फलों पर लगे स्टिकर्स का क्या मतलब होता है ?

What is the meaning of stickers that posted on fruits:- आप चाहे शहर से हो या गांव से, अमीर हो या गरीब, हम सभी को फल और सब्जी खरीदने के लिए सब्जी मंडी जाना ही पड़ता है। जब भी हम सब्जी मंडी या किसी फल और सब्जी की दुकान पर जाते हैं तो हम एक चीज हमेशा नोटिस करते हैं कि कुछ फलों पर कुछ स्टिकर्स लगाए हुए होते हैं। तो आखिर फलों पर स्टिकर्स क्यों लगाए जाते हैं ? फलों पर लगे स्टिकर्स का क्या मतलब होता है ? इसी सवाल का जवाब हम इस लेख में हम आपको बताएंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।


फलों पर Stickers क्यों लगाए जाते हैं ?

हम आपको बताना चाहेंगे कि किसी भी फल पर लगा sticker उस फल की क्वालिटी को दर्शाता है। आप फलों पर लगे स्टिकर को देखकर यह पता लगा सकते हैं कि उसे फल की क्वालिटी कैसी है ? लेकिन यह सिर्फ तभी पॉसिबल होगा जब आपको फलों पर लगे स्टिकर्स का क्या मतलब होता है ? इसके बारे में जानकारी हो। तो चलिए आपको इसके बारे में जानकारी देते है।


फलों पर लगे स्टिकर्स का क्या मतलब होता है ?

आप चाहे कोई भी फल देख लीजिए उस पर आपको ज्यादा से ज्यादा तीन अलग-अलग प्रकार के स्टिकर देखने को मिलेंगे, जिनके बारे में हम आपके यहां पर बताएंगे। इन तीनों प्रकार के स्टिकर्स की पहचान आप इन पर अंकित नंबर्स से कर सकते हैं। इन स्टिकर्स पर मौजूद नंबर से ही हमें पता चलता है कि उस फल की क्वालिटी कैसी है और उस फल को कैसे तैयार किया गया है ?

अगर किसी फल पर लगे स्टिकर पर 5 अंको की संख्या मौजूद है और उस संख्या का पहला अंक 9 है तो इसका मतलब है कि वह फल पूरी तरीके से ऑर्गेनिक है यानी कि वह फल पूर्ण रूप से प्राकृतिक तरीके से उगाया गया है और प्राकृतिक तरीके से ही पकाया गया है। ऐसे फलों को सबसे शुद्ध और खाने में सबसे अच्छा माना जाता है। 

कुछ फलों पर ऐसे स्टिकर होते हैं जिन पर 5 अंको की संख्या होती है लेकिन उस संख्या का पहला अंक 8 होता है। ऐसे फल आधे प्राकृतिक तरीके से तथा आधे दवाइयां के माध्यम से तैयार किए जाते हैं। 

तीसरे प्रकार के स्टीकर ऐसे होते हैं जिन पर 4 अंको की संख्या होती है और इस संख्या का पहला अंक भी 4 होता है। ऐसे फल पूर्ण रूप से दवाइयों तथा पेस्टिसाइड का इस्तेमाल करके तैयार किए जाते हैं। ऐसे फल बाकी फलों के मुकाबले सस्ते मिलते है किंतु इनको खाने से आपके स्वास्थ्य पर भी गलत प्रभाव पड़ सकता है इसलिए आपको ऐसे फल खाने से बचना चाहिए।


FAQ

फलों पर लगे स्टीकर से क्या पता चलता है ?

फलों पर लगे स्टीकर से उनकी गुणवत्ता के बारे में पता चलता है।

तो दोस्तों यही कारण है जिसकी वजह से फलों पर अलग अलग प्रकार के स्टिकर्स लगाए जाते है। अगर आपको यह जानकारी fruits par lge stickers ka kya matlab hota hai ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ