फूड इंस्पेक्टर कौन होता है ? Food Inspector कैसे बनें ?

How to Become Food Inspector Full Information in Hindi : - भारत देश के सभी राज्यों के अलग-अलग जिलों में एक फूड इंस्पेक्टर होता है। जिसका काम मुख्य रूप से अपने क्षेत्र में खाने योग्य पदार्थों की क्वालिटी को चेक करना होता है। अगर इनमें कोई मिलावट या गड़बड़ी पाई जाती है तब उसे सील करने का अधिकार एक फूड इंस्पेक्टर के पास होता है। जिसके बारे में कम ही लोग जानते होंगे तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको फूड इंस्पेक्टर कौन होता है ? फूड इंस्पेक्टर का क्या काम होता है ? फूड इंस्पेक्टर कैसे बने ? फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता क्या है ?  यह सभी जानकारी इस लेख में आपको मिलने वाली है इसलिए इस से अंत तक जरूर पढ़ें।


फूड इंस्पेक्टर कौन होता है ? Who is Food Inspector in Hindi

फूड इंस्पेक्टर एक ऐसा ऑफिसर होता है जो अपने क्षेत्र के दुकानों और गोदामों में खाने योग्य पदार्थों की क्वालिटी की जांच करता है। जिसमें फूड इंस्पेक्टर यह देखता है कि यह प्रोडक्ट आम लोगों के खाने योग्य है या नहीं इसके अलावा उस प्रोडक्ट में कोई मिलावट या गड़बड़ी तो नहीं है। अगर किसी खाद्य पदार्थ में मिलावट या गड़बड़ी पाई जाती है। तब फूड इंस्पेक्टर को यह अधिकार होता है कि उस गोदाम या दुकान को सील कर सकता है। 

फूड इंस्पेक्टर राज्य के सभी जिलों में अलग-अलग होते हैं। और जिन क्षेत्रों में राशन वितरण करने वाली दुकान यानी राशन कार्ड के माध्यम से उचित मूल्य पर जहां राशन मिलता है। वहां पर फूड इंस्पेक्टर के द्वारा राशन की अच्छी तरीके से जांच की जाती है। और यह पता लगाया जाता है कि यह राशन आम लोगों तक अच्छी क्वालिटी में पहुंच रहा है या नहीं। इसके अलावा गांव या शहर में जितने भी सरकारी स्कूल और खाद्य भंडार है वहां पर फूड इंस्पेक्टर स्वयं जाकर के यह पता करता है कि बच्चों को खिलाया जाने वाला खाना क्या वास्तव में अच्छी क्वालिटी का है या नहीं। 

अगर किसी फूड फैक्ट्री या फूड डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा खाद्य पदार्थों को सप्लाई किया जाता है। और इनके खाद्य पदार्थों में कोई मिलावट पाई जाती है। तब फूड इंस्पेक्टर इनका लाइसेंस भी कैंसिल करवा सकता है। 


फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता क्या है ? 

> भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10+2 पास 50% अंकों के साथ होनी चाहिए।

> भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास की हुई होनी चाहिए। इसके अलावा आप किसी भी स्ट्रीम Arts, Science और Commerce से हो।

> कैंडिडेट की आयु 18 वर्ष से 42 वर्ष होनी चाहिए। लेकिन अन्य कैटेगरी को आयु में कुछ छूट भी प्रदान की जाती है। ओबीसी 3 साल, एससी/एसटी 5 साल

> इसके साथ ही फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार का मानसिक रूप से स्वस्थ, सूंघने और देखने की क्षमता होनी चाहिए। क्योंकि फूड इंस्पेक्टर भोजन को सूंघकर और देखकर के भोजन की क्वालिटी को परख लेता है।


फूड इंस्पेक्टर कैसे बने ? How to Become Food Inspector in Hindi

भारत की सबसे कठिन मानी जाने वाली UPSC (Union Public Service Commission) एग्जाम के द्वारा फूड इंस्पेक्टर का सिलेक्शन किया जाता है। जिसमें यूपीएससी के द्वारा तीन तरह की एग्जाम को आयोजित करवाया जाता है।

1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

2. मुख्य परीक्षा (Main Exam)

3. साक्षात्कार (Interview)


1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) : - सबसे पहले फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको प्रारंभिक परीक्षा को सफलतापूर्वक क्वालीफाई करना होगा। 

2. मुख्य परीक्षा (Main Exam) : - इसके बाद में आपका मुख्य एग्जाम आयोजित करवाया जाएगा जिसको क्वालीफाई करने के बाद एक इंटरव्यू लिया जाएगा।

3. साक्षात्कार (Interview) : - दोनों एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद आपका एक इंटरव्यू लिया जाएगा। जिसमें कुछ ऑफिसर्स के द्वारा आपको क्वेश्चन पूछे जाएंगे। अगर आप इंटरव्यू को पास कर लेते हैं तब आपको फूड इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग लेने के लिए भेज दिया जाएगा। फूड इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद आपको फूड इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त कर दिया जाएगा। 


फूड इंस्पेक्टर को सैलरी कितनी मिलती है ? 

वैसे तो आपको पता ही होगा कि अलग-अलग राज्यों के जिलों में एक फूड इंस्पेक्टर होता है। और राज्यों के अनुसार ही फूड इंस्पेक्टर की सैलरी डिसाइड होती है। लेकिन एक फूड इंस्पेक्टर की सैलरी लगभग 35000 रुपए से 40000 रूपए के आसपास ही होती है। इसके अलावा फूड इंस्पेक्टर को अच्छी सैलरी देने के साथ-साथ सरकार के द्वारा कुछ अन्य सुविधाएं भी दी जाती है। जैसे सरकारी वाहन, आवास, घूमने और मेडिकल ट्रीटमेंट जैसी सुविधाएं इसी के साथ ही फूड इंस्पेक्टर को महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता और भी कई अन्य भत्ते दिए जाते हैं। अगर वही बात की जाए प्राइवेट सेक्टर की तब एक फूड इंस्पेक्टर को स्टार्टिंग सैलेरी ₹20000 के आसपास मिलती है।

फूड इंस्पेक्टर का पद एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला कार्य होता है। इसलिए फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए यूपीएससी एग्जाम क्लियर करना पड़ता है। अगर आपको फूड इंस्पेक्टर बनना है तो आप यूपीएससी की तैयारी करके इसका एग्जाम क्लियर करके एक फूड इंस्पेक्टर बन सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ