75 Days Hard Challange क्या होता है ?

What is 75 days hard challange full information in hindi:- आजकल आपने सोशल मीडिया पर 75 days hard challange के बारे में जरूर सुना होगा। बहुत सारे सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर यह चैलेंज शुरू कर रहे हैं, इसलिए हर कोई इस चैलेंज के बारे में जानना चाहता है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि 75 Days Hard Challange क्या है ? इसमें क्या करना पड़ता है ? तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

75 Days Hard Challange क्या होता है ?


75 Days Hard Challange क्या होता है ?

75 days hard challange एक चैलेंज होता है जो कि हमें लगातार 75 दिनों तक कंटिन्यू करना पड़ता है। इस चैलेंज में हमे पांच काम रोज करने होते है वो भी लगातार 75 दिनों तक करने होते हैं। अगर हम यह काम एक दिन भी मिस किए बिना लगातार 75 दिनों तक कंप्लीट कर लेते हैं तो हमारा चैलेंज पूरा हो जाता है। इसके अलावा अगर हम 1 दिन भी इस चैलेंज को नहीं करते हैं तो हमें फिर से इस चैलेंज को day 1 से स्टार्ट करना पड़ता है। आपको बता दें कि इस चैलेंज को बहुत ही कम लोग पूरा कर पाते हैं 99% लोग इस चैलेंज में फेल हो जाते हैं।

इस चैलेंज को शुरू करने का मकसद लोगों की हेल्थ में सुधार करना है इसलिए जो पांच काम इस चैलेंज में करने पड़ते हैं वह हेल्थ से जुड़े हुए ही हैं। चलिए आपको बताते हैं कि इस 75 डेज हार्ट चैलेंज में आपको रोज कौन-कौनसे पांच काम करने पड़ेंगे।


75 Days Hard Challange में क्या क्या करना पड़ता है ?

इस चैलेंज में आपको लगातार 75 दिनों तक पांच काम रोज करने पड़ेंगे जो कि निम्न है।

1. सबसे पहले काम यह है कि आपको रोज उठने के बाद खुद की एक सेल्फी लेनी हैं। आपको यह काम रोज करना है। जब आप 75 दिनों के बाद day 1 से day 75 तक की खुद की फोटो देखेंगे तो आपको खुद में हुए बदलाव का पता चलेगा। इसलिए आपको डेली अपनी एक सेल्फी लेनी है।

2. आपको रोज 4 लीटर पानी पीना है। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म काफी अच्छा रहेगा।

3. आपको रोज 45 मिनट की एक्सरसाइज करनी है। यह एक्सरसाइज आप दो पार्ट में डिवाइड कर सकते हैं। एक्सरसाइज का एक पार्ट आपको outdoor यानी की घर से बाहर जाकर पूरा करना है। 

4. आपको अपने लिए एक हेल्थी डाइट बनानी पड़ेगी जिसमें सिर्फ हेल्थी खाना खाना है। कोई भी नशे की चीज जैसे शराब, सिगरेट, गुटखा तथा फास्ट फूड, ऑयली फूड जैसी कोई भी हानिकारक चीज नहीं करनी है सिर्फ हेल्थी खाना ही खाना है।

5. आपको कोई भी नॉन फिक्शन बुक लेनी है जैसे की धार्मिक बुक ले सकते है और रोज इस बुक के 10 से 15 पेज पढ़ने है। 

अगर आप यह पांच काम 75 दिनों तक लगातार कर लेते हैं तो आपका चैलेंज कंप्लीट माना जाएगा। अगर आप इनमें से किसी एक काम को भी सिर्फ एक दिन के लिए भी नहीं कर पाते हैं तो आपको यह चैलेंज फिर से day 1 से शुरू करना पड़ेगा।

हम आपको बताना चाहेंगे कि यहां पर जो पांच काम बताए गए हैं इनमें आप अपनी तरफ से अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी दूसरे काम को भी ऐड कर सकते हैं जिससे आपको फायदा ही होगा। क्योंकि जिस काम को आप इसमें शामिल करेंगे वह काम आप 75 दिनों तक रोज करेंगे जिससे आपका चैलेंज पूरा होते-होते आपको उस काम की भी आदत हो जाएगी और इससे आप अपनी लाइफ में एक नया बदलाव देखेंगे।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा 75 days hard challange kya hota hai ? Ish challenge me kya kya krna padta hai ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ