किसी भी MLM कंपनी से रिफंड कैसे लें ?

How to get refund from MLM Company:- आजकल जहां देखो वहां पर MLM यानी कि Multi Level Marketing कंपनियों से जुड़े हुये लोग हमें देखने को मिल जाते हैं। हो सकता है आप खुद या आपके जान पहचान का कोई व्यक्ति किसी MLM कंपनी से जुड़ा हो। अगर ऐसा कुछ है तो यह लेख आपके लिए काफी काम का है, इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

MLM कंपनियों की एक सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि यह कंपनियां लोगों को बड़े-बड़े सपने दिखाती है, सपने बेचती है, उन्हें बड़ी बड़ी गाड़ी, बंगले, और पैसों का लालच देकर अपनी कंपनी से जोड़ती है और इसके साथ में लोगों से जॉइनिंग फीस के नाम पर एक मोटी रकम वसूली जाती है और बदले में उनसे कहा जाता है कि अगर अभी आप इनकम करना चाहते हैं तो अपने रिश्तेदारों को हमारी कंपनी से जोड़िए इसके बदले में आपको कंपनी कमीशन देगी। 

जब यह MLM कंपनियां हमें अमीर बनने के सपने दिखाती है तब हमें इनकी सच्चाई का पता नहीं चलता है, जब हम इन कंपनियों में एक बार ज्वाइन हो जाते हैं तब हमें इनके बारे में असली जानकारी होती है, लेकिन जब हमें इनके बारे में पता चलता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है, क्योंकि एक बार कंपनी ज्वाइन करने पर हमसे तो पैसे ले लिए जाते हैं फिर अगर हमें कंपनी के बारे में कुछ पता भी चल जाए तो हम क्या कर सकते हैं ? अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप एकदम गलत सोच रहे हैं, वो इसलिए क्योंकि अगर आप किसी MLM कंपनी को गलती से ज्वाइन कर लेते हैं यानी कि आपको कंपनी अपने सेमिनार में बुलाती है और उस सेमिनार में आपको झूठे सपने दिखाए जाते हैं, आपको करोड़पति बनाने के सपने दिखाए जाते हैं, आपको गारंटी दी जाती है और इस भहकावे में आकर आप कंपनी को ज्वाइन कर लेते हैं तो ऐसे में अगर आप चाहे तो कंपनी को ज्वाइन करने के बाद भी कंपनी को छोड़ सकते हैं और जितने भी पैसे आपने कंपनी में जमा करवाएं हैं वह सभी आप वापस प्राप्त कर सकते हैं। 

लेकिन MLM कंपनी से पैसे वापस प्राप्त करने के लिए कुछ दिशानिर्देश है, इन्हें फॉलो करके ही आप MLM कंपनी से रिफंड प्राप्त कर सकते हैं। चलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी बताते हैं।


किसी भी MLM कंपनी से रिफंड कैसे लें ?

किसी भी MLM कंपनी से रिफंड लेने के लिए मुख्य रूप से 2 शर्ते हैं। पहली शर्त तो यह है कि जिस कंपनी को आपने जॉइन किया है अगर उस कंपनी के द्वारा आपको बहला-फुसलाकर, आपको करोड़पति बनाने के सपने दिखाकर या करोड़पति बनने की गारंटी देखकर कंपनी ज्वाइन करवाई गई है तो आप अपना रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

दूसरी शर्त यह है कि आप कंपनी जॉइन करने के बाद सिर्फ 30 दिन के अंदर अंदर ही अपना पैसे वापस रिफंड प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको कंपनी ज्वाइन किए हुए 30 दिन से अधिक समय हो गया है तो शायद आपको रिफंड मिलना थोड़ा मुश्किल होगा। लेकिन फिर भी आप चाहें तो नीचे बताए गया तरीका आजमा सकते हैं। हो सकता है आपको रिफंड मिल जाए।

आपने चाहे किसी भी MLM कंपनी को ज्वाइन कर रखा हो अगर आप उससे रिफंड प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको उस व्यक्ति से संपर्क करना होगा जिसने आपको कंपनी में ज्वाइन करवाया है। आप उसे व्यक्ति को रिफंड देने के लिए कहे और हो सके तो इसका प्रूफ भी आप अपने पास रखें।

अगर वह व्यक्ति आपकी कोई सहायता नहीं करता है तो जिस MLM कंपनी में आपने जोइनिंग की है उस कंपनी को आप रिफंड देने के लिए मेल करें। अगर फिर भी कंपनी रिफंड नहीं करती है तो अभी आपको उस MLM कंपनी की शिकायत करनी पड़ेगी। जिस व्यक्ति ने आपको जॉइनिंग करवाई थी अगर आप उस व्यक्ति को कंपनी की शिकायत करने का कहते हैं तो काफी ज्यादा चांस है कि कंपनी डर के आपको रिफंड दे देगी। अगर ऐसा करने पर भी आपको रिफंड नहीं मिलता है तो आपको उस MLM कंपनी की शिकायत करनी पड़ेगी। चलिए जानते हैं कि आप किसी भी MLM कंपनी की शिकायत कब, कैसे और कहां कर सकते हैं।


किसी भी MLM कंपनी की शिकायत कैसे करें ?

अगर किसी MLM कंपनी ने आपको गुमराह करके जॉइनिंग करवाई है तो आप उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। MLM कंपनी की शिकायत करने के लिए आपके पास तीन ऑप्शन है। तीन ऐसी जगह है जहां पर आप इनकी शिकायत कर सकते हैं। इन तीनों तरीकों से आपको रिफंड मिल जाएगा, आपको जो तरीका ज्यादा आसान लगे आप उस तरीके से शिकायत कर सकते हैं। यह तीन जगह निम्न है।

1. Police Station (FIR)

2. Consumer Court

3. Economic Offence Wing

यह तीन ऐसी जगह है जहां पर आप किसी भी MLM कंपनी की शिकायत कर सकते हैं और जितने भी पैसे आपने कंपनी को दिए हैं उतने आप वापस रिफंड प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आपको कंपनी ज्वाइन करने के बाद 30 दिन के अंदर अंदर कंप्लेंट करनी होगी। आप चाहे तो 30 दिन होने के बाद भी कंप्लेंट कर सकते हैं लेकिन अगर 30 दिनों के अंदर अंदर आप कंप्लेंट करते हैं तो काफी ज्यादा चांस होते हैं कि आपको रिफंड मिल जाता है।

कंपनी की शिकायत करते समय आपको अपने साथ हुई घटना के बारे में विस्तार से बताना होगा, आप शिकायत में बताए की MLM कंपनी द्वारा सेमिनार में आपका माइंड वॉश किया गया, आपको सपने बेचे गए, करोड़पति बनाने की गारंटी दी गई, आपको इन्वेटमेंट स्कीम के तहत भहला फुसला कर कंपनी ज्वाइन करवाई गई। ऐसा करने पर आपको रिफंड तो मिलेगा ही साथ में उस कंपनी के खिलाप सख्त एक्शन भी लिया जाएगा।


FAQ

MLM की फुल फॉर्म क्या होती है ?

MLM की फुल फॉर्म Multi Level Marketing होती है।

क्या हम MLM कंपनी से अपने पैसे वापस ले सकते हैं ?

अगर आपके साथ धोखाधड़ी करके MLM कंपनी को ज्वाइन करवाया गया है और आपसे पैसे लिए गए हैं तो आप अपने पैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं। इसका पूरा प्रोसेस इस लेख में बताया गया है।

MLM कंपनी की शिकायत कहां करें ?

मुख्य रूप से तीन ऐसी जगह है जहां पर आप किसी भी MLM कंपनी की शिकायत कर सकते है जो की निम्न है।

1. Police Station (FIR)

2. Consumer Court

3. Economic Offence Wing

दोस्तों भारतीय कानून के अनुसार अगर कोई भी MLM कंपनी पिरामिंड स्कीम के तहत लोगों को बहला फुसला कर ज्वाइनिंग करवाती है तो ये गैर कानूनी है। सेमिनार में बड़े बड़े सपने दिखा कर अमीर बनाने की गारंटी देना परमिंड स्कीम के तहत ही आता है। इसलिए अगर आप कंपनी के खिलाप शिकायत दर्ज करवाते है तो आपको रिफंड मिल जाता है।

नोट:- दोस्तों सभी MLM कंपनियां फ्रॉड नही होती है। ऐसी भी बहुत सी MLM कंपनियां है जो वाकई में काफी अच्छी होती है और उन्हें ज्वाइनिंग करने से आपकी एक्स्ट्रा इनकम भी हो जाती है, अगर आप अच्छा काम करते है तो आपको कुछ और काम करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, आप इस से ही अच्छी खासी कमाई कर सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ