Bluetooth Tethering से Wifi इंटरनेट कैसे शेयर करे ?

How to Share Wi-Fi Internet Through Bluetooth ?

Friends आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले है की Bluetooth से wifi इंटरनेट कैसे share करते है ? So अगर आपको इसके बारे में जानना है तो इस पोस्ट को last तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों आपने अपने मोबाइल का internet hotspot और wifi से तो बहुत बार शेयर किया होगा, पर क्या आप जानते हैं कि हम bluetooth से भी अपने मोबाइल का इंटरनेट डाटा किसी दूसरे मोबाइल या computer पर भी शेयर कर सकते हैं।

अगर आप नही जानते है कि bluetooth से wifi internet को कैसे share करते है तो कोई बात नही क्योंकि आज यंहा हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है। इस लिए इस पोस्ट को follow करके आप बहुत ही आसानी से अपने wifi या मोबाइल इंटरनेट को bluetooth tethering से अपने फ्रेंड्स के mobiles में शेयर कर सकते हैं।

अभी आपके दिमाग मे एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि जब हम hotspot से इंटरनेट share कर सकते हैं तो हमे ब्लूटूथ से इंटरनेट शेयर करने की क्या जरुरत है ? तो यंहा मैं आपको बताना चाहूंगा कि हम hotspot से सिर्फ मोबाइल इंटरनेट को शेयर कर सकते हैं ,wifi इंटरनेट को नहीं कर सकते है।

क्योंकि wifi internet को दूसरे डिवाइस में शेयर करने के लिए हमे अपने मोबाइल में hotspot और wifi दोनो को एक साथ on करना होगा, सिर्फ तभी हम अपने wifi इंटरनेट को दूसरे मोबाइल में शेयर कर पाएंगे।

But मै आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि हम अपने मोबाइल में wifi और hotspot दोनों को एक साथ On नहीं कर सकते है। एक बार में सिर्फ एक को ही ऑन कर सकते हैं। इसलिए आपने कई बार नोटिस किया होगा की जब भी हम अपने डिवाइस का wifi इंटरनेट शेयर करने के लिए उसमे hotspot on करते हैं तो wifi ऑटोमेटिक ही off जाता है। और जब हम wifi को वापस on करते हैं तो hotspot off हो जाता है। बस इसी कारण से हम अपने wifi इंटरनेट को hotspot से दूसरे मोबाइल में share नहीं कर पाते हैं।

Ye Bhi Pade...

इस लिए इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको bluetooth से internet कैसे शेयर करते है ? इसके बारे में बता रहे है ताकि आप अपने wifi internet को भी अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सके।

Bluetooth Tethering से इंटरनेट शेयर कैसे करे ?


1. इसके लिए सबसे पहले आपको उस मोबाइल की Settings में जाना है, जिस मोबाइल से wifi connected है या जिसका internet आपको share करना है।

2. फिर More ya More Setting पर क्लिक करे।

3. अब एक Tethering and portable hotspot का option होगा, उस पर क्लिक कर दे।

4. और फिर Bluetooth Tethering का option होगा, उस पर क्लिक करके उसको enable कर दे।

Bluetooth Tethering से Wifi इंटरनेट कैसे शेयर करे ?

यहां तक आपका आदा काम हो चुका है। अब आपको जिस मोबाइल में इंटरनेट चलाना है, उसे उस मोबाइल से connect करना है।

इसलिए अब आपको जिस मोबाइल को उस से कनेक्ट करना है, उसका ब्लूटूथ ऑन करें और फिर ब्लूटूथ सेटिंग में जाए और फिर दोनों मोबाइल्स को आपस में pair करके connect करे।

Pair करने के बाद उस मोबाइल में ( जिस मोबाइल से आप अपने मोबाइल को connect करना चाहते है या जिस मोबाइल से wifi connected है।) के Bluetooth name के सामने जो setting का icon है, उस पर क्लिक कर दे।


Setting icon पर क्लिक करने के बाद वहां आपको internet access का ऑप्शन दिखाई देगा उसे enable कर दे।


Internet Access को enable करने के बाद जिस मोबाइल से wifi connected है उसमें एक मैसेज show हो सकता है, कि क्या आप internet access को allow करते हैं। तब आपको allow पर क्लिक करना है। बस अब आपका मोबाइल उस मोबाइल से connect हो चुका है और अब आप उस में भी इंटरनेट चला सकते हैं।


FAQ Related to Bluetooth Tethering 

बिना हॉटस्पॉट के मोबाइल से मोबाइल में इंटरनेट कैसे शेयर करें ?

मोबाइल में मौजूद Bluetooth Tethering ऑप्शन की मदद से बिना हॉटस्पॉट के मोबाइल इंटरनेट शेयर कर सकते है।

Bluetooth Tethering Meaning In Hindi ?

Bluetooth Tethering का मतलब होता है ब्लूटूथ से इंटरनेट शेयर करना। इस फीचर की मदद से हम बिल्कुल हॉटस्पॉट की तरह दूसरे फोन को इंटरनेट दे सकते है।

एंड्रॉयड फोन में Bluetooth Tethering क्या है ?

Bluetooth tethering बिल्कुल हॉटस्पॉट की तरह काम करता है, इससे आप इंटरनेट शेयर कर सकते है।


Ye Bhi Pade...

तो इस तरीके से आप bluetooth से अपने Wi-Fi internet को दूसरे मोबाइल में शेयर कर सकते है। अगर आपको Bluetooth Tethering से इंटरनेट शेयर करने में आपको कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। और अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी किसी शेयर करें।

Tags:- how to connect internet through bluetooth tethering,  

एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ

  1. मेरा मोबाइल में ब्लूएथूट कनेक्ट करने पर इंटरनेट एकसास नहीं आता है

    जवाब देंहटाएं
  2. राजीव सबसे पहले आपको उस मोबाइल में Bluetooth Tethering को enable करना होगा, जिस मोबाइल से आप अपने मोबाइल को connect करना चाहते है।

    पोस्ट को ध्यान से पढ़े और सभी स्टेप्स फॉलो करे। आप आसानी से अपने मोबाइल को connect कर सकते है।

    जवाब देंहटाएं