Chat GPT क्या हैं ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

What is Chat GPT Full Information in Hindi : - दोस्तो आज कल आपने Chat GPT के बारे में बहुत सुना होगा। यह एक प्रकार का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI चैट बोट है जो आपके बहुत से कामों को आसान कर देता है। Chat GPT को एक तरह से हम गूगल सर्च का ही एक एडवांस वर्जन मान सकते है क्योंकि गूगल पर जब भी हम कुछ सर्च करते है तो हमारे सामने बहुत सारे सर्च रिजल्ट आ जाते है किंतु जब हम chat gpt से कुछ पूछते है तो सिर्फ एक रिजल्ट आता है जो की एकदम सही और सटीक होता है।

हम आपको बता दे की chat gpt ने सिर्फ 5 दिन में 1 मिलियन यूजर कंप्लीट कर लिए थे। इसी से आप अंदाजा लगा सकते है की ये कितने काम का प्लेटफॉर्म है। Chat gpt के बारे में इतना जानने के बाद आपके मन में भी इस प्लेटफॉर्म के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ रही होगी। 

तो चलिए अभी हम सीधा टॉपिक पर आते है और इस पोस्ट में हम आपको Chat GPT क्या हैं ? किस काम आता है ? Chat GPT को कैसे यूज करें ? इसी के बारे में जानकारी दे देते हैं।

Chat GPT क्या हैं ? What is Chat GPT in Hindi


Chat GPT क्या हैं ? What is Chat GPT in Hindi 

Chat GPT को अभी हाल ही में Open AI ने 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया हैं। Chat GPT का पूरा नाम " Generative Pre-training Transformer " हैं। यह एक AI चैट बोट है जो की आपके हर सवाल का जवाब आपके द्वारा पूछी गई भाषा में ही दे देता है। क्योंकि इस बोट को देश दुनिया की लगभग भाषाएं आती है। जब आप इसमें रजिस्ट्रेशन कर लेते है तो आपके सामने एक चैट बॉक्स ओपन हो जाता है। अभी इस चैट बॉक्स में आप कोई भी सवाल किसी भी भाषा में पूछ सकते है। कुछ ही सेकंड्स में chat gpt आपके सवाल का एकदम सटीक और सही जवाब दे देगा। जब आप इस बोट के जवाब देखेंगे तो आपको यकीन ही नहीं होगा की ये कोई बोट है क्योंकि Chat gpt बिल्कुल इंसानों की तरह चैट करता है, आप जिस भाषा और लहेजे में इस से सवाल पूछेंगे उसी अंदाज में ये आपको जवाब देता है।

इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बोट के द्वारा आप अपने किसी भी सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके द्वारा आप अपने ब्लॉग्स, आर्टिकल्स और विडियोज के लिए कंटेंट आइडियाज, बिजनेस आइडिया और सजेशन भी ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका Blog या WordPress पर कोई ब्लॉग वेबसाइट है तो उसके लिए यूनिक़ आर्टिकल्स जनरेट भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको Chat GPT में साइन अप करना होगा और आप जिस भी टॉपिक के बारे में आर्टिकल जनरेट करना चाहते हैं। उस टॉपिक से संबंधित क्वेश्चन टाइप कर देना है बस कुछ ही सेकंड में आपके सामने एक यूनिक आर्टिकल जनरेट हो करके आ जाएगा। 

आपको बता दे की chat gpt को बहुत से देशों में बैन भी किया जा रहा है क्योंकि इस प्लेटफॉर्म के आने के बाद कई प्रकार की समस्याएं भी आ सकती है जैसे बच्चे अपना स्कूल होमवर्क इससे करवा सकते है जिससे बच्चों को पर्याप्त शिक्षा नही मिल पाएगी। 


Chat GPT को कैसे यूज करें ? How to Use Chat GPT in Hindi

चैट जीपीटी को यूज करना बहुत ही आसान है बस इसके लिए हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बताएंगे जिन्हें आप Step By Step फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के ब्राउज़र में Chat GPT टाइप करके सर्च करेंगे। तो आपके सामने Chat GPT की ऑफिशियल वेबसाइट openai.com ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. इसके बाद Try Chat GPT ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद Sign Up ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद ईमेल आईडी और कैप्चा के बुक्स पर चेक मार्क करके Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आप यहां पर अपना First और Last Name दर्ज करके Continue करें।

6. इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके Send Code With SMS ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा जिसे यहां पर दर्ज कर लेना हैं।

8. अभी आपके सामने Chat GPT का होम पेज ओपन हो जाएगा 

Examples : - इसमें आपको कुछ एग्जांपल्स दिए हुए हैं जिनके माध्यम से आप यह समझ सकते हैं कि आप इसमें किस प्रकार से क्वेश्चन पूछ सकते हैं। 

Capabilities : - chat gpt की क्या क्या क्षमताएं है वो आप यहां देख सकते है।

Limitation : - इस एआई चैट बॉक्स में आपको कुछ गलत इंफॉर्मेशन भी मिल सकती है। लेकिन 100% Information गलत नहीं होगी फिर भी आप जो भी इंफॉर्मेशन यहां से लेते हैं उसे Verify जरूर कर लीजिएगा और एक जरूरी बात यह कि इसमें आपको साल 2021 तक की ही लिमिटेड इंफॉर्मेशन मिलेगी।

यहीं पर आपको एक चैट बॉक्स मिलता है जिसमें आपका जो भी सवाल है या जो भी क्वेश्चन है आप उसको टाइप कर सकते हैं और सेंड कर सकते है, उस सवाल का जवाब आपको तुरंत यही पर मिल जाएगा।


FAQ

Chat GPT की फुल फॉर्म क्या होती है ?

Chat GPT की फुल फॉर्म " Generative Pre-training Transformer " होती है।

Chat GPT की शुरुवात कब हुई ?

Chat GPT की शुरुवात 30 नवंबर 2022 को हुई थी।

Chat GPT क्या क्या कर सकता है ?

Chat GPT से हम इंटरनेट पर उपलब्ध किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल या कंप्यूटर से होने वाला हर एक काम करवा सकते है।

Chat GPT का फायदा क्या है ?

Chat GPT का सबसे बड़ा फायदा तो यही है की इससे हम वो सभी करवा सकते है को एक आम इंसान मोबाइल या कंप्यूटर से करता है।

तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी chat gpt kya hai ? How to use chat gpt in hindi ? जरूर से पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ