Heatwave क्या होती है ? हीटवेव का मतलब क्या होता है ?

What is heatwave full information in hindi:- फिलहाल मई का महीना चल चल रहा है जिसकी वजह से एक शब्द हमें बार-बार सुनने को मिल रहा है वो है Heatwave, आपने न्यूज चैनल्स, न्यूज़पेपर तथा आजकल तो मोबाइल पर भी रोज मैसेज आने लगा है कि आपके एरिया में heatwave आएंगी इसलिए कृपया घर से बाहर जरूरत होने पर निकले या कम निकले।

तो इस heatwave शब्द को सुनने के बाद बहुत सारे दोस्तों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर यह हीटवेव क्या होती है ? Heatwave का मतलब क्या होता है ? अगर आप भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े आपको इसके बारे में जानकारी हो जाएगी।

Heatwave क्या होती है ? हीटवेव का मतलब क्या होता है


Heatwave क्या होती है ? हीटवेव का मतलब क्या होता है ?

Heatwave का मतलब हिंदी में ग्रीष्म लहर होता है। Heatwave का अर्थ आसान शब्दों में समझे तो लू यानी की गर्म मौसम या गर्म हवाएं होता है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार जब किसी क्षेत्र का तापमान सामान्य से अधिक बढ़ जाता है तो वो हिटवेव की श्रेणी में आता है। यानी कि उस क्षेत्र में लू चलनी शुरू हो जाती है।

हीटवेव यानी कि लू के भी अलग-अलग पैमाने हैं। Heatwave में चलने वाली हवाओं तथा मौसम के तापमान को देखते हुए हीटवेव के अलग-अलग अलर्ट जारी किए जाते है जैसे की रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट, ग्रीन अलर्ट आदि।

जरूरी नहीं है की हीटवेव 45° या 50° डिग्री तापमान होने पर ही चलेगी, अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से हीटवेव कम तापमान पर भी चल सकती है। जैसे कि अगर कोई मैदानी क्षेत्र है तो उसमें 40° डिग्री या इससे अधिक तापमान पर लू चलनी शुरू हो जाती है। अगर कोई पहाड़ी क्षेत्र है तो उसमें 30° डिग्री तापमान के बाद ही लू चलना शुरू हो जाती है। इसके अलावा अगर कोई तटीय क्षेत्र है तो उसमें 37° डिग्री के बाद हीट वेव चलना शुरू हो जाती है।

FAQ

Heatwave को हिंदी में क्या कहते है ?

Heatwave को हिंदी में लू कहते हैं।

क्या Heatwave खतरनाक होती है ?

अगर हीटवेव यानी की लू की हवाएं अत्यधिक गर्म हो तो यह खतरनाक साबित हो सकती है और इससे जान भी जा सकती है।

सबसे ज्यादा हीटवेव कहां पर चलती है ?

ऐसे क्षेत्र जहां पर सामान्यतः गर्मी में तापमान काफी ज्यादा रहता है वहां पर लू चलने के चांस बहुत ज्यादा होते हैं।

Heatwave कौनसे महीने में चलती है ?

भारत में heatwave मुख्यरूप से मई और जून महीने में चलती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ