इंस्टाग्राम प्रोफाइल से फोटो/ रील को हाइड कैसे करें ?

How to hide posts/reels from instgram profile:- जैसा कि आप भी जानते है की हम इंस्टाग्राम पर जो भी फोटो, वीडियो और रील्स डालते है वो सभी हमारी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर स्थाई रूप से सेव हो जाती है, उसके बाद हम और हमारे फॉलोअर्स जब चाहे तब हमारी उन पोस्ट को देख सकते है।

किंतु मान लीजिए अगर कभी हमें हमारी इंस्टाग्राम प्रोफाइल से किसी फोटो या रील को कुछ समय के लिए छुपाना हो तो ये हम कैसे कर सकते है ? यही आज हम आपको बताने वाले है।

यहां पर हम आपको दो तरीके बताएंगे इन दोनों तरीकों से आप अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल से किसी भी पोस्ट को हाइड कर सकते हैं। जिसमें एक तरीके में आप ज्यादा से ज्यादा 30 दिनों के लिए अपनी पोस्ट छुपा सकते हैं वहीं दूसरे तरीके में आप जितने समय के लिए अपनी पोस्ट हाइड करके रखना चाहे रख सकते हैं। चलिए हम बारी-बारी से यह दोनों तरीके जान लेते हैं।


इंस्टाग्राम प्रोफाइल से अपनी किसी पोस्ट को कैसे छुपाए ?

आप अपनी प्रोफाइल से जिस भी फोटो या रील को हाइड करना चाहते हैं आप उसे डिलीट कर दीजिए। डिलीट करने के बाद वह पोस्ट आपकी प्रोफाइल पर दिखाई नहीं देगी। किंतु आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इंस्टाग्राम पर जब भी हम किसी फोटो या रील को डिलीट करते हैं तो उसके बाद 30 दिनों तक हम उस पोस्ट को वापस रिकवर कर सकते हैं, वह पोस्ट इंस्टाग्राम में सेव रहती है। इंस्टाग्राम से डिलीट फोटो और वीडियो को वापस रिकवर कैसे करते हैं ? इसके बारे में डिटेल से जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़े।

इस तरीके से आप इंस्टाग्राम से किसी भी पोस्ट को 30 दिनों के लिए हाइड कर सकते हैं। लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या यह है कि मान लीजिए आप 30 दिनों के अंदर अंदर अपनी पोस्ट को वापस रिकवर करना भूल जाते हैं तो फिर आपकी पोस्ट हमेशा के लिए इंस्टाग्राम से डिलीट हो जाती है। दूसरी बात इस तरीके से आप सिर्फ 30 दिनों के लिए ही पोस्ट को हाइड करके रख सकते हैं किंतु जो दूसरा तरीका हम आपको बता रहे हैं उस तरीके से आप वाकई में जितने समय के लिए चाहे उतने समय के लिए अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट को हाइड करके रख सकते हैं।


इंस्टाग्राम प्रोफाइल से फोटो/ रील को हाइड कैसे करें ? 

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना है और अपनी उस पोस्ट को ओपन करना है जिसे आप हाइड करना चाहते हैं।

> फिर उस पोस्ट पर दिखाई दे रही थ्री डॉट्स पर क्लिक करे।

> उसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे आपको Archive ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> अभी आपकी वह पोस्ट आपकी प्रोफाइल से हाइड हो जाएगी और अलग से archive फोल्डर में चली जाएगी। आप जितने समय के लिए अपनी पोस्ट को हाइड रखना चाहे उतने समय के लिए रख सकते हैं। जब आप अपनी पोस्ट को वापस लाना चाहे तो आप वापस ला सकते हैं।

> वह पोस्ट वापस लाने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल पर आकर Menu (3 लाइन) बटन पर क्लिक करके Archive ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> फिर Arrow बटन पर क्लिक करके Posts archive ऑप्शन पर क्लिक करें। 



> फिर आपने जितनी भी पोस्ट archive करी होगी वह सभी आपके सामने आ जाएगी। आप जिस पोस्ट को अनहाइड करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दीजिए।

> फिर 3 डॉट पर क्लिक करके Show On Profile पर क्लिक करें।

> इसके बाद वह पोस्ट आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर वापस आ जाएगी। आप एक बार इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को बंद करके दोबारा चालू करें। फिर यह पोस्ट फिर से आपकी प्रोफाइल पर दिखाई देने लग जाएगी।

FAQ

क्या हम इंस्टाग्राम पर किसी पोस्ट को हाइड कर सकते हैं ?

जी हां आप इंस्टाग्राम पर किसी भी पोस्ट को आर्काइव करके उसे अपनी मुख्य प्रोफाइल से छुपा सकते हैं।

इंस्टाग्राम में Archive ऑप्शन किस काम आता है ?

इंस्टाग्राम में आर्काइव ऑप्शन की मदद से हम किसी भी पोस्ट या रील को अपनी प्रोफाइल से हाइड कर सकते है।

इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर किसी भी फोटो या रील को जीतने समय के लिए चाहे उतने समय के लिए हाइड कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी instagram se kisi post ko hide kaise karte hai ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ