WAMR ऐप क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

What is WAMR App Full Information in Hindi:- आपने इंस्टाग्राम तथा यूट्यूब पर ऐसी बहुत सारी रील और शॉर्ट वीडियो देखे होंगे जिनमें WAMR ऐप के बारे में बताया जाता है कि आप इस ऐप की मदद से अपनी व्हाट्सएप चैट से डिलीट हुए मैसेज, फोटो, वीडियो तथा डॉक्यूमेंट जैसी फाइल्स को रिकवर कर सकते हैं। लेकिन क्या वाकई में यह सच है ? क्या हम सच में WAMR ऐप से व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज रिकवर कर सकते हैं ? या दूसरे शब्दों में कहें तो WAMR ऐप क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करें ? WAMR ऐप से डिलीट मैसेज कैसे रिकवर करें ?

WAMR ऐप क्या है ?


WAMR ऐप क्या है ?

WAMR एक एंड्रॉयड एप्लीकेशन है जिसकी मदद से हम अपने व्हाट्सएप में डिलीट हुए मैसेज को देख सकते हैं। लेकिन यहां पर सवाल यह आता है कि कौनसे मैसेज को ? तो हम आपको बताना चाहेंगे की इस ऐप की मदद से आप सिर्फ ऐसे मैसेज को ही रिकवर कर सकते हैं या देख सकते हैं जो कि किसी व्यक्ति ने आपको भेज किंतु तुरंत ही उसने delete for everyone कर लिए। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि यह ऐप आपकी पूरी की पूरी डिलीट हो चुकी व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री रिकवर करके दे देगा, तो ऐसा नहीं है। क्योंकि इस ऐप की मदद से आप अपनी डिलीट चैट हिस्ट्री को रिकवर नहीं कर सकते है, सिर्फ ऐसे मैसेज को ही देख सकते हैं जिनको डिलीट फॉर एवरीवन किया गया हो। Whatsapp से डिलीट चैट को वापस लाने का भी एक तरीका है, जो हमने इस लेख में बताया है।👇

अभी आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि क्या WAMR ऐप से हम Delete for everyone की गई फोटो, वीडियो तथा डॉक्यूमेंट जैसी मीडिया फाइल को भी देख सकते हैं ?

तो इसका जवाब क्लीयरली नहीं दिया जा सकता है, क्योंकि इस ऐप का दावा है कि यह व्हाट्सएप से डिलीट टेस्ट मैसेज के साथ-साथ फोटो, वीडियो तथा डॉक्यूमेंट जैसी फाइल को भी रिकवर कर सकता है। लेकिन यह ऐप 100% मीडिया फाइल्स को रिकवर नहीं कर सकता हैं बल्कि सिर्फ कुछ मीडिया फाइल्स को ही यह रिकवर कर पता है। 

अगर आप व्हाट्सएप पर आई मीडिया फाइल को डिलीट फॉर एवरीवन करने के बाद भी देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप Diskdigger ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद जब आप स्कैनिंग करेंगे तो आपके मोबाइल से डिलीट सभी फोटो आपके सामने आ जाएगी। इस ऐप के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख पड़े।👇


WAMR ऐप कैसे काम करता है ?

लगभग जितने भी ऐसे डिलीट हुए मैसेज को पढ़ने वाले एप्स है इन सभी का काम करने का तरीका एक समान है। यह ऐप हमारे मोबाइल पर आने वाले नोटिफिकेशन को सेव कर लेते हैं और इसके बाद अगर वह नोटिफिकेशन डिलीट भी कर दिया जाए तब भी वह इस ऐप में सेव रहता है। इसलिए हम इस ऐप में जाकर उस नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

इसलिए जब भी हमें व्हाट्सएप पर कोई मैसेज सेंड करता है तो उसका नोटिफिकेशन हमारे फोन पर आएगा तो यह ऐप तुरंत उस नोटिफिकेशन को सेव कर लेगा। इसके बाद अगर वह व्यक्ति उस मैसेज को डिलीट भी कर देता है तब भी वह मैसेज इस ऐप के अंदर से रहता है जिसे हम बाद में भी देख सकते हैं।


WAMR ऐप का इस्तेमाल कैसे करें ?

WAMR ऐप का इस्तेमाल करने से पहले आपको इसे डाउनलोड करना पड़ेगा। आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी आप इसे अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं।

Download WAMR App

> डाउनलोड करने के बाद इस ऐप को ओपन करें और आपसे जो भी परमिशन मांगनी जाए उन्हें अलाव करें।

> इसके बाद आपके सामने एप्स की लिस्ट ओपन हो जाती है कि आप कौन-कौन सी ऐप को मॉनिटर करना चाहते हैं, यानी कि आप कौन-कौनसे ऐप से डिलीट मैसेज को रिकवर करना चाहते हैं। अगर आप व्हाट्सएप के अलावा भी किसी दूसरे ऐप जैसे इंस्टाग्राम और फेसबुक से डिलीट मैसेज देखना चाहते हैं तो उन्हें भी सेलेक्ट कर ले। इसके बाद जब आप सारी सेटिंग कर लेते हैं तो इस ऐप का होम पेज इस प्रकार से ओपन हो जाता है।

> इस ऐप में आपको व्हाट्सएप पर आए हुए सभी मैसेज दिखाई देंगे। साथ ही इस ऐप में आपको आपके सभी व्हाट्सएप कांटेक्ट के स्टेटस भी दिखाई देंगे, तो अगर आप चाहे तो इसी ऐप के माध्यम से दूसरों के व्हाट्सएप स्टेटस को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे कि इस ऐप की मदद से आप न सिर्फ whatsapp से डिलीट मैसेज देख सकते है बल्कि बाकी सोशल मीडिया एप्स है जैसे कि इंस्टाग्राम और फेसबुक इसके डिलीट हुए मैसेज भी देख सकते हैं।


FAQ

क्या WAMR ऐप से सच में व्हाट्सएप से डिलीट मैसेज रिकवर लिए जा सकते है ?

सारे मैसेज तो नही पर कुछ मैसेज को रिकवर किया जाया सकता है।

क्या WAMR ऐप सच में काम करता है ?

WAMR कुछ हद तक डिलीट मैसेज रिकवर कर सकता है।

Whatsapp से डिलीट मैसेज वापस लाने वाला ऐप कौनसा है ?

WAMR ऐप से हम व्हाट्सएप से डिलीट मैसेज वापस ला सकते है।

क्या WAMR से इंस्टाग्राम से डिलीट मैसेज भी देखे जा सकते है ?

जी हां इस ऐप से आप इंस्टाग्राम से डिलीट किए गए मैसेज भी देख सकते है।

क्या WAMR ऐप से व्हाट्सएप से डिलीट फोटो/वीडियो रिकवर कर सकते है ?

WAMR ऐप से सारी तो नही पर कुछ डिलीट व्हाट्सएप फोटो रिकवर कर सकते है।

तो दोस्तों अभी आप अच्छे से जान गए होंगे की wamr app kya hai ? kis kaam aata hai ? wamr se whatsapp se delete message kaise dekhe? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ