Menifesto का मतलब क्या होता है ?

What is the Meaning of Menifesto in Hindi:- अभी फिलहाल देश में चुनाव का माहौल चल रहा है और इस बीच सभी राजनीतिक पार्टियां अपना अपना Menifesto ला रही है। इस वजह से आपने आजकाल न्यूजपेपर और सोशल मीडिया पर मेनिफेस्टो शब्द बार-बार सुना और देखा होगा। अगर आप नहीं जानते हैं कि Menifesto क्या होता है और इसका मतलब क्या होता है ? तो इस लेख को अंत तक पढ़े, आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

Meaning of Menifesto in Hindi


Menifesto का मतलब क्या होता है ?

Menifesto का मतलब हिंदी में घोषणा पत्र या ऐलाननामा होता है। जब भी चुनाव होने वाले होते है तब सभी पार्टियां अपना अपना मेनिफेस्टो जारी करती है। तो आखिर इस मेनिफेस्टो में ऐसा क्या होता है जो राजनीतिक पार्टियों के लिए यह इतना महत्वपूर्ण होता है ? चलिए जानते है।


Menifesto में क्या होता है ?

मेनिफेस्टो यानी की घोषणा पत्र राजनीतिक पार्टियों द्वारा उस समय जारी किए जाते है जब वोट पड़ने वाले होते है। यह घोषणापत्र आम जनता के लिए होता है जिसमे राजनीतिक दल आम जनता के लिए कुछ घोषणाएं करते हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो कुछ वादे करते हैं। एक तरह से वह आम जनता से यह कह रहे होते हैं कि अगर वो उन्हे इस चुनाव में जीता देते हैं तो मेनिफेस्टो मे जितने भी वादे किए गए हैं उन सभी को सबसे पहले पूरा किया जाएगा।

इसलिए राजनीतिक दलों के लिए मेनिफेस्टो महत्वपूर्ण होता है क्योंकि मेनिफेस्टो से ही आम जनता को पता चलता है कि संबंधित राजनीतिक दल सत्ता में आने के बाद उनके लिए क्या करेगा। इसलिए जिस राजनीतिक दल का मेनिफेस्टो आम जनता को ज्यादा पसंद आता है उन्हीं के चुनाव में जीतने के ज्यादा चांस होते हैं।


FAQ

Menifesto का अर्थ क्या होता है ?

Menifesto का अर्थ घोषणा पत्र होता है।

Menifesto को हिंदी में क्या कहते है ?

Menifesto को हिंदी में घोषणा पत्र कहते है।

हमें उम्मीद है कि मेनिफेस्टो का मतलब क्या होता है ? या मेनिफेस्टो में क्या होता है ? यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ