Threads क्या है ? किस काम आता है ?

What is Threads Full Information in Hindi:- पिछले कुछ दिनों से जहां देखो वहां पर Instagram Threads की बात हो रही है। हर कोई जानना चाहता है कि आखिर इंस्टाग्राम थ्रेड्स क्या है ? Threads किस काम आता है ? Threads का इस्तेमाल कैसे करे ? Twitter और Threads में क्या अंतर है ? या इनमें से कौन सा बेहतर है ? अगर आप भी इंस्टाग्राम के नए ऐप Threads के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

What is Threads Full Information in Hindi


Threads क्या है ? किस काम आता है ?

Threads एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जोकि इंस्टाग्राम का ही एक हिस्सा है। अगर आपका इंस्टाग्राम पर अकाउंट है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से डायरेक्ट Threads में लॉगिन कर सकते है। Threads इंस्टाग्राम का ही एक हिस्सा जरूर है लेकिन यह एक अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। Threads बिल्कुल Twitter की तरह है। मार्क जकरबर्ग ने ट्विटर को कड़ी टक्कर देने के लिए इस प्लेटफार्म को लॉन्च किया है।

अगर आप ट्विटर यूज करते हैं या ट्विटर के बारे में जानते हैं तो आपको Threads को बहुत ही आसानी से समझ सकते हैं। ट्विटर और थ्रेड्स एक समान से ही है इनमे ज्यादा कोई अंतर नही है। 

जिस प्रकार से हम टि्वटर पर कोई भी टेक्स्ट, फोटो, वीडियो आदि शेयर कर सकते हैं ठीक वैसे ही हम Threads पर भी कोई भी टेक्स्ट, फोटो, वीडियो आदि शेयर कर सकते हैं। ट्विटर पर जिस प्रकार से किसी भी पोस्ट को बार बार retweet करके trending में लाया जा सकता है ठीक वैसे ही Threads में भी पोस्ट को बार बार rethreads करके trend में लाया जा सकता है। 

आपको बता दें कि Twitter और Threads की तरह ही एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म और है जो कि बिल्कुल इन्हीं की तरह है। इस प्लेटफार्म का नाम Koo है। अगर आप Koo के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख पढ़ें।


Threads ऐप कैसे डाउनलोड करें ?

Threads ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना है और Threads लिखकर सर्च करना है, आपके सामने यह ऐप आ जाएगी, आप इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी इस ऐप को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Threads App


Threads ऐप का इस्तेमाल कैसे करें ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि Threads इंस्टाग्राम का ही एक हिस्सा है, आप अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट से डायरेक्ट इस ऐप में लॉगिन कर सकते हैं। तो जब आप इस ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके ओपन करेंगे तो आपको आपकी इंस्टाग्राम आईडी का यूजरनेम दिखाई देगा। आप अपने यूजरनेम पर क्लिक करके अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट से ही इसके अंदर लॉगइन कर सकते हैं।

इस ऐप को डाउनलोड करने से लेकर इसमें अकाउंट बनाने तथा इसको इस्तेमाल करने की पूरी प्रोसेस हमने एक वीडियो में बताई है। तो आप इसके बारे में विस्तार से जाने के लिए हमारा वीडियो देख सकते हैं। Threads ka istemal kaise kare ? इसका वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें। 


FAQ

क्या इंस्टाग्राम और थ्रेड्स एक ही है ?

नही इंस्टाग्राम और थ्रेड्स 2 अलग अलग प्लेटफार्म है।

क्या थ्रेड्स इंस्टाग्राम का ही हिस्सा है ?

हां हम ऐसा कह सकते है क्योंकि थ्रेड्स में हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से डायरेक्ट लॉगिन कर सकते है।

क्या थ्रेड्स में इंस्टाग्राम अकाउंट से लॉगिन कर सकते है ?

जी हां, थ्रेड्स में इंस्टाग्राम अकाउंट के आईडी पासवर्ड से लॉगिन किया जा सकता है।

इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम threads का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी threads kya hai in hindi ? Threads kis kaam aata hai ? पसंद आई होगी। अगर जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ हुई जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ