गूगल सर्च हिस्ट्री कैसे मिटाये ? How to Delete Google Search History

How to Delete Google Search History in Hindi:- इंटरनेट की दुनिया में मैंने सबसे पहले जिस शब्द का नाम सुना वह था Google। गूगल मुख्य रूप से एक सर्च इंजन है, जिसमें हम अपने दिमाग में चल रहे किसी भी सवाल को सर्च कर सकते हैं। जिस चीज को हम गूगल में सर्च करते हैं उसके परिणाम हमारे सामने आर्टिकल, फोटो और वीडियो के रूप में आ जाते हैं, जिन्हें देखकर हम अपने सवालों का जवाब आसानी से जान सकते हैं।

वैसे तो गूगल को एक सर्च इंजन के रूप में भी जाना जाता है, जिस पर हम कुछ भी सर्च कर सकते हैं। लेकिन इस सर्च इंजन के अलावा गूगल की और भी बहुत सारी सेवाएं हैं, जिनका हम सभी मोबाइल यूजर लाभ उठाते हैं, वो सेवाएं हैं यूट्यूब, प्ले स्टोर, गूगल ड्राइव, गूगल मैप, क्रोम ब्राउज़र आदि।

गूगल की सभी सर्विसेज का इस्तेमाल हम इनकी वेबसाइट पर जाकर या अपने मोबाइल में उनके एप्प डाउनलोड करके कर सकते हैं। हालांकि गूगल कि ज्यादातर सर्विसेज के ऐप हमारे मोबाइल में पहले से इंस्टॉल होकर आते हैं। इसलिए हमें अलग से अपने मोबाइल में गूगल के एप्स को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

लेकिन गूगल की ज्यादातर सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए पहले हमें एक गूगल अकाउंट बनाना पड़ता है, जिसको जीमेल अकाउंट या जीमेल आईडी भी कहते हैं। हम सिर्फ एक जीमेल आईडी बनाकर उसे गूगल के सभी ऐप्स में लॉगइन कर सकते हैं और उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एक बार जब हम अपना गूगल अकाउंट यानी कि जीमेल अकाउंट बना लेते हैं तो उसके बाद हम गूगल की यह जितने भी एप्स है जैसे कि गूगल सर्च इंजन, क्रोम ब्राउज़र, यूट्यूब, प्ले स्टोर आदि। इन एप्प्स में हम जो कुछ भी सर्च करते हैं उसकी हिस्ट्री गूगल हमेशा सेव करके रखता है। ताकि हमारी सर्च हिस्ट्री के आधार पर वह हमें कंटेंट दिखा सके और एडवर्टाइजमेंट दिखा सके। 

किन्तु अगर आप नहीं चाहते कि गूगल आपकी सर्च हिस्ट्री को सेव करें, या आज तक गूगल ने आपकी जितने भी सर्च हिस्ट्री सेव की है, अगर आप उसको मिटाना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते है। यहां पर हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि गूगल की सर्च हिस्ट्री को कैसे मिटाते हैं ? तो चलिए जानते है कि How to clear google search history ?

गूगल सर्च हिस्ट्री कैसे मिटाये ? How to Delete Google Search History


गूगल सर्च हिस्ट्री कैसे मिटाये ? How to Delete Google Search History ?

1. इसके लिए आपको सबसे पहले myactivity.google.com की वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने जीमेल अकाउंट को लॉगइन करने के लिए कहा जाएगा, तो आप अपने जीमेल अकाउंट को लॉगइन कर ले। इसके अलावा अगर आपके मोबाइल में आपका अकाउंट पहले से लॉगिन हुआ तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

2. तो यहां पर आपको 'Delete' ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

3. यहां पर आप पिछले कितने समय की सर्च हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं, उस ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर आप अपनी सारी की सारी गूगल सर्च हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं तो आपको 'Always/All Time' का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें। उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

4. यहां पर गूगल की सभी सर्विसेज आ जाएंगी, आप इनमें से जिन जिन की सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं, उनको सिलेक्ट करें, अगर आप सिर्फ गूगल की सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो सिर्फ गूगल को सेलेक्ट करें और अगर सभी एप्स की सर्च हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं तो सभी को सेलेक्ट करें। उसके बाद 'Next' बटन पर क्लिक करें।

5. उसके बाद आपसे एक बार फिर से पूछा जाएगा कि क्या आप अपनी सारी एक्टिविटी हिस्ट्री डिलीट करना चाहते है ? तो आपको फिर से 'Delete' बटन पर क्लिक करना है।

6. उसके बाद आपके सामने एक मैसेज आ जायेगा कि आपकी सारी की सारी search history सक्सेसफुली डिलीट हो चुकी है। अभी गूगल में आपकी कोई भी सर्च हिस्ट्री सेव नहीं है, आपकी सारी हिस्ट्री मिट चुकी है। अभी अगर आप चाहते हैं कि गूगल भविष्य में कभी भी आपकी सर्च हिस्ट्री को सेव ना करें, तो इसके लिए आपको एक छोटी सी सेटिंग और करनी है। 


Google में Search History Save होने से कैसे रोके ?

1. इसके लिए आपको फिर से myactivity.google.com की वेबसाइट पर जाना है।

यहां पर आपको 'Web & App Activity' पर क्लिक करना है। 

2. उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा 'Web & App Activity' को बंद कर दीजिए। उसके बाद अगले पेज में फिर से आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप गूगल सर्च हिस्ट्री सेव सेटिंग को रोकना चाहते है, तो आपको 'Pause' बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आप चाहे गूगल में कुछ भी सर्च करें, गूगल आपकी सर्च हिस्ट्री को सेव नहीं करेगा। 


गूगल सर्च हिस्ट्री से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या गूगल हमारी सारी सर्च हिस्ट्री सेव करता है ?

जी हां गूगल पर हम जो भी सर्च करते हैं उन सब की हिस्ट्री गूगल में से होती है।

क्या हम गूगल को सर्च हिस्ट्री सेव करने से रोक सकते हैं ?

जी हां अगर हम चाहे तो अपने गूगल अकाउंट की सेटिंग में जाकर Web & App Activity सेटिंग को बंद कर सकते हैं। फिर गूगल हमारी सर्च हिस्ट्री को सेव नहीं करेगा।

गूगल हमारी सर्च हिस्ट्री को सेव क्यों करता है ?

गूगल यूजर एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बनाने के लिए हमारी सर्च हिस्ट्री को सेव करता है।

क्या गूगल में हमारी सर्च हिस्ट्री सुरक्षित है ?

हमारी गूगल हिस्ट्री बिना हमारे गूगल अकाउंट के नहीं देखी जा सकती है इसलिए हम कह सकते हैं कि हमारी गूगल सर्च हिस्ट्री सुरक्षित होती है।

क्या हमारी गूगल सर्च हिस्ट्री कोई भी देख सकता है ?

गूगल में सेव आपकी सर्च हिस्ट्री को सिर्फ आपके गूगल अकाउंट से ही देखा जा सकता है। इसलिए अगर आपके गूगल अकाउंट की आईडी पासवर्ड किसी को पता हो या कोई आपके फोन में आपकी हिस्ट्री देखना चाहे तो वह देख सकता है, इसके अलावा आपकी गूगल सर्च हिस्ट्री को कोई भी नहीं देख सकता है।


ये भी पढ़े...

इस प्रकार से आप अपनी Google Search History Clear कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी गूगल सर्च हिस्ट्री को कैसे मिटाएं ? पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ