KaiOS क्या है ? What is Kai Operating System in Hindi

What is KaiOS Full Information in Hindi:- KaiOS क्या है ? पूरी जानकारी:- जब भी कोई नया फ़ोन या कंप्यूटर बनाया जाता है, तो उसमे सबसे पहले OS यानी की Operating System ही इनस्टॉल किया जाता है, यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो की पूरे फ़ोन और कंप्यूटर को कंट्रोल करता है। मोबाइल में हम जो भी कार्य करते है उन सभी को यही प्रोसेस करवाता है, ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना मोबाइल फ़ोन किसी का काम नही होता है।

अभी वर्तमान में कंप्यूटर के लिए Windows OS और स्मार्टफोन के लिए Android OS सबसे ज्यादा पॉपुलर है। हो ना हो अभी आप जो डिवाइस इस्तेमाल कर रहे है वह भी एंड्राइड फ़ोन या विंडो ऑपरेटेड कंप्यूटर होगा। हालांकि इनके अलावा भी मार्केट में बहुत सारे ऑपरेटिंग सिस्टम है जैसे Linux, iOS, macOS, Unix आदि। लेकिन एंड्राइड और विंडोज ही सबसे पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम है।

भारत में KaiOS उस समय चर्चा में आया जब जिओ ने अपना कीपैड फोन लांच किया। इस फोन में Kai ऑपरेटिंग सिस्टम का ही इस्तेमाल किया गया है। जिसमें स्मार्टफोन के जैसे ही कई फीचर्स मौजूद हैं। चलिए हम जानते हैं कि आखिर यह KaiOS क्या है ? और KaiOS के फीचर्स कौन-कौन से हैं।

KaiOS क्या है ? What is Kai Operating System in Hindi


KaiOS क्या है ? What is Kai Operating System in Hindi

Kaios एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो की फीचर्ड फ़ोन्स यानी की कीपैड फ़ोन्स के लिए तैयार किया गया है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम KaiOS Technologies Limited द्वारा बनाया गया है, जो की Kowloon Hong Kong में स्थित है।

अगर हम इसके इतिहास की बात करे तो 2013 में एक ऑपरेटिंग सिस्टम आया था जिसका नाम Firefox OS था, यह OS ज्यादा लोकप्रियता हासिल नही कर पाया, इसलिए 2016 में इसे बंद कर दिया गया था। KaiOS इसी का Upgraded Version है। 2017 में KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम को शुरू किया गया। 

जून 2018 में Google ने भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम के डेवलपमेंट में 22 मिलियन USD इन्वेस्ट किये थे। तथा भारतीय कंपनी रिलाइंस जिओ ने भी इसमे 7 मिलियन USD का इन्वेस्टमेंट किया था।

इस ऑपरेटिंग सिस्टम का मकसद यूज़र्स को कीपैड फ़ोन में स्मार्टफोन जैसे फीचर्स देना था। क्योंकि दुनियाभर में आज भी लाखों लोग ऐसे है जो की स्मार्टफोन की जगह फीचर्ड फ़ोन इस्तेमाल करना बेहतर समझते है। इसके अलावा कई इलाके ऐसे भी है जंहा अभी तक स्मार्टफोन नही पँहुच पाया है। ऐसे लोगों के लिए ही यह ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार किया गया है। ताकि ऐसे लोगों को कीपैड फ़ोन में ही स्मार्टफोन जैसे फीचर्स इस्तेमाल करने को मिल जाए।

अगर आपके घर में बच्चे है, और आप उन्हें मोबाइल देने की सोच रहे है ? तो KaiOS Based फ़ोन उनके लिए बेस्ट रहेगा, क्योंकि स्मार्टफोन में इतने सारे फीचर्स और एप्प्स होते है, जिनका बच्चे गलत इस्तेमाल भी कर सकते है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चों को KaiOS बेस्ड फ़ोन देते है, तो वो फ़ोन का गलत इस्तेमाल नही कर पाएंगे, क्योंकि इसमे स्मार्टफोन के कुछ सीमित फीचर्स ही है।


KaiOS के फीचर्स कौन कौन से है ? KaiOS All Features in Hindi

अभी आप इतना तो जान गए है की यह एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें स्मार्टफोन के जैसे कई फीचर्स मौजूद हैं। लेकिन शायद आपको डिटेल से यह मालूम ना हो। इसलिए चलिए हम इस ऑपरेटिंग सिस्टम के एक-एक फीचर के बारे में बात करते हैं।

वैसे तो इस OS based मोबाइल में वो सारे फीचर्स मौजूद हैं जो कि एक नॉर्मल कीपैड फोन में होते हैं। लेकिन फिर भी इसके अंदर स्मार्टफोन जैसे ही कुछ एक्स्ट्रा फीचर भी मौजूद है। चलिए हम उनके बारे में जानते हैं।

Whatsapp:- KaiOS Based फ़ोन में व्हाट्सएप का अलग से एक सॉफ्टवेयर मौजूद है। आप स्मार्टफोन की तरह ही जियो फोन या अन्य KaiOS मोबाइल में भी व्हाट्सएप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Facebook:- KaiOS फोन में फेसबुक का भी अलग से एक सॉफ्टवेयर है। इसलिए इसमे आप फेसबुक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Youtube:- किसी भी प्रकार की वीडियो देखने के लिए सबसे मनपसंद सॉफ्टवेयर यूट्यूब है, और इस ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी मोबाइल में यूट्यूब एप्लीकेशन आपको प्रीइंस्टॉल मिलेगी। जिसमें आप किसी भी प्रकार की वीडियो देख सकते हैं।

Google Assistant:- स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट एक बहुत ही यूजफुल यूटिलिटी प्रोग्राम है जिसकी मदद से बोल कर अपने फ़ोन को इस्तेमाल कर सकते है। यह एप्प भी सिर्फ एंड्राइड स्मार्टफोन में ही देखा जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल आप KaiOS based कीपैड फोन भी कर सकते हैं। 

Google Map:- गूगल मैप भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण यूटिलिटी सॉफ्टवेयर है। जिसकी मदद से हम अपने फ़ोन में ही किसी भी जगह की लोकेशन देख सकते हैं। Google Map का इस्तेमाल आप KaiOS मोबाइल में भी कर सकते हैं।

App Store:- जिस प्रकार से एंड्रॉयड मोबाइल में प्ले स्टोर होता है, जहां हमें लाखों एप्स और गेम्स मिल जाते हैं, ठीक उसी प्रकार से KaiOS बेस्ड फोन में भी App Store होता है, जिसमें हमें बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जाते हैं, जिन्हें हम अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। जिओ फ़ोन में यह सॉफ्टवेयर Jio Store के नाम से मौजूद है।

4G, LTE E, VoLTE:- KaiOS Based फोन 4G सिम को भी सपोर्ट करते हैं। इसलिए इसमें आप 4G की स्पीड से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

HTML5:- इस ऑपरेटिंग सिस्टम के एप्स html5 लैंग्वेज में बनाए जाते हैं। जोकि बहुत ही कम बैटरी का इस्तेमाल करते हैं और कम साइज के होते हैं। यूज़र्स को ऐसे एप्स को चलाने में आसानी होती है।

Lightweight OS:- यह ऑपरेटिंग सिस्टम काफी लाइटवेट है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बहुत ही कम हार्डवेयर रिसोर्सेज की जरूरत रहती है। अगर मोबाइल की मेमोरी सिर्फ 256mb है ? तब भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम को उस मोबाइल में अच्छे से चलाया जा सकता है।

इनके अलावा इस ऑपरेटिंग सिस्टम के और भी बहुत सारे फीचर्स हैं जैसे Bluetooth, Wi-Fi, GPS, Geolocation, Camera आदि। 

KaiOS डेवलपर्स के लिए भी काफी उपयोगी साबित हुआ है। क्योंकि इससे पहले जब भी किसी developer को किसी कीपैड मोबाइल के लिए कोई सॉफ्टवेयर बनाना होता था, तो उसे प्रत्येक मोबाइल के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर बनाने पढ़ते थे। लेकिन Kai ऑपरेटिंग सिस्टम ऐसा नहीं है। इसमें एक बार कोई भी सॉफ्टवेयर बनाने के बाद वह सॉफ्टवेयर किसी भी KaiOS बेस्ड मोबाइल में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए यह ऑपरेटिंग सिस्टम Developers के लिए भी काफी उपयोगी साबित हुआ है।

मई 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में Android के बाद KaiOS बेस्ड फ़ोन ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं। इससे पहले दूसरे स्थान पर iOS फोन थे। लेकिन अभी भारत में KaiOS एप्पल के iOS को पीछे छोड़ते हुए दूसरे स्थान पर आ गया है। इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत में यह ऑपरेटिंग सिस्टम कितना लोकप्रिय हुआ है, जिसका प्रमुख कारण जिओ फ़ोन है।


FAQ

KaiOS वाले मोबाइल कौन कौनसे है ?

Kaios ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल का सबसे बड़ा उदाहरण जिओ कीपैड मोबाइल है।

KaiOS को लाने का उद्देश्य क्या है ?

KaiOS को लाने का उद्देश्य यूजर्स को कीपैड फोन में ही स्मार्टफोन वाले फीचर्स देना है।

जिओ कीपैड फोन में कौनसा ऑपरेटिंग सिस्टम है ?

जिओ कीपैड फोन में KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम है।

क्या जिओ कीपैड फोन में Android ऑपरेटिंग सिस्टम है ?

नही, इस फोन में KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम होता है।

ये भी पढ़े...

आज आपने क्या सीखा 

इस लेख में हमने आपको KaiOS से संबंधित सारी जानकारी बताई है। उम्मीद है कि आपको Kai Operating System की संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। साथ ही KaiOS all features detail in hindi में जाने गए होंगे। अगर अभी आपसे कोई पूछे कि jio phone me konsa operating system hai ? तो आप निश्चित होकर उन्हें बता सकते है की इसमे KaiOS का इस्तेमाल किया गया है।

दोस्तो अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ