PayPal क्या है ? नया PayPal अकाउंट कैसे बनाएं ?

How to Create New PayPal Account in Hindi : - दोस्तों अगर आप भी ऐसी किसी वेबसाइट या ऐप से कमाई करते हैं जो कि इंटरनेशनल है यानी आप जिस वेबसाइट या एप के जरिए कमाई करते हैं वह भारत के अलावा किसी ओर देश की है। तब तो आपको उनसे पेमेंट लेने के लिए PayPal अकाउंट जरूर खुलवाना पड़ेगा क्योंकि Paypal एक ऐसा अकाउंट है जिससे पूरी दुनिया में कहीं से भी या किसी भी बैंक अकाउंट से पैसे मंगवा सकते हैं। 

आपको बता दें कि ज्यादातर यूट्यूबर्स, ब्लॉगर्स और इनफ्लुएंसर होते हैं वे सभी अपना पेमेंट लेने के लिए PayPal अकाउंट का ही इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि यूट्यूब, गूगल और अन्य जितनी भी इंटरनेशनल कंपनियां है वे सभी PayPal अकाउंट के जरिए ही Influencer के बैंक अकाउंट में पैसे भेज पाती है। 

Note:- आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे की अभी लगभग इंटरनेशनल कंपनी डायरेक्ट हमारे बैंक अकाउंट में भी पैसे भेज सकती हैं।

तो आज हम आपको यहां पर बताएंगे कि PayPal अकाउंट क्या है ? PayPal अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं ? New PayPal अकाउंट कैसे बनाएं ? इसी टॉपिक से जुड़ी जानकारी हम आपको यहां पर देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक पढ़ें।


PayPal क्या है ? What is PayPal Account in Hindi 

PayPal एक तरह से इंटरनेशनल बैंक अकाउंट होता है जिसकी मदद से आप दुनिया की किसी भी जगह या किसी भी बैंक अकाउंट से पैसे मंगवा सकते हैं इसके साथ ही दूसरी कंट्री में पैसे भेज भी सकते हैं। इतना ही नहीं आप PayPal के जरिए दुनिया के किसी भी कोने से ऑनलाइन सामान मंगवा सकते हैं। 

PayPal अकाउंट से पैसे भेजना और मंगवाना बहुत ही Secure व Safe हैं। क्योंकि आपका बैंक अकाउंट PayPal अकाउंट से जुड़ा हुआ होता है जिसकी वजह से जो भी कोई व्यक्ति आपके PayPal अकाउंट में पैसे भेजता है तो वह डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में आ जाते हैं। 

PayPal का ऑनलाइन अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। अकाउंट बनाने के लिए आपके पास ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट होना चाहिए। इसके अलावा अकाउंट बनाते समय आपको डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की भी डिटेल्स नहीं डालनी पड़ती है बल्कि आप ईमेल आईडी के जरिए ही पेमेंट Send और Receive कर सकते हैं। 


PayPal अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं ?

सामान्य रूप से PayPal अकाउंट दो प्रकार के होते हैं। जैसे : -

1. Individual Account

2. Business Account

1. Individual Account : - अगर आप PayPal में इंडिविजुअल अकाउंट खुलवाते हैं तो आप इससे केवल पैसे Send कर सकते हैं ना कि आप Receive कर सकते हैं। मतलब इस अकाउंट से आप दुनिया में कहीं पर भी किसी भी अकाउंट में पैसे सेंड तो कर सकते हैं लेकिन रिसीव नहीं कर सकते।

2. Business Account : - अगर आप एक फ्रीलांसर, सैलर हैं या कोई ऑनलाइन बिजनेस करते हैं तो यह अकाउंट आपके लिए बहुत ही सैफ और सिक्योर है। इस अकाउंट से आप दुनिया के किसी भी अकाउंट में पैसे सेंड और रिसीव कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस अकाउंट को खोलने पर आपसे किसी प्रकार का मेंटेनेंस चार्ज नहीं लिया जाता है। 


नया PayPal अकाउंट कैसे बनाएं ? 

हम यहां पर PayPal का अकाउंट कंप्यूटर से बना करके बताने वाले हैं आप चाहे तो मोबाइल से भी नया अकाउंट बना सकते है तो इसके लिए नीचे दिए गए प्रोसेस को Step By Step फॉलो करें।

1. आप अपने कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके सर्च बॉक्स में PayPal टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने Paypal.com की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें।

2. PayPal की ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाने के बाद आप Sign Up ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. फिर आपके सामने Individual Account और Business Account दो प्रकार के ऑप्शंस आ जाते हैं। जिनमें से आप जिस भी प्रकार का Account खुलवाना चाहते हैं उसको यहां से सेलेक्ट करें। 

उदाहरण के लिए हम यहां पर Business Account को सेलेक्ट करके Next ऑप्शन पर क्लिक करते हैं।

4. इसके बाद आप अपनी ईमेल आईडी दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

5. फिर आप अपने अनुसार Password को दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. नेक्स्ट पेज में आपको अपने बिजनेस से संबंधित कुछ इंफॉर्मेशन देनी होगी। जैसे Business Type, Product or Services, Purpose Code इत्यादि। इसके अलावा पैन कार्ड नंबर, आपका नाम और बिजनेस यूआरएल इत्यादि दर्ज करके Submit करें।

7. यहां पर आपको बिजनेस के Owner की Contact डिटेल्स दर्ज करनी होगी जैसे कि First Name, Middle Name, Last Name, Nationality, Date of Birth इत्यादि। लेकिन ध्यान रहे आप जो डिटेल यहां पर दे रहे हैं वह आपके आईडी में मैच करनी चाहिए। 

Primary Contact Address : - आपकी आईडी पर जो भी एड्रेस है उसको यहां पर दर्ज करेंगे। 

Business Information : - यहां पर आप अपने इंडिया के मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे।

फिर आप Agree And Continue ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

8. अगले पेज में आपको यह बताना होगा कि आप Goods में डील करते हो या फिर Service में हम यहां पर Service को Salect करते हैं।

9. नेक्स्ट पेज में आपसे इन्वॉयस फॉरमैट पूछा जाता है कि आप किस-किस ऑप्शन के माध्यम से पेमेंट एक्सेप्ट करना चाहते हैं। फिर आप यहां पर तीनों ऑप्शन सेलेक्ट करके Next करें।

10. फिर ग्राहक किस प्रकार से ट्रांजैक्शन करेगा वह सेलेक्ट करके Next करें। 

11. अभी आप यहां पर Home बटन पर क्लिक करें।

फिर आपको PayPal के अकाउंट का इंटर फेस कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा जिसमें कि आप पैसे सेंड और रिसीव करने के साथ-साथ इनवॉइस भी क्रिएट कर सकते हैं। 

12. इसके बाद यहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी को वेरीफाई करना होगा जिसके लिए आप नीचे की ओर स्क्रोल करके Confirm Email Address के सेक्शन में See Details ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।


13. PayPal अकाउंट बनाते समय आपने जो भी ईमेल आईडी दर्ज की थी उस पर एक मेल को सेंड किया जाएगा जो कि आप अपने ईमेल आईडी में जाकर के चेक कर सकते हैं। जब आप अपनी ईमेल आईडी में मेल को चेक करेंगे तब आपको वहां पर PayPal की तरफ से एक मेल भेजा हुआ मिलेगा जिसमें कि आपको एक लिंक मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें। 

जब आपने PayPal अकाउंट बनाते समय जो भी पासवर्ड रखे थे वह पासवर्ड यहां पर दर्ज करके Confirm Email Address ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

इतना करते ही आपके PayPal अकाउंट में ईमेल वेरीफिकेशन सक्सेसफुली हो जाएगा। 

14. फिर आप दोबारा से PayPal के होम पेज पर आकर के नीचे की ओर स्क्रोल करेंगे तो आपको यहां पर Confirm Your Identity के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

अभी आपको अपनी आइडेंटिटी को वेरीफाई करने के लिए Get Started ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

फिर आपको अपनी आइडेंटिटी को वेरीफाई करने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट ऐड करना होगा जिसके लिए आप Go to Verification ऑप्शन पर क्लिक करें।


अभी आप अपने बैंक अकाउंट को PayPal के बैंक अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं तो यहां पर Bank Accounts सेक्शन में  Link a New Bank Account ऑप्शन पर क्लिक करें।

नेक्स्ट पेज में आप अपने बैंक के आईएफएससी कोड और बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करके Link Your Bank ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

15. फिर आपके बैंक अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए PayPal अकाउंट की तरफ से कुछ अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा तो यहां पर आप Ok ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

फिर आप अपने PayPal अकाउंट में जाकर के देखेंगे तो आपका बैंक अकाउंट सक्सेसफुली ऐड हो करके मिलेगा।

Cards - यहां पर आपको Cards का ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को लिंक कर सकते हैं। इसके बाद जब चाहे आप अपने कार्ड की मदद से ऑनलाइन शॉपिंग और पेमेंट करने से संबंधित काम कर सकते हैं। 

अभी यहां पर आपका PayPal अकाउंट पूरी तरीके से सेटअप हो जाएगा, बाद में आप PayPal अकाउंट की मदद से दुनिया के किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे सेंड और रिसीव कर सकते हैं। इसी के साथ ही PayPal अकाउंट में आपको ओर भी कई ऑप्शन मिलते हैं जिन्हें आप अपने अनुसार सेटअप कर सकते हैं। 

तो देखा दोस्तों PayPal पर नया अकाउंट बनाना कितना आसान हैं। अगर आपको PayPal अकाउंट बनाने से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी समस्या का समाधान जरूर करेंगे। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी how to create new paypal account in hindi जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तो इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

how to open new paypal account in hindi, paypal par new account kaise create kare, paypal account opening process in hindi,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ