Speed Post Consignment Details Not Found प्रॉब्लम को ठीक कैसे करे ?

How to fix speed post consignment details not found problem in hindi, consignment number is not valid problem:- कुछ टाइम पहले हमने एक आर्टिकल लिखा था जिसमें हमने बताया था कि आप स्पीड पोस्ट की लाइव लोकेशन कैसे ट्रैक कर सकते हैं ? उस आर्टिकल पर कुछ दोस्तों के कमेंट आ रहे हैं कि जब हम इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर अपनी स्पीड पोस्ट की लोकेशन ट्रैक करते हैं तो हमारे सामने consignment details not found या consignment number is not valid प्रॉब्लम आती है। तो आखिर यह प्रॉब्लम क्यों आ रही है और इसका समाधान क्या है ? यही इस लेख में हम आपको बताएंगे।

Speed Post Consignment Details Not Found प्रॉब्लम को ठीक कैसे करे ?


Consignment Details Not Found प्रॉब्लम कब और क्यों आती है ?

कोई भी प्रॉब्लम हो उसको ठीक करने से पहले उस प्रॉब्लम के आने का कारण पता होना जरूरी होता है, तभी उसको ठीक किया जा सकता है। अगर हम बात करें कंसाइनमेंट डिटेल नॉट फाउंड या कंसाइनमेंट डिटेल नॉट वैलिड प्रॉब्लम की तो इसके आने के कई कारण होते हैं। चलिए हम बारी-बारी से इस प्रॉब्लम के कुछ कारण आपको बताते हैं।

> अगर आप 3 महीने पुरानी किसी स्पीड पोस्ट के कंसाइनमेंट नंबर डालकर स्पीड पोस्ट की लोकेशन ट्रैक करने की कोशिश करते हैं तब यह प्रॉब्लम आ सकती है।

> जिस स्पीड पोस्ट को आप ट्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं अगर वह कोई डॉक्यूमेंट है जैसे कि लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या एटीएम कार्ड, तब भी कुछ समय के लिए यह प्रॉब्लम आ सकती है। पर क्यों ? चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए स्पीड पोस्ट से आपका पासपोर्ट आ रहा है, तो जब पासपोर्ट ऑफिस में आपका पासपोर्ट तैयार हो जाता है तब आपको मैसेज के द्वारा सूचना दे दी जाती है कि आपका पासपोर्ट यहां से निकल गया है और इसके ट्रैकिंग नंबर यह है। लेकिन जरूरी नहीं है कि जब आपको वह मैसेज मिलते उस समय तक पासपोर्ट ऑफिस वाले आपका पासपोर्ट इंडिया पोस्ट में जमा करवा दें और इंडिया पोस्ट वाले भी आपके पासपोर्ट के कंजाइनमेंट नंबर अपने पोर्टल पर अपडेट कर दें।

ज्यादातर केस में यही देखा जाता है की लोग मैसेज प्राप्त होते ही तुरंत कंजाइनमेंट नंबर डालकर अपने पार्सल को ट्रैक करने की कोशिश करते हैं और वास्तव में यह दिक्कत इसीलिए आती है क्योंकि पोस्ट ऑफिस वाले कर्मचारियों ने उस समय तक उनके कंजाइनमेंट की डिटेल ऑनलाइन अपडेट नहीं करी होती है।

> इसके अलावा इस प्रॉब्लम के आने का एक और बड़ा कारण होता है टेक्निकल प्रॉब्लम। बहुत सी बार इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर कुछ टेक्निकल इशू हो जाता है जिसकी वजह से यह प्रॉब्लम आती है।

तो यह कुछ कारण है जिनकी वजह से कंसाइनमेंट डिटेल नॉट फाउंड प्रॉब्लम आती है चलिए अभी हम इसको ठीक करने के बारे में जानते हैं


Speed Post Consignment Details Not Found प्रॉब्लम को ठीक कैसे करे ?

अगर स्पीड पोस्ट ट्रैक करते समय आपके सामने यह प्रॉब्लम आ रही है तो हमने ऊपर जो तीन कारण बताएं उन्हें में से कोई ना कोई कारण हो सकता है। अगर वेबसाइट की टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से या आपकी कंसाइनमेंट डिटेल पोस्ट ऑफिस पोर्टल पर अपडेट ना होने के कारण यह दिक्कत आ रही है तो आपको कुछ समय इंतजार करना पड़ेगा। आप 24 से 48 घंटे के बाद ट्राई करें आपकी स्पीड पोस्ट का स्टेटस दिखाई देना शुरू हो जाएगा।

अगर यह प्रॉब्लम इसके बाद भी वैसे ही आती रहती है तो आपके पास दो ऑप्शन बचते हैं, या तो आप इंडिया पोस्ट के हेल्पलाइन नंबर 18002666868 पर कॉल करके अपनी स्पीड पोस्ट का स्टेटस जान सकते हैं या इंडिया पोस्ट की ईमेल आईडी पर मेल करके अपनी स्पीड पोस्ट का स्टेटस या उसकी लोकेशन जान सकते हैं।


FAQ

कॉल करके स्पीड पोस्ट की लोकेशन कैसे पता करें ?

आप इंडिया पोस्ट के हेल्पलाइन नंबर 18002666868 पर सोमवार से शनिवार सुबह 9:00 बजे से 6:00 बजे तक कॉल करके अपनी स्पीड पोस्ट की लोकेशन पता कर सकते हैं।

स्पीड पोस्ट ट्रैक करते समय Consignment Details Not Found बता रहा है क्या करे ?

अगर आपके सामने यह प्रॉब्लम आ रही है तो आपको 24 से 48 घंटे के बाद ट्राई करना चाहिए। इसके अलावा आप इंडिया पोस्ट के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी अपनी स्पीड पोस्ट को ट्रैक करवा सकते हैं।

स्पीड पोस्ट ट्रैक नहीं हो रहा है क्या करें ?

इस लेख में हमने स्पीड पोस्ट को ट्रैक करते समय आने वाली कुछ समस्याओं तथा उनके समाधान के बारे में बताया है। इस लेख को पूरा पढ़ कर आप अपनी स्पीड पोस्ट को ट्रैक कर सकते हैं।

Consignment Details Not Found का मतलब क्या होता है ?

इसका मतलब होता है कि कंसाइनमेंट यानी कि आपकी स्पीड पोस्ट को ट्रैक करने के लिए जो नंबर आपने डाले हैं उस नंबर से इंडिया पोस्ट के पास कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है।

तो यह स्पीड पोस्ट का स्टेटस चेक करते समय कंसाइनमेंट डिटेल नॉट फाउंड प्रॉब्लम के आने के कुछ कारण तथा उसके समाधान है। अगर आपको यह जानकारी थोड़ी भी उपयोगी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ