Face Authentication से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे ?

How to Download Aadhar Card With Face Authentication Full Information in Hindi:- हेलो दोस्तों आज लेख में हम आपको बताएंगे कि फेस ऑथेंटिकेशन से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते हैं ? आधार कार्ड डाउनलोड करने के कई तरीके हैं। जैसे कि हम आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बारे में हमने अलग से एक लेख लिखा है, आप चाहे तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

इसके अलावा अगर हमारे आधार कार्ड में कोई भी मोबाइल नंबर रजिस्टर ना हो, तब भी हम आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है, साथ ही आधार TOTP से भी आधार डाउनलोड कर सकते है। इस पर भी हमने लेख लिखे है, आप वो भी पढ़ सकते हैं।

फिलहाल इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि फेस ऑथेंटिकेशन से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते हैं? Face Authentication का मतलब होता है अपने चेहरे से अपनी पहचान दर्ज करना। 

अभी हाल ही में आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर यह नया अपडेट आया था, इसकी मदद से हम अपने चेहरे से अपनी पहचान दर्ज करवाके अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

इसके अलावा भी uidai में कुछ अच्छे अपडेट आये थे, जैसे अभी हम घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को अपडेट या उसमे कुछ भी करेक्शन कर सकते है, लेकिन इसके लिए आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना जरूरी है। इस पर हमने डिटेल से एक लेख लिखा है, आप अभी नीचे लिंक ओर क्लिक करके वो लेख पढ़ सकते है।

Face Authentication से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे ?

अपना चेहरा दिखा कर आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते है। इसके बारे में जानने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करें।


Face Authentication से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे ?

1. सबसे पहले यंहा eaadhaar.uidai.gov.in/faadhaar लिंक पर क्लिक करके uidai के face aadhar download के वेबपेज पर जाए।

2. यह पेज इस प्रकार से ओपन होगा।

1. सबसे पहले यंहा अपने आधार नंबर डालें।

2. यंहा साइड में दिख रही इमेज वाला कोड डालें।

3. Face Auth बटन पर क्लिक करे। 

इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमे कुछ निर्देश लिखे हुए होंगे, जैसे आपको अपने डिवाइस के कैमरा के सामने अपने face को रखना है, किसी ऐसी जगह पर खड़े ना हो, जंहा आपके आधे चहरे पर धूप और आधे चहरे पर रोशनी हो, आदि। कुल मिलाकर आपको अपना चेहरा कैमरे की सामने कुछ इस प्रकार से रखना है, जिससे आपका face कैमरा में एकदम सही तरीके से दिखाई दे। इस पेज में निचे OK का बटन होगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

3. इसके बाद आपके डिवाइस का कैमरा ओपन हो जाएगा। अगर कैमरा ओपन ना हो तो पहले आपको अपने ब्राउज़र को कैमरा यूज़ करने की परमिशन देने होगी, जो कि आप वंही से या ब्राउज़र की सेटिंग्स में जाकर दे सकते है। कैमरा ओपन होने के बाद आपको अपना चेहरा कैमरा के सामने करना है, यह वेबसाइट आपकी फ़ोटो आटोमेटिक ही कैप्चर कर लेगी। अब यंहा या तो आपका face confirm हो जाएगा, और अगर face confirm ना हो तो आपको फिर से try करना है, और आप उसी एंगल से फ़ोटो खिंचवाने की कोशिश करे, जिस एंगल से आपके आधार कार्ड में आपकी फ़ोटो है। तो जब आपका face authentication confirm हो जाएगा तो आपके सामने आगे ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यंहा आपको एक छोटा सा survey देखने को मिलेगा, आपको इनमे से किसी भी 2 ऑप्शन पर क्लिक करना है और नीचे Verify and Download बटन पर क्लिक करना है, इसके बाद आपका आधार कार्ड pdf में डाउनलोड हो जाएगा।

जब आप इस pdf को ओपन करेंगे तो आपसे पासवर्ड मांगा जायगा। पासवर्ड में आपको अपने नाम के शुरू के 4 डिजिट कैपिटल अक्षरों में डालने है और उसके आगे अपनी जन्म दिनांक का साल डालना है। जैसे कि मान लीजिये आपका नाम Rahul है और आपकी जन्म दिनांक 20 मार्च 1998 है, तो यंहा आपका पासवर्ड RAHU1998 होगा। 

ठीक इसी प्रकार से आप अपना पासवर्ड बना ले। और उस पासवर्ड की मदद से आप अपने आधार कार्ड को ओपन कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने चेहरे से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है। उम्मीद है कि आपको यह लेख how to download aadhar card using face authentication पसन्द आया होगा। अगर जानकारी पसन्द आई हो कि इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।  


face aadhar kaise download kare, face aadhar download, Download Aadhaar with face

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां