जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करे ?

Can we record calls in Jio phone? जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करे:- 2016 में जब मार्केट में जिओ आया था, तो इसके आते ही टेलीकॉम कंपनियों में तहलका मच गया था। क्योंकि जिओ अपने यूजर्स को काफी किफायती दामों में बहुत ही अच्छे प्लांस दे रहा था। इसलिए आज जिओ भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है।

जिओ सिम के इतने पॉपुलर होने के बाद मुकेश अंबानी ने 2017 में Jio Keypad Phone भी लॉन्च कर दिया। जिसमे Kai ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया। यह ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड से थोड़ा अलग है। लेकिन फिर भी इसमें एंड्राइड मोबाइल के बहुत सारे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं जैसे वीडियो कॉलिंग, व्हाट्सएप्प, फेसबुक व इंटरनेट इस्तेमाल करना आदि।

इस मोबाइल की शुरुआती कीमत ₹1500 रुपए थी। इसके बाद जैसे-जैसे इसके नए वर्जन आए इसमें बदलाव होता गया। खैर इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं ? अगर आप एक जिओ फोन यूजर हैं, तो आपको पता होगा कि जियो फोन में हमें कॉल रिकॉर्डिंग का कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। इसलिए हम जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर पाते हैं।

अब अगर हमारे पास एंड्राइड मोबाइल हो और उसके अंदर कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन ना हो, तो हम प्ले स्टोर से कोई थर्ड पार्टी एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं, और उसकी मदद से अपने फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। लेकिन जिओ फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम ही अलग है। इसमें भी आपको App Store मिल जाता है, लेकिन उसमें इतने ज्यादा apps मौजूद नहीं है, और कॉल रिकॉर्डिंग का तो कोई भी ऐप नहीं है।

इसलिए एक तरह से हम कह सकते हैं कि जियो फोन के अंदर इनबिल्ट ऐसा कोई फीचर नहीं है जिसकी मदद से हम इसके अंदर कॉल रिकॉर्डिंग कर सके। तो अभी आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि जब जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग करने का कोई फीचर ही नहीं है, तो हम उसके अंदर कॉल रिकॉर्डिंग कैसे कर सकते हैं ? तो यहां पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह पॉसिबल है। यहां पर मैं आपको एक ट्रिक बता रहा हूं, उसका इस्तेमाल करते हुए आप अपने जियो फोन में भी कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। 

jio keypad mobile call recording app download, jio phone mein call recording kaise dekhen


Jio Phone Me Call Recording Kaise Kare ?

यहां पर हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बताएंगे। जिसकी मदद से आप ऑनलाइन किसी भी मोबाइल में साउंड रिकॉर्ड कर सकते हैं। इन वेबसाइट्स का मुख्य रूप से काम साउंड रिकॉर्ड करना ही होता है। ऐसे में अगर आप इस वेबसाइट में साउंड रिकॉर्डिंग चालू कर दें और उसके बाद आप किसी से कॉल पर बात करें, तो वह कॉल आपके मोबाइल में रिकॉर्ड हो जाएगा।

अगर इसको दूसरे शब्दो में समझें तो जियो फोन में आप आउटगोइंग कॉल की रिकॉर्डिंग नहीं कर सकते है, सिर्फ इनकमिंग कॉल की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। किन्तु कैसे ?

उसके लिए आपको थोड़ा समझना होगा। जब भी आपके पास किसी का कॉल आए, तो आप उसको बोल दो कि 2 मिनट के बाद कॉल करें। उसके बाद आपको साउंड रिकॉर्डिंग वेबसाइट पर जाना है, जिसके बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं। इस वेबसाइट पर जाकर आप साउंड रिकॉर्डिंग चालू कर दें। उसके बाद जब वह बंदा कॉल करेगा और आपसे बात करेगा, वो सारी बातें यह वेबसाइट ऑनलाइन रिकॉर्ड कर लेगी। जिसे आप बाद में अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

तो अभी आप समझ गए होंगे कि आप जियो फोन में रिकॉर्डिंग कैसे कर सकते हैं ? इसलिए चलिए अभी मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताता हूं कि आप इस वेबसाइट की मदद से अपने जियो फोन में रिकॉर्डिंग कैसे कर सकते हैं ? 

ये भी पढ़े...


जिओ फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करे ?

1. जब भी आपके पास किसी का कॉल आए और आपको वह कॉल  रिकॉर्ड करना हो ? तो आपको उस सामने वाले बंदे को 2 मिनट के बाद कॉल करने के लिए बोलना है।

2. उसके बाद आपको Speakpipe.com वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट पर अभी जाने के लिए यहां क्लिक करें

3. वेबसाइट का होम पेज इस प्रकार से ओपन होगा।

यंहा आपको Start Recording पर क्लिक कर करना है, उसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी, उन्हें Allow करे।

4. इसके बाद रिकॉर्डिंग शुरू हो जायेगी, जब आपके पास कॉल आये तो आपको कॉल रिसीव कर लेना है, और बात पूरी होने के बाद जब कॉल कट हो जाये, तो उसके बाद आपको इस रिकॉर्डिंग को Stop कर देना है।

5. इसके बाद आपको Get Link ऑप्शन पर क्लिक करना है।

6. उसके बाद अगले पेज में रिकॉर्डिंग फ़ाइल के लिए कोई भी एक नाम लिखे और फिर से Get Link पर क्लिक करे।

7. फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा 'Open in a new window' ऑप्शन पर क्लिक करना है।

8. इसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा Download बटन पर क्लिक करे। बस इसके बाद वो ऑडियो फ़ाइल आपके फ़ोन में डाउनलोड हो जाएगी, जिसे आप बाद में सुन सकते है।

इस वेबसाइट के वर्तमान प्लान के अनुसार आप एक बार मे ज्यादा से ज्यादा सिर्फ 5 मिनट की रिकॉर्डिंग ही कर सकते है, अगर आपको ज्यादा लंबी रेकॉर्डिंग करनी हो ? तो आपको इसका प्रीमियम प्लान लेना होगा। लेकिन अगर आप फ्री में इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो आप एक बार मे सिर्फ 5 मिनट तक कि ही कॉल रिकॉर्ड कर सकते है।


FAQ

जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग करने वाला ऐप कौनसा है ?

आप अपने मोबाइल के ऐप स्टोर में जाकर Call Recording लिख कर सर्च करे आपके सामने कई कॉल रिकॉर्डिंग ऐप आ जायेंगे।

जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे सुने ? 2024

आपने जिस ऐप या वेबसाइट से कॉल रिकॉर्डिंग की है आप उस में जाकर कॉल रिकॉर्डिंग सुन सकते है। 

जिओ फोन के लिए ऑनलाइन वॉइस रिकॉर्डर कौनसा है ?

Speakpipe.com जिओ फोन में वॉइस रिकॉर्डिंग के लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने jio phone me call recording कर सकते हैं। हां इस तरीके से जियो फोन की सभी कॉल रिकॉर्ड नहीं हो सकती है। लेकिन इनकमिंग कॉल्स को रिकॉर्ड किया जा सकता है। आने वाले समय में अगर जियो फोन के अंदर ऐसा कोई ऑप्शन आया जिसकी मदद से हम आउटगोइंग और इनकमिंग दोनों कॉल्स को रिकॉर्ड कर सके। तो हम आपको उसके बारे में जरूर बताएंगे। इसलिए आप हमारी इस वेबसाइट को लगातार विजिट करते रहें। ताकि जब भी जियो फोन के अंदर यह ऑप्शन आए तो आपको उसके बारे में पता चल सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ