मोबाइल में Incognito History कैसे डिलीट करे

How to delete chrome incognito history in hindi:- इंटरनेट पर जब भी हमें कोई प्राइवेट चीज सर्च करनी हो तो हम में से ज्यादातर लोग इंटरनेट ब्राउज़र में मौजूद incognito mode का इस्तेमाल करते है। ज्यादातर एंड्रॉयड फोन यूजर इंटरनेट चलाने के लिए क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं और क्रोम ब्राउजर में भी incognito mode का फीचर मिलता है इसलिए जब भी किसी इंटरनेट यूजर को कोई प्राइवेट चीज सर्च करनी हो तो वह क्रोम ब्राउजर में मौजूद incognito mode ऑन करने के बाद ही सर्च करता है।

किंतु incognito mode के बारे में ऐसी कई चीजे हैं जो कि शायद आप नहीं जानते हैं। किंतु अगर आप इस लेख को अंत तक पढ़ लेते हैं तो आपको भी इनके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।



Incognito Tab History कौन-कौन देख सकता है ?

ज्यादातर लोगों को लगता है कि वह incognito mode ऑन करने के बाद जो भी सर्च करते हैं वह किसी को भी पता नहीं चलता है या Incognito history सेव नहीं होती है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि incognito tab में आप जो भी सर्च करते हैं वह आपकी टेलीकॉम कंपनी और गूगल को कहीं ना कहीं पता रहता है। साथ में उसकी एक सर्च हिस्ट्री भी क्रोम ब्राउजर में से रहती है। इसलिए आप ऐसा बिल्कुल भी ना सोचे कि incognito tab में सर्च की गई हिस्ट्री को आपके अलावा कोई भी नहीं देख सकता है।


मोबाइल में Incognito History कैसे देखें ? How to See Incognito History

अभी सवाल आता है कि incognito history kaise dekhe या kya ham mobile me incognito history देख सकते हैं ? इसका जवाब है नहीं। किंतु अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आप अपने कंप्यूटर में incognito tab में सर्च की गई हिस्ट्री को देख सकते हैं। किंतु एंड्राइड मोबाइल के लिए अभी ऐसा कोई फीचर नहीं है जिसकी मदद से हम मोबाइल में incognito मोड सर्च हिस्ट्री देख पाएं।

भले ही आप अपने एंड्राइड मोबाइल में incognito mode search history ना देख सकते हो किंतु फिर भी ये हिस्ट्री कहीं ना कहीं क्रोम ब्राउजर में सेव रहती है, इसलिए इसको डिलीट करना जरूरी होता है। चलिए आपको बताते हैं कि मोबाइल में incognito tab ki history kaise delete kare


मोबाइल में Incognito History कैसे डिलीट करे ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउजर ओपन करना है और एक नई Tab में URL बॉक्स में chrome://chrome-urls लिख कर सर्च करें। उसके बाद आपके सामने URLs की एक लिस्ट ओपन हो जाएगी। 

> इस लिस्ट में आपको क्रोम chrome://net-internals ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर DNS ऑप्शन पर क्लिक करके Clear Host Cache ऑप्शन पर क्लिक कर दें। बस इतना करते ही क्रोम ब्राउजर में मौजूद incognito मोड की सर्च हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी।


FAQ

मोबाइल में Incognito Mode हिस्ट्री कैसे देखे ? 2024

मोबाइल Incognito Mode की हिस्ट्री देखने का कोई भी ऑप्शन मौजूद नहीं है इसलिए आप ऐसा नहीं कर सकते हैं।

क्रोम ब्राउजर में इनकॉग्निटो मोड हिस्ट्री कहां मिलेगी ?

क्रोम ब्राउजर में इनकॉग्निटो मोड हिस्ट्री सेव जरूर होती है लेकिन हम उसे देख नहीं सकते हैं। हां अगर हम चाहे तो उसे डिलीट जरूर कर सकते हैं, इसका प्रोसेस इस लेख में बताया गया है।

क्या इंटरनेट ब्राउजर में इनकॉग्निटो मोड में हम जो सर्च करते है वो सेव होता है ?

जी हां इंटरनेट ब्राउजर में हम भ्लेही इनकॉग्निटो मोड चालू करके इंटरनेट चलाएं फिर भी हमारी सर्च हिस्ट्री सेव होती है।

क्या हम इनकॉग्निटो मॉड की हिस्ट्री को मिटा सकते हैं ?

जी हां आप ऐसा कर सकते हैं। इनकॉग्निटो मॉड की हिस्ट्री मिटाने का नया तरीका इस लेख में डिटेल से बताया गया है।

इस प्रकार से आप incognito history delete कर सकते हैं। अगर आपको इससे संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव देना हो तो आप नीचे कमेंट करके दे सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक के बारे में जानकारी चाहिए तब भी आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Tags:- how to clear incognito history, view my incognito history on android, how to check incognito history

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ