LIC पॉलिसी का पेमेंट ऑनलाइन UPI ऐप से नहीं हो रहा है क्या करें ?

How to do if lic policy payment not done from UPI apps:- जब से भारत में UPI लॉन्च हुआ है तब से आम लोगों के बैंकिंग कार्य काफी आसान हो गए हैं। अभी हम इन UPI एप्स की मदद से मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट्स, टिकट बुकिंग, इंश्योरेंस, लोन पेमेंट तथा और भी कई प्रकार के पेमेंट ऑनलाइन कर सकते हैं। अगर आप UPI एप्स का इस्तेमाल करते हैं और आपकी LIC पॉलिसी भी है तो आपने यूपीआई एप से lic पॉलिसी का पेमेंट भी जरूर किया होगा।

लेकिन पिछले कुछ समय से जब हम किसी यूपीआई ऐप्स जैसे कि phonepe या किसी दूसरे upi ऐप से lic पॉलिसी का पेमेंट करते हैं तो हमसे पॉलिसी होल्डर की डेट ऑफ बर्थ यानी की जन्म दिनांक भी पूछी जाती है। इसके बाद से बहुत सारे लोगों को lic पॉलिसी का भूगतान ऑनलाइन करने में काफी समय आ रही है।

अभी अगर हम lic पॉलिसी नंबर और पॉलिसी होल्डर की डेट ऑफ बर्थ एकदम सही डालते हैं तब भी फोनपे या चाहे कोई भी दूसरा यूपीआई एप हो उसमें you've entered invalid details. Please check and try again बताता है और पॉलिसी का भूगतान नही हो पाता है।

तो आखिर यह प्रॉब्लम क्यों आ रही है ? LIC पॉलिसी का पेमेंट UPI ऐप से क्यों नहीं हो रहा है ? आज के लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आप आपकी इस समस्या का समाधान हो जाएगा और फिर आप किसी भी यूपीआई एप से अपनी एलआईसी पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान कर पाएंगे।

LIC पॉलिसी का पेमेंट ऑनलाइन UPI ऐप से नहीं हो रहा है क्या करें ?


LIC पॉलिसी का पेमेंट ऑनलाइन UPI ऐप से नहीं हो रहा है क्या करें ?

LIC पॉलिसी का पेमेंट phonepe या बाकी upi एप्स नहीं होने का कारण सिर्फ एक ही होता है और वह यह कि जब हम उस पॉलिसी होल्डर की डेट ऑफ बर्थ यानी की जन्म दिनांक गलत डालते हैं तब हमारे सामने यह एरर आती है और हम उस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाते हैं।

अभी आप सोच रहे होंगे कि हम तो उस पॉलिसी होल्डर के आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ देख कर एकदम सही डालते हैं फिर उसकी डेट ऑफ बर्थ गलत कैसे हो सकती है ? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि ऐसा संभव है। भले ही आप आधार कार्ड में देखकर डेट ऑफ बर्थ डाल रहे हो तब भी उस पॉलिसी होल्डर की जन्मतिथि उस एलआईसी पॉलिसी में अलग हो सकती है। इसलिए आपको किसी भी एलआइसी पॉलिसी का पेमेंट करते समय उस पॉलिसी होल्डर की वही जन्म दिनांक डालनी है जो कि उसकी पॉलिसी शुरू करते समय दी गई थी।

अगर आपको पता लगाना हो कि उस एलआईसी पॉलिसी में पॉलिसी होल्डर की डेट ऑफ बर्थ क्या है ? तो यह काफी आसान है। जब उस पॉलिसी को शुरू किया गया था तब सबसे पहले एलआईसी की तरफ से एक बॉन्ड दिया गया था, उस बॉन्ड में ग्राहक की जन्मतिथि लिखी हुई होती है। तो आप उस बॉन्ड में चेक करें और उसमें जो जन्म दिनांक है आपको पॉलिसी का पेमेंट करते समय वही जन्म दिनांक डालकर पेमेंट करना है आपके सामने यह प्रॉब्लम नहीं आएगी।


FAQ

LIC पॉलिसी Invalid Details प्रॉब्लम कब आती है ?

जब पॉलिसी का प्रीमियम भुगतान करते समय गलत जन्म दिनांक डाली जाती है तब यह प्रॉब्लम आती है।

Phonepe में LIC पॉलिसी जमा करते समय You've Entered Invalid Details प्रॉब्लम कैसे ठीक करे ?

पॉलिसी जमा करवाते समय आप पॉलिसी होल्डर की सही DOB यानी की जन्म दिनांक डालें फिर ये प्रॉब्लम नहीं आएगी।

LIC पॉलिसी में जन्म दिनांक क्या डाली गई है कैसे चेक करे ?

आप उस पॉलिसी का बॉन्ड चेक करे जो को पॉलिसी शुरू करते समय प्राप्त हुआ था, उसमे आपको सही जन्म दिनांक मिल जाएगी।

हमें उम्मीद है की अभी आपको आपके इस सवाल LIC Policy Ka Payment Online Nahi Ho Rha Hai Kya Kre ? का जवाब मिल गया होगा। अगर जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ