FSSAI क्या होता है ? फूड लाइसेंस रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

What is FSSAI Full Information in Hindi:- हमारे देश मे कुछ काम ऐसे है जिन्हें करने के लिए हमे सम्बन्धित डिपार्टमेंट से उसका लाइसेंस लेना पड़ता है। जैसे कि अगर आप शराब बेचने का काम करते हैं तो आपको इसका लाइसेंस लेना पड़ेगा। तभी आप शराब (alcohol) बेच सकेंगे। ऐसे ही फूड लाइसेंस भी होता है।

जब भी कोई होटल, रेस्टोरेंट, फूड स्टॉल या कोई ढाबा खोला जाता हैं, तो इसके लिए पहले फूड लाइसेंस लेना पड़ता है। इस लाइसेंस से यह प्रूफ होता है। कि उस रेस्टोरेंट्स या होटल में जो भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है वह FSSAI के नियमों और शर्तों पर खरा उतरता है। 

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको FSSAI Kya Hota Hai ? मोबाइल से FSSAI लाइसेंस रजिस्ट्रेशन कैसे करे ? फूड लाइसेंस लेना क्यों जरूरी है ? इसके बारे में हम आपको कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं।

फूड लाइसेंस रजिस्ट्रेशन कैसे होता है, फूड लाइसेंस कितने दिन में बनता है, फूड लाइसेंस कहां बनता है, FSSAI full form in hindi


FSSAI क्या होता हैं ? What is FSSAI in Hindi

FSSAI का पूरा नाम "Food Safety and standards authority of India" होता हैं। FSSAI का मतलब हिंदी में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसी बॉडी है। जो यह प्रमाणित करती है की मार्केट में आने वाले जितने भी प्रोडक्ट है। वह सभी एकदम सुरक्षित है। यानी कि लोगों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं है।

जब भी कोई कंपनी फूड से रिलेटेड प्रोडक्ट तैयार करती है या बनाती है तो उसको पहले इस प्रोडक्ट को FSSAI से टेस्ट करवाना पड़ता है। कि इस प्रोडक्ट के अंदर किसी भी तरह की मिलावट तो नहीं है या कोई जहरीला पदार्थ तो नहीं है। अगर उस फूड प्रोडक्ट के अंदर मिलावट होगी तो उस प्रोडक्ट को मार्केट में बेचने की मंजूरी नहीं दी जाएगी।

इसके अलावा जब भी कोई व्यक्ति फूड से रिलेटेड बिजनेस करता है। उसको भी फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया से एक लाइसेंस लेना पड़ता है। ताकि आपका बिजनेस FSSAI से प्रमाणित हो जाये कि आप अपने होटल या रेस्टोरेंट में जो भोजन उपलब्ध करवा रहे हैं उसमें कोई मिलावट नहीं है। 


फूड लाइसेंस कितने प्रकार के होते है ? 

बेसिकली इंडिया के अंदर तीन तरह के फूड लाइसेंस दिए जाते हैं जैसे : - 

1. Basic FSSAI Licence - जिन लोगों का फूड बिजनेस छोटा होता है। यानी उनके बिजनेस से होने वाली आय 12,00,000 रुपए से कम है। तो उनको यह लाइसेंस लेना पड़ता है। आमतौर पर यह लाइसेंस 1 से 5 साल तक दिया जाता है। 

2. State FSSAI Licence - जिन लोगों का बिजनेस छोटे से थोड़ा बड़ा है। यानी उनके बिजनेस से होने वाली आय 12,00,000 रुपए से ज्यादा है। तो उनको यह लाइसेंस लेना पड़ता है। और साथ ही यह लाइसेंस 1 साल से 5 साल तक वैलिड होता है।

3. Central FSSAI Licence - यह लाइसेंस उन बिजनेसमैन को दिया जाता है। जिनका फूड बिजनेस 20 करोड से भी ज्यादा इनकम जनरेट करता है। 


फूड लाइसेंस लेना क्यों जरूरी है ? 

खाना और खाने से संबंधित प्रोडक्ट हम इंसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज हैं। हम सभी खाद्य सामग्री खाते हैं, तो ऐसे में अगर उस खाद्य सामग्री में कुछ मिलावट हो जाए या कुछ ऐसा हो जिससे खाने वाले के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़े तो इससे देश के लाखों-करोड़ों लोगों के स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। उनकी मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए ऐसी स्थिति कभी भी ना आए इसलिए भारत सरकार ने ऐसे सभी बिजनेस जोकि फूड प्रोडक्ट बनाते हैं, उनके लिए FSSAI लाइसेंस जरूरी कर दिया है। ताकि आम लोगों तक कभी भी ऐसा कोई फूड प्रोडक्ट ना पहुंचे जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो।


मोबाइल से फूड लाइसेंस रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

अगर हम आज से कुछ समय पहले की बात करे तो पहले FSSAI लाइसेंस लेने के लिए आपको काफी सारे सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे। और आपके काफ़ी सारे पैसे भी खर्च हो जाते थे। लेकिन अभी आप अपने मोबाइल से फूड लाइसेंस लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Food business category list 

1. Manufacturers 

2. Importers

3. Railway

4. Commerce

5. Mid day meal

6. Exporting FBO

7. Airport and resort

8. Retailer

9. Distributor

10. Restaurant

11. Hotel

12. Dhaba

13. Food vending agencies

14. Wholesalers

15. Suppliers

> सबसे पहले आप अपने मोबाइल में इस वेबसाइट foodlicencing.fssai.gov.in को ओपन करें 

> इसके बाद में Sign up ऑप्शन पर क्लिक करें, और फिर आपको इसमे एक नया अकाउंट बनाना पड़ेगा।

> एकाउंट ओपनिंग फॉर्म में आपको अपने अकॉर्डिंग डिटेल्स भरकर के Register ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपकी ईमेल आईडी पर एक यूजर आईडी मिल जाएगी। इस user-id को कॉपी कर लीजिए।

> इसके बाद में इस वेबसाइट के होम पेज पर आकर के लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालकर के लॉगिन करें।

> इसके बाद में Licence registration ऑप्शन पर क्लिक करके apply for Licence registration ऑप्शन पर क्लिक करें। 

> इसके बाद में आपको अपने बिजनेस की कैटेगरी सेलेक्ट करनी होगी।

> इसके बाद में बिजनेस कैटेगरी डिटेल्स डालने के बाद आपको Click Here ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा। इसे आप अपने अकॉर्डिंग भर ले। 

> इसके बाद में आपने जो एप्लीकेशन फॉर्म भरा है। इसको डाउनलोड करने के लिए आपके सामने Print formA ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक कर लें। 

> आप इस फॉर्म को डाउनलोड करके अपने किसी भी प्रिंटर या अपने आसपास की दुकान पर इस फॉर्म को प्रिंट करवा ले।

> इसके बाद में इस फॉर्म पर अपने स्थान, दिनांक और अपने सिग्नेचर करके इसी वेबसाइट पर आकर के यहां पर इस फॉर्म को अपलोड कर देना है। 

> इसके बाद में यहां पर आपको पेमेंट करना होगा जिसके लिए यहां पर आपके सामने काफी मेथड आ जाएंगे।

> यहां पर आपको ₹100 का पेमेंट करना होगा इसके बाद में आपका एप्लीकेशन सक्सेसफुली सबमिट हो जाएगी।

> इसी वेबसाइट पर आकर आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं। और जैसे ही लाइसेंस जारी होता है तो इसी वेबसाइट पर आपको लाइसेंस नंबर मिल जाएगा और साथ ही में आप अपना फूड लाइसेंस डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको अच्छी तरीके से समझ आ गया होगा कि FSSAI लाइसेंस क्या होता है ? FSSAI लाइसेंस रजिस्ट्रेशन कैसे करते है। इसके बारे में ज्यादा जानकारी मिल गई होगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ