Chrome Browser की Default Language कैसे Change करे ?

How to Change Default Language in Chrome Browser:- क्रोम ब्राउजर एंड्राइड मोबाइल में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंटरनेट ब्राउजर है। कहीं ना कहीं आप भी अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाने के लिए क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते होंगे। अगर आप ऐसा करते हैं ? तो आपके लिए यह लेख काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप क्रोम ब्राउज़र की डिफॉल्ट लैंग्वेज कैसे चेंज कर सकते हैं ?

वह इसलिए क्योंकि क्रोम ब्राउजर की Default लैंग्वेज इंग्लिश होती है। तो अगर आप की अंग्रेजी भाषा अच्छी नहीं है, तो आप क्रोम ब्राउज़र की डिफॉल्ट लैंग्वेज चेंज कर सकते हैं। उसके बाद आप क्रोम ब्राउज़र में जब भी किसी वेबसाइट या वेबपेज को ओपन करेंगे, तो जहां तक पॉसिबल होगा, क्रोम ब्राउजर उस वेबसाइट को आपके सामने आपकी मनपसंद भाषा में ही प्रस्तुत करेगा। 

Chrome Browser की Default Language कैसे Change करे ?

जैसे कि मान लीजिए की इंटरनेट पर कोई वेब पेज है, जिसमें एक आर्टिकल है और वह इंग्लिश भाषा में लिखा गया है। लेकिन आपको इंग्लिश पढ़ना नहीं आता है। इसलिए अगर आप क्रोम ब्राउज़र के अंदर अपनी डिफॉल्ट लैंग्वेज हिंदी या अपनी मनपसंद भाषा सेट कर देते हैं ? तो उसके बाद जब आप उस वेबपेज को ओपन करके देखेंगे, तो वह अंग्रेजी के बजाय आपको हिंदी भाषा में या आप जो भाषा सिलेक्ट करेंगे, उसी भाषा में आपको दिखाई देगा।बतो ऐसा होने पर आप उस आर्टिकल को बहुत ही आसानी से पढ़ सकते हैं।

इसके अलावा कई बार हमारे साथ ऐसा भी होता है कि हमारे मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र की डिफॉल्ट लैंग्वेज गलती से भी चेंज हो जाती है। तो ऐसी स्थिति में भी हमें अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र की लैंग्वेज चेंज करनी पड़ती है।

कारण चाहे जो भी हो, यहां पर जो तरीका हम आपको बता रहे हैं। उस तरीके से आप बहुत ही आसानी से ऐसा कर सकते हैं। आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देख कर समझना चाहे, तो आप अभी यहां क्लिक करके इस जानकारी को वीडियो में भी देख सकते हैं।


Chrome Browser की Default Language कैसे Change करे ?

यहां पर हम आपको क्रोम ब्राउज़र में किसी भी वेबपेज की लैंग्वेज चेंज करने के 3 तरीके बता रहे हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन तीनों तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पहला:- जब भी हम क्रोम ब्राउजर के अंदर किसी वेबपेज को ओपन करते हैं, तो ज्यादातर वेबपेज के सबसे लास्ट में हमें लैंग्वेज का ऑप्शन मिल जाता है। नीचे इमेज में देखें।

तो यहां इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपनी मनपसंद लैंग्वेज सेलेक्ट कर सकते हैं। उसके बाद वह वेबपेज आपके द्वारा से सेट की गई लैंग्वेज में ही आपको दिखाई देगा। लेकिन यह ऑप्शन इंटरनेट पर मौजूद सिर्फ कुछ ही वेबपेज में हमें मिलता है।

दूसरा:- आपने नोटिस किया होगा की जब भी हम क्रोम ब्राउज़र में किसी वेबपेज को ओपन करते है और वह वेबपेज किसी अलग ही भाषा में हो, तो हमें क्रोम ब्राउज़र में नीचे की तरफ लैंग्वेज चेंज करने का ऑप्शन मिल जाता है। नीचे इमेज में देखें।

तो हम इस ऑप्शन की मदद से भी अपने वेबपेज की लैंग्वेज चेंज कर सकते हैं। अगर आपके क्रोम ब्राउज़र में यह ऑप्शन ना आता हो, तो आगे हम आपको बता देंगे कि आप इस ऑप्शन को अपने ब्राउज़र के अंदर कैसे ला सकते हैं।

तीसरा:- इस तरीके से आप अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र की डिफॉल्ट लैंग्वेज चेंज कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउजर ओपन करें और ऊपर की तरफ देख रही 3 डॉट्स पर क्लिक करें।

2. फिर आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे, आपको Settings ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. फिर आपके सामने इस प्रकार से कुछ ऑप्शंस आएंगे। 

यहां पर आपको Language ऑप्शन पर क्लिक करना है। आगे आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

तो यहां पर आपको कुछ पॉपुलर लैंग्वेज दिखाई देंगी। आप जिस लैंग्वेज को क्रोम ब्राउजर में डिफॉल्ट लैंग्वेज बनाना चाहते हैं, आपको उस लैंग्वेज को सबसे ऊपर रखना है। आप साइड में दिख रहे = आइकन को drag करके इन भाषाओं को ऊपर नीचे कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर यहां पर आपको अपनी मनपसंद भाषा दिखाई ना दे, तो आपको नीचे Add Language ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके सामने सभी प्रकार की भाषाएँ आ जाएंगी, आपको उनमें से अपनी मनपसंद भाषा को सिलेक्ट कर लेना है। उसके बाद वह भाषा भी इस लिस्ट में दिखाई देना शुरू हो जाएगी, इसलिए अभी आप उसको सबसे ऊपर रख सकते हैं।

तो यंहा जिस लैंग्वेज को आप सबसे ऊपर रखेंगे, वहीं आपके क्रोम ब्राउज़र की डिफॉल्ट लैंग्वेज होगी। तो आप अपने हिसाब से अपनी मनपसंद लैंग्वेज को क्रोम ब्राउज़र की डिफॉल्ट लैंग्वेज बना सकते हैं।


Chrome Browser में Offer to Translate Language Setting On कैसे करे ?

इसके अलावा हमने आपको जो दूसरा तरीका बताया है, उसमें जब हम किसी वेबपेज को ओपन करें और वह किसी दूसरे लैंग्वेज भी हो ? तो हमें उसी पेज में नीचे लैंग्वेज चेंज करने का ऑप्शन मिलता है। अगर आपके मोबाइल में यह ऑप्शन नहीं आता है ? तो इसी पेज में आपको यह ऑप्शन चालू और बंद करने का ऑप्शन मिल जाता है। नीचे इमेज में देखें।

जब आप इस सेटिंग को ऑन कर देंगे, तो उसके बाद जब भी आप क्रोम ब्राउज़र के अंदर किसी वेबपेज या वेबसाइट को ओपन करेंगे, और वह आपके द्वारा सिलेक्ट की गई डिफॉल्ट लैंग्वेज में नहीं हुई, तो आपको नीचे की तरफ लैंग्वेज चेंज करने का ऑप्शन मिल जाएगा, जिस पर क्लिक करके आप अपनी भाषा बदल सकते है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने एंड्राइड मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र की डिफॉल्ट लैंग्वेज चेंज कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो, तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।  

Tags:- change google language to english, how to translate a web page chrome, change google language to english

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ