Monday, 3 April 2017

Bluetooth Tethering से Wifi इंटरनेट कैसे शेयर करे ?

How to share wifi internet through bluetooth tethering ?

आज हम बात करेंगे Bluetooth Tethering से इंटरनेट share करने के बारे में। दोस्तों आपने hotspot से तो बहुत बार अपना इंटरनेट डाटा शेयर किया होगा, पर क्या आप जानते हैं कि आप ब्लूटूथ से भी अपना इंटरनेट डाटा शेयर कर सकते हैं। अगर नहीं तो आप इस पोस्ट को follow करके आसानी से अपने wifi या मोबाइल इंटरनेट डाटा को bluetooth tethering से अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि जब हम hotspot से इंटरनेट share कर सकते हैं तो ब्लूटूथ से इंटरनेट शेयर करने की क्या जरुरत है। तो मैं आपको बता दूं कि हम hotspot से सिर्फ मोबाइल इंटरनेट को शेयर कर सकते हैं ,wifi इंटरनेट को नहीं।

क्योंकि हम अपनी मोबाइल में wifi और hotspot दोनों को एक साथ On नहीं कर सकते है। एक बार में सिर्फ एक को ही ऑन कर सकते हैं। इसलिए जब भी हम wifi इंटरनेट शेयर करने के लिए hotspot on करते हैं तो wifi ऑटोमेटिक ही off जाता है। और wifi को on करते हैं तो hotspot off हो जाता है। इस कारण हम wifi इंटरनेट को hotspot से share नहीं कर पाते हैं।

पर अब आप अपने wifi इंटरनेट को भी आसानी से bluetooth tethering की मदद से share कर सकते हैं।

Bluetooth Tethering से इंटरनेट शेयर कैसे करे ?

1. इसके लिए आप सबसे पहले उस मोबाइल की Settings में जाएं, जिस मोबाइल से wifi connected है।

2. और फिर More ya More Setting पर क्लिक करे।

3. अब एक Tethering and portable hotspot का option होगा, उस पर क्लिक कर दे।

4. और फिर Bluetooth Tethering का option होगा, उस पर क्लिक करके उसको enable कर दे।

ye bluetooth tethering ka screenshot h

यहां तक आपका आदा काम हो चुका है। अब आपको जिस मोबाइल में इंटरनेट चलाना है, उसे उस मोबाइल से connect करना है।

इसलिए अब जिस मोबाइल को कनेक्ट करना है, उसका ब्लूटूथ ऑन करें और फिर ब्लूटूथ सेटिंग में जाए। अब दोनों मोबाइलस को आपस में pair करके connect करे।

Pair करने के बाद उस मोबाइल में ( जिस मोबाइल से आप अपने मोबाइल को connect करना चाहते है या जिस मोबाइल से wifi connected है।) के Bluetooth name के सामने जो setting का icon है, उस पर क्लिक कर दे।

ye bluetooth setting ka screenshot h

Setting icon पर क्लिक करने के बाद वहां आपको internet access का ऑप्शन दिखाई देगा उसे enable कर दे।

ye bluetooth setting ka screenshot h

Internet Access को enable करने के बाद जिस मोबाइल से wifi connected है उसमें एक मैसेज show हो सकता है, कि क्या आप internet access को allow करते हैं। तब आपको allow पर क्लिक करना है। बस अब आपका मोबाइल उस मोबाइल से connect हो चुका है और अब आप उस में भी इंटरनेट चला सकते हैं।

Ye Bhi Pade...

Bluetooth Tethering से इंटरनेट शेयर करने में आपको कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी किसी शेयर करें।

2 comments

मेरा मोबाइल में ब्लूएथूट कनेक्ट करने पर इंटरनेट एकसास नहीं आता है

राजीव सबसे पहले आपको उस मोबाइल में Bluetooth Tethering को enable करना होगा, जिस मोबाइल से आप अपने मोबाइल को connect करना चाहते है।

पोस्ट को ध्यान से पढ़े और सभी स्टेप्स फॉलो करे। आप आसानी से अपने मोबाइल को connect कर सकते है।


EmoticonEmoticon