Wednesday, 4 July 2018

Whatsapp पर बिना Blue Ticks के कैसे जाने की सामने वाला हमारे मैसेज पढ़ रहा है या नही ?

दोस्तों अगर आप whatsapp use करते हैं तो आप जरूर जानते होंगे कि जब हम whatsapp पर किसी को मैसेज या कोई मीडिया फाइल send करते हैं, और जब सामने वाला वो मैसेज पढ़ लेता है तो उस मैसेज के सामने 2 blue ticks आ जाते हैं, जिनसे हमें पता चल जाता है कि उसने हमारा मैसेज पढ़ लिया है।


लेकिन अगर हम चाहें तो whatsapp के अंदर इस blue tick फीचर को disable भी कर सकते हैं। इस फीचर को disable करने के बाद अगर हम whatsapp पर किसी का मैसेज पढ़ भी लेते है, तब भी सामने वाले व्यक्ति को पता नहीं चलता है कि हमने उसका मैसेज पढ़ लिया है। क्योंकि फिर उस मैसेज के सामने कभी भी 2 blue tick नहीं आएंगे।

ager samne wale ne whatsapp me blue ticks hide kar rakhe ho to wo humare messages padh rha hai ya nhi kaise pta kare

तो अगर आपके किसी contact ने भी whatsapp में इस फीचर को hide कर रखा है। जिसके कारण आपको पता नहीं चल रहा है कि वो आपके मैसेज पढ़ रहा है या नहीं। तो ये पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है। क्यूंकि आज इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले है की अगर सामने वाले व्यक्ति ने whatsapp में मैसेज blue ticks को hide कर रखा हो तो वो हमारे messages पढ़ रहा है या नही ? ये कैसे पता करते है ?

और वैसे भी हमारे कुछ दोस्त whatsapp में blue ticks को disable करके रखते है। और बहुत सी बार वो हमारे मैसेज को पढ़ने के बाद भी रिप्लाइ नहीं करते हैं। जब हम उनसे इसके बारे में पूछते हैं तो वो झूठ बोल देते हैं कि मेने तुम्हारा मैसेज अभी तक पढ़ा ही नहीं है। इस लिए हम उन्हें कुछ बोल भी नही पाते है।

लेकिन आज इस पोस्ट में हम आपको जो ट्रिक बताने वाला है। उसे use करने के बाद अगर सामने वाले व्यक्ति ने आपका मैसेज पढा होगा तो आपको इसके बारे में पता चल जाएगा। जिससे वो व्यक्ति झूठ नहीं बोल पाएगा।

ये भी पढ़े...

तो चलिए अभी ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम इस ट्रिक के बारे में जान लेते हैं। तो देखिये friends whatsapp पर bule ticks को hide करने के बाद सामने वाला व्यक्ति हमारे मैसेज पढ़ रहा है या नही ? इस बात का पता लगाना बहुत ही आसान है।

इसके लिए बस आपको उस व्यक्ति को whatsapp में एक ऑडियो message रिकॉर्ड करके send करना है। जब वो व्यक्ति उस audio को play करके सुनेगा तो इस तरह से आपके whatsapp में उस ऑडियो के आगे 2 blue ticks आ जाएंगे।

screenshot of whatsapp chat

जिससे आपको पता चल जाएगा कि उस व्यक्ति ने आपके सारे मैसेज पढ़े हैं। क्योंकि अगर उसने आपका last audio को सुना है तो normal सी बात है कि उसने बाकी मैसेज भी पढ़े होंगे।

ये भी पढ़े...

Ok तो इस तरीके से अगर whatsapp पर आपके किसी दोस्त ने blue ticks को hide कर रखा है। तब भी आप पता लगा सकते हैं वो आपके messages पढ़ रहा है नहीं। तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल आपको जरुर पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।


EmoticonEmoticon