड (Red) अलर्ट का क्या मतलब होता है ?

रेट यानी कि लाल खतरे का निशान होता है यह हम सभी जानते हैं। तो जब भी मौसम बहुत ही ज्यादा खतरनाक होने वाला हो, बहुत ज्यादा तेज बारिश, आंधी तूफान, बाढ़ जैसे हालात होने वाले हो तब रेड अलर्ट जारी किया जाता है। जब भी रेड अलर्ट जारी किया जाता है तो आप समझ जाइएगा की स्थिति बहुत ही ज्यादा खराब होने वाली है। तो ऐसी स्थिति में आप अपने बाहर जाने के सभी प्लान कैंसिल कर दें, अपने घर पर रहें और सुरक्षित रहें। अगर आप समुंद्र या किसी नदी के आसपास रहते हैं तो आपको वहां से दूर जाने की सलाह भी दी जा सकती है। साथ में मौसम विभाग एनडीआरएफ टीम को भी इस आपदा से निपटने के लिए तैयार रहने की सलाह देता है।

हम आपको बता दें कि जितने भी प्रकार के अलर्ट्स होते हैं यह मौसम विभाग के द्वारा एक अनुमान के आधार पर जारी किए जाते हैं। जरूरी नहीं है कि अगर किसी प्रकार का अलर्ट जारी किया गया है तो उसी के अनुसार आपके एरिया में मौसम में बदलाव आएंगे। बहुत सी बार देखा गया है कि जिस प्रकार का अलर्ट जारी किया गया है उससे अलग प्रकार का ही मौसम हमें देखने को मिलता है। इसलिए जब भी कोई अलर्ट जारी किया जाए तो आप अपने खुद के अनुभव और चेतना का इस्तेमाल भी जरूर करें जिससे आपको एक अंदाजा हो जाए कि मौसम कैसा हो सकता है।


FAQ

मौसम अलर्ट कितने प्रकार के होते हैं ?

मौसम अलर्ट 4 प्रकार के होते है 1. Green, 2. Yellow 3. Orange 4. Red

रेड अलर्ट कब जारी किया जाता है ?

जब मौसम बहुत ज्यादा खराब हो तब तब रेड अलर्ट जारी किया जाता है।

बाकी अगर आपको यह जानकारी green yellow orange aur red alert ka matlab kya hota hai ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ