Youtube पर कितने Subscribers ने Bell Notification ऑन कर रखा है ? कैसे चेक करें ?

दोस्तों अगर आप एक youtuber है तो आप यह अच्छे से जानते होंगे कि यूट्यूब पर किसी भी चैनल को सब्सक्राइब करने के बाद bell आइकन क्यों आता है ? और उस bell आइकन को ऑन करने से क्या होता है ? लेकिन फिर भी मैं आपको बताना चाहूंगा कि जब भी कोई viewer यूट्यूब पर हमारे चैनल को स्क्राइब करता हैं, तो चैनल को सब्सक्राइब करने के बाद वंही एक bell आइकन भी आता है। अगर viewer उस bell आइकन पर क्लिक कर दें, तो उसके बाद जब हम अपने चैनल पर कोई नया वीडियो अपलोड करते है तो वीडियो अपलोड होते ही उस viewer के पास हमारे वीडियो का नोटिफिकेशन तुरन्त चला जाता है। इससे हमारे वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा views आते है।

लेकिन ज्यादातर youtubers के साथ ऐसा होता है कि उनके चैनल पर subscribers तो बहुत होते है पर जब वो कोई नया वीडियो अपलोड करते है तो youtube नोटिफिकेशन से उन पर views बहुत कम आते है। ऐसे में वो हमेशा confuse रहते है की यूट्यूब उनके सब्सक्राइबर्स को वीडियो की नोटिफिकेशन नही भेज रहा है या उनके सब्सक्राइबर्स ने उनके चैनल पर bell notification को ही ऑन नही कर रखा है ?

Youtube पर कितने Subscribers ने Bell Notification ऑन कर रखा है ? कैसे चेक करें ?

इसलिए इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि हमारे यूट्यूब चैनल के कितने स्क्राइबर्स ने बैल आइकन को ऑन कर रखा है यह कैसे पता लगाते हैं ? तो अगर आप यह जानना चाहते हैं की तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।


Youtube Bell Notification को किस-किस ने ऑन कर रखा है ? कैसे चेक करें ? Youtube Par Kitne Subscribers Ne Bell Notification On Kar Rkha Hai ? Kaise Check Kare ?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि पहले यूट्यूब के अंदर ऐसा कोई ऑप्शन नहीं था। जिससे कि हम यह जान सके कि हमारे कितने सब्सक्राइबर ने हमारे चैनल पर bell नोटिफिकेशन को ऑन कर रखा है। लेकिन अभी हाल ही में यूट्यूब के अंदर बहुत सारे अपडेट्स हुए हैं और नए फीचर्स जोड़े गए हैं। उन्हीं में से एक यह भी है जिससे कि हम यह चेक कर सकते हैं कि हमारे चैनल के कितने सब्सक्राइबर ने bell नोटिफिकेशन को ऑन कर रखा हैज़ और हमारे कितने subscribers को हमारे वीडियो के नोटिफिकेशन मिलते हैं।

तो चलिए अभी हम आपको बताते हैं की हमारे यूट्यूब चैनल के कितने subscribers ने bell notification को ऑन कर रखा है ? कैसे चेक करते हैं ? या हमारे चैनल पर वीडियो अपलोड करने के बाद कितने लोगों को नोटिफिकेशन जाता है ? यह कैसे पता लगाते हैं ?

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में chrome browser ओपन करना है और youtube.com की वेबसाइट पर जाना है। यूट्यूब की वेबसाइट पर अभी जाने के लिए यहां क्लिक करें।

Youtube वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको chrome browser में site का Desktop Mode ऑन करना है।

अगर आपको साइट का डेस्कटॉप मोड ऑन करना नही आता है तो ये आर्टिकल पढ़े।


Site का Desktop Mode ऑन करने के बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


यहां पर आपको अपनी प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करना है। अगर आपने क्रोम ब्राउज़र के अंदर पहले से लॉगिन नहीं कर रखा होगा, तो पहले आपको लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा। तो आप अपनी gmail id और पासवर्ड डालकर इसमें साइन इन कर ले। उसके बाद आपको फिर से यही प्रोफाइल

आइकॉन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने इस तरह से कुछ ऑप्शन आ जाएंगे।


यहां पर आपको 'Youtube Studio' पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज खुल जाएगा।


1.  सबसे पहले यँहा 'Analytics' आइकॉन पर क्लिक करे।

2. उसके बाद 'Audience' पर क्लिक करे।

3. Audience पर क्लिक करने में बाद यँहा नीचे आप देख पाएंगे कि आपके यूट्यूब चैनल के कितने सब्सक्राइबर्स ने bell नोटिफिकेशन को ऑन कर रखा है ? और उनमें में जितने सब्सक्राइबर्स ने यूट्यूब नोटिफिकेशन को ऑन कर रखा है, सिर्फ उनकी के पास आपके वीडियो के नोटिफिकेशन के जाते है।

ये भी पढ़े...

अंतिम शब्द

दोस्तों आज इस आर्टिकल में आपने सीखा की यूट्यूब पर हमारे कितने subscribers ने bell नोटिफिकेशन को ऑन कर रखा है ? यह कैसे चेक करते हैं ? उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपको पसन्द आयी होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने बाकी youtuber मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a comment

0 Comments