महिला के आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम कैसे लगवाये ?

How to Change Husband/Father Name in Aadhar Card : - दोस्तों जब किसी लड़की की शादी हो जाती है और वह अपने ससुराल चली जाती है तो उसे अपने आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम और एड्रेस अपडेट करवाने की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर लड़की के पास आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम और एड्रेस अपडेट करवाने के लिए कोई प्रूफ डॉक्यूमेंट ना हो तो उस स्थिति में लड़की खुद ही अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए अपने आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम और एड्रेस बिना किसी प्रूफ डॉक्यूमेंट के भी अपडेट कर सकती है। इसके लिए उसे आधार सेंटर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि वह अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए अपने घर पर ही अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकती है। 

आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम अपडेट करने के लिए आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़े हुए होने चाहिए। क्योंकि आधार अपडेट करते समय इन्हीं मोबाइल नंबर पर OTP यानी One Time Password भेजा जाएगा। इसके साथ ही हम आपको बता दें कि जब आप अपने आधार कार्ड को मोबाइल से ही ऑनलाइन अपडेट करेंगे तब आपको ₹50 का पेमेंट करना होगा। 

वैसे हम आप लोगों को यह जानकारी देना चाहेंगे कि आप अपने आधार कार्ड में नाम, जन्म दिनांक, लिंग और एड्रेस से संबंधित जानकारी खुद ही अपने लैपटॉप या मोबाइल के जरिए अपडेट कर सकते हैं जिसके लिए आपको आधार सेंटर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। 


महिला के आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम कैसे लगवाये ?

हमारे देश में जब भी किसी लड़की की शादी होती है तो उसे अपने ससुराल जाना पड़ता है। उसके बाद उसे अपने आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम और एड्रेस अपडेट करवाने की जरूरत पड़ती हैं। तो वह अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाती है। लेकिन अभी UIDAI के द्वारा एक नया अपडेट निकाला गया है जिसमें की लड़की अपने घर बैठे ही अपने मोबाइल की मदद से आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम और एड्रेस बिना किसी प्रूफ डॉक्यूमेंट के अपडेट कर सकती है। 

आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम ऑनलाइन अपडेट करने के लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रखा है।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में ब्राउज़र को ओपन करके UIDAI टाइप करके सर्च करेंगे तो उसके बाद आपके सामने UIDAI की ऑफिशल वेबसाइट uidai.gov.in ओपन हो जाएगी, आपको इसे ओपन करना है।

2. इसके बाद आधार कार्ड के ऑफिशियल पोर्टल UIDAI में एंटर होने के लिए आपको यहां पर अपने अनुसार भाषा को सेलेक्ट करना होगा।

3. अभी आपके सामने UIDAI का ऑफिशल पोर्टल ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Update Aadhar के सेक्शन में Update Demographics Data And Check Status ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

4. नेक्स्ट पेज में Login का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।

5. फिर आप आधार कार्ड नंबर और कैप्चा दर्ज करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा उस ओटीपी को यहां पर दर्ज करके Log in ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

6. फिर आपके सामने आधार कार्ड की जितनी भी सर्विसेज है वह सभी आपके सामने आ जाएगी उन सर्विसेज में से आप Online Update Services ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

7. नेक्स्ट पेज में आप Update Aadhar Online ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

8. इसके बाद आप Proceed to Update Aadhar ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

9. इसके बाद आप अपने आधार कार्ड में क्या अपडेट करवाना चाहते हैं वह यहां से सेलेक्ट करेंगे। फिलहाल के लिए हम यहां पर Address ऑप्शन को सेलेक्ट करके Proceed to Update Aadhar ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

एड्रेस ऑप्शन में आप अपने आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम और एड्रेस भी अपडेट कर पाएंगे।

10. अभी आपके आधार कार्ड में जो भी डिटेल अपडेट करनी होगी उसके लिए पेज ओपन हो जाएगा जैसा कि आप नीचे देख पा रहे होंगे।

Care Of - अगर आपके आधार कार्ड में पिता का नाम है और उसे आप हटवा करके पति का नाम ऐड करवाना चाहते हैं तो आप यहां पर Care Of ऑप्शन पर क्लिक करके पति का नाम दर्ज करेंगे। लेकिन यहां पर आप अपने पति का नाम अंग्रेजी में टाइप करेंगे। नीचे ऑटोमेटिक ही आपके पति का नाम हिंदी में आ जाएगा। 

इसके बाद यहां पर आप एरिया का नाम, लैंड मार्क या गली का नाम दर्ज करना चाहते हैं तो वह भी आप यहां पर कर सकते हैं। लेकिन अगर आप यहां पर एरिया का नाम नहीं दर्ज करना चाहते हैं तो कोई बात नहीं है आप इसे खाली भी छोड़ सकते हैं।

Pincode - अगर आप एक लड़की है और शादी करने के बाद ससुराल चली गई हो तो आप यहां पर अपने ससुराल के एरिया के पिन कोड दर्ज करेंगे 

फिर आप यहां पर राज्य, जिला, गांव, पोस्ट ऑफिस इत्यादि से संबंधित डिटेल्स दर्ज करेंगे। 

नीचे आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए बोला जाता है जिसमें कि आपको यहां पर Digi Locker और Manual Upload का ऑप्शन मिलता है जिनकी मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड कर सकते हैं। 

Note : - ध्यान देने योग्य बात यह है कि अगर आपके पास कोई भी प्रूफ डॉक्यूमेंट नहीं है तो आपको यहां पर चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि यहां नीचे आपको Salect Valid Supporting Document Type का ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप कोई भी वैलिड डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं। 

अगर आपके पास भी आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए कोई भी प्रूफ डॉक्यूमेंट नहीं है तो आप Salect Valid Supporting Document Type ऑप्शन को Salect करेंगे।

इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें कि आपके पास जो भी डॉक्यूमेंट है वह यहां पर अपलोड कर सकते हैं 

डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने के बाद आप Ok ऑप्शन सेलेक्ट करें। 

Note : - ध्यान रहे आप यहां पर जिस भी डॉक्यूमेंट को अपलोड कर रहे हैं वह डॉक्यूमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में होना चाहिए और इसके साथ ही उसकी साइज 2MB से कम की होनी चाहिए। 

इसके बाद आप Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

11. नेक्स्ट पेज में आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जिन पर आप Check Mark करके Next करें। 

12. अभी आपको अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए ₹50 का पेमेंट करना होगा जिसके लिए आप Make Payment ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

13. पेमेंट करने के लिए आपके सामने काफी तरह के ऑप्शंस आ जाएंगे। तो आप जिस भी ऑप्शन के माध्यम से पेमेंट करना चाहते हैं उस पेमेंट ऑप्शन को यहां से Salect करेंगे।

14. जैसे ही आप यहां पर सक्सेसफुली पेमेंट कर देते हैं तो आपको यहां पर एक रिसिप्ट मिलती है जिसे आप अपने पास प्रिंट करके रख लीजिएगा।


FAQ

आधार कार्ड में ऑनलाइन पति का नाम कैसे जोड़े ? 2024

आप uidai की वेबसाइट पर जाकर Update Aadhar Online सर्विस का इस्तेमाल करते हुए महिला के आधार कार्ड में उसके पति का नाम जोड़ सकते है। इस लेख में इसके बारे में विस्तार से जानकारी बताई गई है।

आधार कार्ड में पति का नाम जोड़ने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए ?

जब आप update aadhar online पेज पर जायेंगे तो वही आपको पति का नाम जुड़वाने के कौन कौनसा डॉक्यूमेंट लगा सकते है उसकी लिस्ट मिल जाएगी।

महिला के आधार में पति का नाम जुड़वाने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए ?

इसके लिए आपके पास कई विकल्प है, जैसे की विवाह प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पहचान पत्र, मूल निवास तथा ऐसे और भी कई डॉक्यूमेंट है जो आप प्रूफ के तौर पर लगा सकते है। सभी दस्तावेजों की लिस्ट आपको uidai की वेबसाइट पर मिलेगी।

क्या हम खुद ऑनलाइन आधार कार्ड में पति का नाम जोड़ सकते है ?

अगर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो आप खुद ऑनलाइन आधार कार्ड में पति का नाम जोड़ सकते है।

हमारे बताए गए तरीके के अनुसार अगर आप अपने आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम और एड्रेस अपडेट करते हैं तो कुछ ही दिनों के बाद आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाता है। तो इस प्रकार से कोई भी शादीशुदा महिला अपने घर बैठे अपने आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम अपडेट कर सकते है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ