Youtube Videos मोबाइल की Lock/ Off स्क्रीन में कैसे चलाये ?

How to play youtube video when mobile screen is off/ locked:- Friends अगर आप अक्सर youtube पर music सुनते रहते है तो आज का आर्टिकल आपको बहुत पसंद आने वाला है, क्योंकि आज इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले है जिसके द्वारा आप youtube videos या music को मोबाइल की off स्क्रीन में भी चला सकते है।

जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना। आज हम आपको जो तरीका या ट्रिक बताने वाले है, उसके द्वारा अब आप अपने android मोबाइल में youtube videos को अपने मोबाइल की off screen या मोबाइल की स्क्रीन को lock करने के बाद भी चला सकते है।

Youtube Videos को मोबाइल की Lock/Off स्क्रीन में कैसे चलाये ?

Friends जैसा कि आप जानते है कि अगर हम अपने मोबाइल की youtube application में कोई भी वीडियो देखते टाइम अगर मोबाइल की स्क्रीन को ऑफ कर दे या youtube application से बाहर आ जाए तो वो वीडियो बंद हो जाता है। क्योंकि हम youtube videos को मोबाइल की off screen या background में नही चला सकते है। Youtube Premium में हमें वीडियो बैकग्राउंड में चलाने का फीचर भी मिलता है, पर नॉर्मल यूट्यूब अकाउंट में ऐसा कोई ऑप्शन नहीं मिलता है।


But यहां हम आपको जो तरीका बताने वाले है, उसके द्वारा अब आप youtube premium के बिना भी किसी भी youtube video को अपने मोबाइल की lock या off screen में भी चला सकते है। या ऐसा भी बोल सकते है कि background में चला सकते है।

ये भी पढ़े...

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना है, हमने कुछ स्टेप्स बताये है सिर्फ इन्हें फॉलो करें।

Youtube Videos मोबाइल की Lock/ Off स्क्रीन में कैसे चलाये ?


1. सबसे पहले अपने मोबाइल में chrome browser या कोई अन्य browser ओपन करे, जो site को desktop mode में भी दिखाता हो।

2. उसके बाद youtube.com की साइट पर जाए।

3. फिर साइट का desktop mode enable करे। इसके लिए chrome browser में 3 dots पर क्लिक करे, वँहा आपको बहुत सारे options मिलेंगे, जिनमे एक desktop mode भी होगा, उस पर क्लिक करके उसे enable कर ले।

4. उसके बाद youtube में उस video या गाने को play करे जिसे आप मोबाइल की off स्क्रीन में चलाना चाहते है।

5. जब वीडियो start हो जाये तो home बटन को दबा कर chrome browser से बाहर आ जाये।

6. फिर Notification बार को नीचे की तरफ slide करे, वँहा पर आपको वही वीडियो मिल जाएगा जो अपने youtube में play किया था।


यंहा आप play button पर क्लिक करके उस वीडियो को फिर से start कर ले। उसके बाद आप अपने मोबाइल में कुछ भी काम कीजिये background में वो youtube वीडियो चलता रहेगा। या अगर आप चाहे तो मोबाइल की स्क्रीन को off भी कर सकते है, but फिर भी वो वीडियो बंद नही होगा, वो मोबाइल को lock स्क्रीन में भी चलता रहेगा।


FAQ

यूट्यूब वीडियो बैकग्राउंड में कैसे चलाएं ?

अगर आप क्रोम ब्राउजर में डेस्कटॉप मोड के साथ यूट्यूब की वेबसाइट पर जाकर किसी वीडियो को प्ले करते हैं और उसके बाद अगर आप ब्राउज़र से बाहर भी आ जाते हैं तब भी है वीडियो बैकग्राउंड में चलता रहेगा।

क्या हम यूट्यूब प्रीमियम के बिना वीडियो बैकग्राउंड में चला सकते है ?

जी हां आप ऐसा भी कर सकते है, पर कैसे ? इसके बारे में इस लेख में डिटेल से बताया गया है।

यूट्यूब प्रीमियम के बिना वीडियो बैकग्राउंड में कैसे चलाए ?

अगर आप क्रोम ब्राउजर में यूट्यूब की वेबसाइट पर जाकर किसी वीडियो को चलाते हैं तो वह बैकग्राउंड में भी चलता रहेगा भलेही आप ब्राउज़र से बाहर आ जाए। किंतु इसके लिए आपको यूट्यूब की वेबसाइट ओपन करने के बाद ब्राउज़र में डेस्कटॉप मॉड भी इनेबल करना होगा।

मोबाइल की बंद स्क्रीन में यूट्यूब वीडियो कैसे चलेगा ?

अगर आप किसी इंटरनेट ब्राउजर में यूट्यूब की वेबसाइट पर जाकर वीडियो चलाते है तो वह मोबाइल स्क्रीन बंद होने पर भी चलेगा।

ये भी पढ़े...

Ok तो इस तरीके से आप youtube videos को अपने मोबाइल की off स्क्रीन या lock स्क्रीन में भी चला सकते है। अगर आपको इस process में कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।

Tags:- how to play youtube in background without premium, how do i play youtube in the background while using other apps, Youtube video background me kaise chlaye,

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ